घरवाले कभी भी राजमा खाने की फरमाइश कर देते हैं। घर पर बना राजमा चावल ना सिर्फ खाने में टेस्टी होता है बल्कि हेल्दी भी होता है। हालांकि, इसे बनाने के लिए रात में भिगोना पड़ता है, लेकिन अगर आप ऐसा करना भूल गए हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं। बिना भिगोए भी राजमा को बनाने के कई ट्रिक्स हैं। दरअसल कुकिंग में कई ऐसे ट्रिक्स हैं, जो आपकी मेहनत को ना सिर्फ कम कर देते हैं बल्कि आपके कुकिंग स्किल को भी निखारने का काम करते हैं।

वहीं इन ट्रिक्स को आप राजमा बनाते वक्त भी ट्राई कर सकती हैं। ज्यादातर महिलाओं को लगता है कि बिना भिगोए राजमा जब हम बनाते हैं तो यह टेस्टी नहीं बना पाता। यही नहीं पकने के बाद भी हल्का कच्चा रह जाता है। अगर इसी तरह के उलझन आपके मन में भी हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं। आज हम आपको बताएंगे कुछ उपाय जिसकी मदद से आप बिना भिगोए भी राजमा को घर पर झटपट बना सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इन ट्रिक्स के बारे में--

गर्म पानी की इस्तेमाल करें

hot water for rajma

एक बर्तन में पानी को अधिक मात्रा में गर्म कर लें। कोशिश करें कि पानी गुनगुना से गर्म होना चाहिए, अब सभी राजमा को इसमें मिक्स कर दें और प्लेट से ढक दें। करीब आधे या फिर 45 मिनट के लिए राजमा को ऐसे ही छोड़ दें। तब तक आप राजमा बनाने के लिए तैयारी शुरू कर सकती हैं। 45 मिनट बाद बर्तन से प्लेट हटाएं और चेक करें। इसके बाद इसे पानी के साथ राजमा को प्रेशर कुकर में डाल दें और ढक्कन लगा दें। इसके बाद गैस ऑन करें और करीब 3 से 4 सींटी लगा लें। ध्यान रखें कि इस तरह जब भी राजमा को पकाएं, प्रेशर कुकर का ढक्कन खोलने में जल्दबाजी न करें। कोशिश करें कि प्रेशर कुकर से गैस पूरी तरह निकल जाए फिर इसका ढक्कन खोलकर चेक करें।

इसे भी पढ़ें: मिलावटी जीरा का इस्तेमाल तो नहीं कर रही आप, ऐसे करें पहचान

राजमा में मिक्स करें सुपारी

boiled rajma

अगर आप राजमा रात को भिगोना भूल गए हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं। इसके लिए आप प्रेशर कुकर में राजमा और पानी मिक्स करने के साथ थोड़ा सा सुपारी मिक्स कर दें। अब प्रेशर कुकर का ढक्कन लगाएं और फिर 3 सींटी लगा लें। इसके बाद प्रेशर कुकर का ढक्कन खोलकर उसमें बर्फ के कुछ टुकड़े डाल दें और वापस से गैस पर प्रेशर कुकर को रख दें। अब कम से कम 4 सींटी आने दें और फिर गैस को बंद कर दें। प्रेशर कुकर का गैस अपने आप निकलने दें, जब यह निकल जाए तो राजमा बनाने की तैयारी करें। ध्यान रखें कि राजमा को उबालने के लिए हमेशा गैस का फ्लेम मीडियम रखें।

पानी में मिक्स करें बेकिंग सोडा

baking soda uses

अगर आप बेकिंग सोडा की मदद से राजमा को उबाल रहीं हैं तो मात्रा का हमेशा ध्यान रखें। दरअसल बेकिंग सोडा अधिक मात्रा में मिक्स करने से राजमा का स्वाद बिगड़ सकता है। राजमा को झटपट पकाने के लिए आप पानी में आधा चम्मच से भी कम बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। एक बार जब राजमा गल जाए तो आप एक पानी से इसे साफ कर दोबारा पकाने के लिए इस्तेमाल करें। पानी से साफ करने से बेकिंग सोडा के अंश काफी हद तक निकल जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: चॉकलेट पाउडर जल्दी नहीं होगा खराब बस इस तरह करें स्टोर

Recommended Video

ध्यान रखें ये बात

rajma cooking tips

जब भी आप राजमा को भिगोए उसे पहले नॉर्मल पानी से अच्छी तरह साफ कर लें। कोशिश करें कि ठंडे पानी में राजमा को 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गर्म पानी या फिर उसे उबालने के लिए अन्य किसी ट्रिक्स को ट्राई करें। वहीं जब यह अच्छी तरह उबाल जाए तो बचे हुए पानी का इस्तेमाल राजमा बनाते वक्त करें।


ये सभी टिप्स आप राजमा को झटपट उबालने के लिए ट्राई कर सकती हैं। साथ ही, अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।