• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Chopsticks से कैसे खाया जाता है खाना? जानें स्टेप बाय स्टेप तरीका

क्या आपको भी चॉपस्टिक खाना नहीं आता? फिर घबराएं नहीं और हमारे साथ सीखें इसे स्टेप बाय स्टेप इस्तेमाल करने का तरीका।
author-profile
Published -11 Aug 2022, 14:00 ISTUpdated -10 Aug 2022, 18:07 IST
Next
Article
steps to eat with chopsticks

How to Eat with Chopsticks: क्या आपके साथ भी ऐसा होता है कि किसी को चॉपस्टिक्स से नूडल्स खाते देख आप सोचती हैं कि काश आपको भी इसे यूज़ करना आता। किसी चीनी या जापानी रेस्तरां में भी चॉपस्टिक्स मिलते ही आपके हाथ भी थरथराने लगते हैं। फिर आपको बता दूं कि ऐसा सिर्फ आपके साथ नहीं होता, बल्कि कई लोगों को चॉपस्टिक्स से खाने में उलझन होती है।

दो स्टिक्स को पकड़कर चीनी और जापानी लोग फटाफट नूडल्स, सुशी और चावल तक खा लेते हैं और हम ऐसे किसी रेस्तरां में जाएं तो स्पून और फोर्क से काम चलाते हैं। वैसे आपको बता दें कि चॉपस्टिक्स से खाना बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं है। आपको अगर उसे सही ढंग से पकड़ना और उंगलियों के बीच जमाना आ जाए तो उसे उपयोग करना बहुत आसान है। 

आज इस आर्टिकल में हम आपकी चॉपस्टिक्स को लेकर हेल्प करने वाले हैं। इससे कैसे कुछ भी खाया जा सकता है, यही हम स्टेप बाय स्टेप बताने वाले हैं। चलिए फिर इस आर्टिकल को पढ़कर चॉपस्टिक्स के बारे में और इसे यूज करने के तरीके को भी जानें। 

इसे भी पढ़ें : इन टेबल मैनर्स को भूल जाते हैं लोग, सामने वाले पर पड़ता है बुरा इंप्रेशन

क्या होती है चॉपस्टिक? (What is Chopsticks)

what is chopsticks

चॉपस्टिक चीनी मूल की समान लंबाई वाली दो स्टिक्स होती हैं, जिसे खाने के लिए उपयोग किया जाता है। पूर्व और दक्षिण पूर्व एशिया में यह एक महत्वपूर्ण टूल है, जिसे लोग किचन और कुकिंग में यूज करते हैं। इन्हें आपके डॉमिनेंट हाथ में पकड़ा जाता है और उंगलियों के बीच रखकर खाया जाता है। इसे चॉपस्टिक कहने के पीछे का कारण यह है कि चाइनीज पिजिन अंग्रेजी में चॉप-चॉप का मतलब 'जल्दी' होता है, इसी से चॉपस्टिक्स आया।

इसे भी पढ़ें : बाहर खाना खाते समय ये 5 छोटे-छोटे टिप्स हमेशा आपके काम आएंगे

कैसे करें चॉपस्टिक का इस्तेमाल? (How to Use Chopsticks)

how to use chopsticks

चॉपस्टिक से कुछ भी खाना एक बड़ा चैलेंज है। इसे किस तरह से उंगलियों के बीच पकड़ें और किस तरह खाने को खाएं अगर समझ नहीं आ रहा है तो आप इन स्टेप्स को फॉलो करें। 

स्टेप 1: पहले 1 स्टिक के ऊपरी चौड़े हिस्से को अपनी पहली उंगली (इंडेक्स फिंगर) और अंगूठे के बीच होल्ड करने की कोशिश करें। 

स्टेप 2: आपकी दूसरी स्टिक को अपनी रिंग और मिडिल फिंगर के बीच सेट करें। इसे ऐसे पकड़ें कि आपकी मिडल फिंगर बीच में आराम से फंसें। साथ ही अंगूठे अच्छे से एडजस्ट करें। आपकी दोनों स्टिक्स की टिप एक-दूसरे के साथ क्रॉस करनी चाहिए। 

स्टेप 3: अपनी पहली उंगली में सेट स्टिक को ज्यादा न हिलाएं। उसे सीधा रखें और अपनी इंडेक्स फिंगर की मदद से दूसरी स्टिक को चलाने की कोशिश करें। ऐसा करते हुए प्रेशर चॉपस्टिक में ही रखें। इस तरह धीरे-धीरे नूडल्स, चावल और सुशी जैसे चीजों को उठाकर खाएं (जापानी डिश मैंगो सुशी रेसिपी)।

चॉपस्टिक को लेकर ये रूल भी करें फॉलो (Rules to Follow While Using Chopsticks)

eat with chopsticks

  • कभी भी चॉपस्टिक को खाने में पंच करके न खाएं। यह दर्शाता है कि आप नौसिखिया हैं।
  • इसे टूथपिक की तरह यूज़ करें। दोनों चॉपस्टिक्स को एक साथ खाना उठाने के लिए इस्तेमाल करें। 
  • किसी साथ के साथ अगर रेस्तरां में बैठे हैं, तो उन्हें चॉपस्टिक से खाना ऑफर न करें।
  • नूडल्स खाते वक्त चॉपस्टिक्स को नूडल्स (नूडल्‍स रेसिपीज) में रैप करके ही खाएं।

Recommended Video

अगर आपको चॉपस्टिक का इस्तेमाल करना फिर भी न आता हो तो बिना झिझके फोर्क मांगकर खाने को खाया जा सकता है। आप अगर कंफर्टेबल हैं, तभी चॉपस्टिक का इस्तेमाल करें। 

हमें उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पढ़कर और हमारा वीडियो देखकर चॉपस्टिक का इस्तेमाल करना आया होगा। अगर यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।