आपके पास फ्रिज नहीं हैं या आप जहां रहती हैं अगर वहां इलेक्ट्रिसिटी की समस्या हैं। घर का फ्रिज खराब हो गया है या आप मार्किट से दूर रहती हैं और ज्यादा सब्जियां यह सोचकर लेकर आईं हैं की कौन बार-बार मार्केट के चक्कर लगाए और इतनी सब्जियां फ्रिज में आ नहीं रही हो। या आप घर से दूर हॉस्टल या पीजी में रहती हैं और आपने अभी तक फ्रिज नहीं खरीदा है। लेकिन आप जब भी सब्जियां लेकर आती हैं तो आपकी कोशिश होती है की सब्जियां खराब ना हो और लंबे समय तक फ्रेश रहे और ज्यादा दिनों तक चले। लेकिन आपकी सबसे बड़ी समस्या यह होती है की सब्जियों को बिना फ्रिज के कैसे ज्यादा दिनों तक फ्रेश रखें।

veg refrigerator inside

इसे जरूर पढ़ें: फ्रिज में सब्जियां रखने के ये 7 तरीके जानें, नहीं होंगी खराब

हांलाकि ऐसा नहीं है कि अगर आपके पास फ्रिज नहीं है तो सब्जियां ताजी नहीं रह सकती। आप नैचुरल तरीके से भी सब्जियों को ताजा रख सकती हैं। आप सब्जियों को बड़ी ही आसानी से लंबे समय तक ताजा रख सकती हैं। हम आपको बता रहे हैं कुछ आसान टिप्‍स के बारे में, जिनके जरिए आप सब्जियों को बिना फ्रिज के लंबे समय तक ताजी रख सकती हैं।

veg refrigerator inside

इसे जरूर पढ़ें: इन चीजों को फ्रिज में रखने से बिगड़ता है इनका स्वाद

फ्रीज के बिना सब्जियों को फ्रेश रखने के तरीके:

  • हरी सब्जियों को हमेशा फैला कर और थोड़ी-थोड़ी दूरी पर रखें। इससे सब्जियां ज्यादा दिनों तक ताजी रहेंगी। साथ ही, टोकरी में सब्जियों को एक के ऊपर एक ना रखें।
  • खीरा, शिमला मिर्च, सहजन, बैगन जैसी सब्जियों को ज्यादा दिनों तक ताजा रखने के लिए उन्हें सूती के गीले कपड़े में लपेटकर रखें। इससे ज्यादा दिनों तक शिमला मिर्च फ्रेश रहेगी।
  • कच्चे आलू को ज्यादा दिनों तक ताजा रखने के लिए उसे लहसुन के साथ रखें। इससे आलू जल्दी खराब नहीं होंगे।
  • सूखे आम को नमक के पानी में रखें। इससे सूखे आम ज्यादा दिनों तक टीके रहेंगे।
  • गाजर को अधिक दिनों तक ताजा रखने के लिए इसके ऊपर के हिस्‍से को काट दें और इसे किसी एयर टाइट कंटेनर में रख दें। इससे गाजर कई दिनों तक ताजा रहेंगे।
  • करी पत्ते को हमेशा तेल में तलकर रखें। इस तरह इसे एक सप्ताह तक रखा जा सकता है। लेकिन ध्यान रखें की इसे एयरटाइट डिब्बे में ही रखें।
  • सब्जियों को ताजा रखने के लिए उन्हें गैस या धुप के आस-पास ना रखें।veg refrigerator inside

 

  • टमाटर को ताजा रखने के लिए उन्हें किसी प्लास्टिक के बैग में रखें और उस बैग में छोटे-छोटे छेद कर दें।
  • लहसुन, आलू और प्याज जैसी सब्जियों को लंबे समय तक ताजा रखने के लिए उन्हें किसी ठंडे स्थान पर ही रखें। लहसुन को अच्छे से हवा लगने दें इसके लिए इसे जूट के थैले में लटका कर रखें। इससे लहसुन ज्यादा दिनॉ तक ताजा रहती हैं। लेकिन आलू को प्याज के साथ कभी ना रखें।
  • अदरक ज्यादा दिन तक ताजा रखने के लिए अगर संभव हो तो इसे मिट्टी में दबा कर रखें और जरूरत पड़ने पर निकालकर इस्तेमाल करें।
  • इमली को ज्यादा दिनों तक सही रखने के लिए उसके ऊपर नमक लगाकर रखें। इससे इमली का रंग और सुगंध एक साल तक बरकरार रहेगा।
  • दही को ताजा रखने के लिए इसमें दो या तीन चम्मच शहद मिला दें। इससे दही बिना फ्रिज के भी ताजा रहेगा।
  • प्याज को अंधेरी, सूखी और ठंडी जगह पर रखें। प्याज को कागज के बैग में डाल कर रखें और इस बैग में छोटे-छोटे छेद कर दें। इससे प्याज ज्यादा दिनों तक ख़राब नहीं होंगे। लेकिन प्याज को ज्यादा ठंडी जगह पर मत रखें, इससे ये जल्द खराब होंगे।

veg refrigerator inside
इसे जरूर पढ़ें: महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है लाल रंग की सब्जियां और फल

 

आप कुछ सब्जियों को काटकर और धूप में सुखाकर बिना फ्रिज के इनको प्राकृतिक तरीके से सुरक्षित रख सकती है

Photo courtesy- (The Market Place, Mayo Clinic News Network, Family First Chiropractic & anona.bg)