आजकल के बच्चे स्वाद के लिए चॉकलेट तो खाते ही हैं लेकिन साथ में चॉकलेट पाउडर के भी बहुत शौकीन होते हैं। क्योंकि कई बच्चे सादा दूध पीना पसंद नहीं करते हैं इसलिए वह चॉकलेट पाउडर डालकर दूध को चॉकलेटी बनाकर पीते हैं। इसके अलावा, अधिकतर महिलाएं भी चॉकलेट पाउडर का इस्तेमाल करने लगी हैं। कई महिलाएं तो चॉकलेट पाउडर का इस्तेमाल कई तरह के डेजर्ट में भी करती हैं।

इसलिए वह अपने किचन या घर में चॉकलेट पाउडर रखती ही हैं। वहीं, कुछ समय बाद ही चॉकलेट पाउडर खराब होने लगा जाता है तो ऐसे में लंबे समय तक स्टोर करने के लिए कुछ बातों का हमेशा ख्याल रखना चाहिए। तो चलिए जानते हैं कि चॉकलेट पाउडर को लंबे समय तक स्टोर कैसे किया जा सकता है।

फ्रिज में स्टोर करें पाउडर 

घर पर चॉकलेट पाउडर को स्टोर करने के लिए आप यह हैक्स अपनाएं। इसके लिए आप पाउडर को एक डिब्बे में ट्रांसफर करें और फिर डिब्बे को फ्रिज में रख दें, ऐसा करने से चॉकलेट पाउडर जल्दी खराब नहीं होंगा। ध्यान रहे कि चॉकलेट पाउडर को डिब्बे में रखकर फ्रिज ऑन रखें। इसे अपनाने के बाद आप लगभग 4 से 5 महीने तक पाउडर को स्टोर कर सकती हैं। 

एयरटाइट डिब्‍बे का करें इस्तेमाल 

air tite box

अगर आप ज्‍यादा मात्रा में पाउडर खरीद कर ले आई हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि उसे एयरटाइट डिब्‍बे के अंदर ही रखें। दरअसल, जब पाउडर पर हवा लगती है तो वह जल्दी खराब हो जाता है और उनमें कीड़ लग जाते हैं। आजकल वैसी ही बरसात का मौसम चल रहा है ऐसे में पाउडर का खराब होने का अधिक खतरा रहेगा। इसलिए उसे ऐसे डिब्‍बे के अंदर स्टोर करके रखें, जिससे पाउडर को हवा ना लग पाए।  

नमी से रखें दूर

इस मौसम में वायु में नमी बनी रहती है इसलिए आप कोशिश कीजिए कि पाउडर को ऐसी जगह स्टोर करें जहां नमी ना हो। किसी भी तरह की नमी चॉकलेट पाउडर के लिए नुकसानदेह है। उनका फ्लेवर बनाए रखने के लिए जरूरी है कि उन्हें नमी से दूर रखा जाए। पाउडर को सूखा रखने के लिए कभी भी उनमें गीले हाथ ना डालें और ना ही उनमें गीली चम्मच डालें। साथ ही, इस बात का भी ध्यान रखें कि पाउडर पानी से दूर रहे। पानी, धूप और नमी से दूर रखने से आपका पाउडर का स्वाद लंबे समय तक अच्छा बना रहेगा। 

इसे ज़रूर पढ़ें- Kitchen Hacks: उबालते समय बर्तन से बार-बार गिर जाता है दूध तो ये टिप्स अपनाएं

जार में करें लंबे समय तक स्टोर 

jaar

अगर आप पाउडर को महीने भर के लिए स्टोर करना चाहती हैं, तो उसे एक शीशे के जार में डालें और किसी ठंडी जगह पर रख दें। जब आपको पाउडर को अपने बच्चों को दूध में डालकर देना हो, तो आप इसे जार से निकलकर इस्तेमाल करें। फिर ध्यान से जार को अच्छी तरह से बंद करके रख दें। इस तरह आप महीने भर तक इस पाउडर को यूज कर सकती हैं। इसके अलावा, आप मुरब्बा वाले कांच के डिब्बे में भी स्टोर कर सकती हैं। 

Recommended Video

इन बातों का ध्यान रखें 

  • चॉकलेट पाउडर को आप अधिक समय तक स्टोर करके नहीं रखें क्योंकि 1 साल बाद पाउडर का टेस्ट बदलने लगेगा। 
  • जब भी आप चॉकलेट पाउडर का इस्तेमाल कर रही हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि पाउडर को किसी सूखी चीज से ही निकले वर्ना उसमें गांठ पड़ जाएंगी। 
  • चॉकलेट पाउडर के डब्बे को अधिक समय तक खुला नहीं छोड़े क्योंकि वायु की नमी अंदर चली जाएगी और पाउडर खराब हो जाएगा। 
  • बच्चों से इसे दूर रखें क्योंकि अगर आपके बच्चों ने उसके हाथ डाल दिया तो वह जल्दी खराब हो जाएगा। 
  • इन बातों के अलावा आप पाउडर के स्थान का भी ध्यान रखें, ऐसी जगह ना रखें जहां कीड़े आते हो। 

आप इन टिप्स की सहायता से चॉकलेट पाउडर को लंबे समय तक स्टोर करके रख सकती हैं। आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, साथ ही इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and google)