आजकल खाना पकाने के उपकरणों में सबसे ज्यादा चलन में आ गया है इंडक्शन कुकटॉप। बिजली से चलने वाला ये उपकरण जहां एक और खाना कम समय में पकाने में मदद करता है, वहीं इसमें बिजली की खपत भी कम होती है। इसे आसानी से एक जगह से दूसरी जगह ले जाय जा सकता है और इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन एक बात थोड़ी मुश्किल लगती है, वो है इसकी सफाई।

जी हां इंडक्शन को साफ़ करना थोड़ा मुश्क्किल इसलिए भी लगता है क्योंकि ये एक बिजली से चलने वाला उपकरण है और गलत तरीके से इसका इस्तेमाल और इसकी सफाई इसे खराब भी कर सकता है। हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ आसान हैक्स जिन्हें आजमाकर आप गंदे से गंदे कुकटॉप को भी मिनटों में साफ़ कर सकती हैं। 

बरतें ये सावधानी 

induction cleaning

  • इंडक्शन की सफाई से पहले एक बहुत महत्वपूर्ण बात यह है कि सफाई से पहले इंडक्शन को बंद कर दें। ऐसा करने से किसी तरह की हानि का खतरा नहीं होता है। 
  • सफाई की प्रक्रिया शुरू करने से पहले प्लेट को थोड़ा ठंडा होने दें। हॉट प्लेट पर किसी भी सफाई रसायनों का उपयोग न करें क्योंकि इससे निकलने वाले धुएं स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं और उपकरण को भी खराब कर सकते हैं।
  • इंडक्शन पर रखने से पहले कुकवेयर के निचले हिस्से को पोंछ लें। सामग्री को छलकने से बचाने के लिए बर्तनों को ज्यादा भरने से बचें।  

इंडक्शन पर इन चीज़ों का न करें इस्तेमाल 

  • स्टील वूल 
  • कठोर कपड़ा 
  • मोटे स्क्रब
  • चाकू या तेज उपकरण 
  • ज्वलनशील पदार्थ
  • क्लोरीन युक्त पदार्थ 

नियमित सफाई 

daily cleaning

  • इंडक्शन कुकटॉप की बनावट कांच की होती है इसलिए उनकी कांच की सतह के कारण नियमित सफाई के लिए एक नरम कपड़े या नरम स्पंज का उपयोग करें।
  • यदि कोई खाद्य सामग्री इंडक्शन पर गिर जाए तो इंडक्शन ठंडा होने की प्रतीक्षा करें। फिर पोंछने के लिए एक नम कपड़े या नरम स्पंज का उपयोग करें। यह कांच की सतह पर भोजन को सख्त करने से रोकेगा। बाद में एक सूखे तौलिए से पोंछ लें।
  • इसे हर उपयोग के बाद साफ करना एक अच्छा विकल्प है, जब यह गंदा नहीं है, तो इंडक्शन कुकटॉप (ग्लास स्टोव को ऐसे करें साफ़) के शीर्ष को तेजी से पोंछ दें। यह सुनिश्चित करेगा कि गंदगी के ढेर के बाद व्यापक सफाई नहीं करनी पड़ेगी।

सफ़ेद सिरके से सफाई 

white vineger

बहुत गंदे इंडक्शन के लिए, एक नम कपड़े से सभी गंदे धब्बों को पोंछें। फिर भोजन अवशेषों को धीरे से खुरचकर बाहर निकालें। इसमें ज्यादा दबाव का उपयोग न करें अन्यथा इसमें खरोंच भी पड़ सकती है। एक ऐसी खुरचनी का उपयोग करें जो कांच और सिरेमिक के लिए डिज़ाइन किया गया है। कठोर पानी के दाग और धब्बे के लिए, सफेद सिरके का उपयोग करें। सफेद सिरके में एक कपड़ा डुबोएं और क्षेत्र को रगड़ें। एक नम कागज तौलिया के साथ पोंछें। सभी अतिरिक्त धब्बों को हटाने के लिए एक नरम सूखे कपड़े से इसे पोछें। 

Recommended Video

टूथपेस्ट से सफाई

tooth paste

एक घरेलू उपाय की तरह किसी भी नियमित टूथपेस्ट के साथ इंडक्शन को साफ करें। इसके लिए टूथपेस्ट की अच्छी मात्रा लें। गोल स्ट्रोक के साथ एक बड़े क्षेत्र में उंगलियों से फैलाएं। इसमें पानी की कुछ बूँदें मिलाएं और नम सफाई पैड या कपड़े की मदद से इसे स्टेनलेस स्टील के साथ-साथ ग्लास क्षेत्र में रगड़ें। इसे तब तक रगड़ें जब तक कि दाग न चला जाए। पोंछने के लिए एक सूखे कपड़े का उपयोग करें।

इसे जरूर पढ़ें:किचन सिंक के नीचे स्टोर नहीं करनी चाहिए ये 7 चीजें, जानिए क्यों

बेकिंग सोडा और साबुन 

baking soda

इंडक्शन की सफाई के लिए यह एक बहुत ही आसान तकनीक है जिसमें कुछ कपड़े के टुकड़े का उपयोग किया जाता है और गर्म साबुन के पानी का भी । साबुन का पानी नियमित रूप से डिशवॉशिंग तरल और पानी के संयोजन से बनाया जाता है। सबसे पहले रैग को गर्म साबुन के पानी में कुछ देर के लिए भिगो दें। इस बीच, इंडक्शन सतह पर बेकिंग सोडा की एक अच्छी मात्रा छिड़कें। यदि इंडक्शन बहुत गंदा है तो इसे न्यूनतम 15 मिनट और अधिकतम 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। उस समय की अवधि पूरी होने के बाद, इसे सभी तरफ इंडक्शन पर धीरे से रगड़ें और हटा दें।

बेकिंग सोडा और सिरका 

baking soda vinegar

यह एक और तकनीक है जिसके साथ कोई भी आसानी से इंडक्शन को साफ कर सकता है। सिरका और पानी को बराबर मात्रा में मिक्स करें । स्प्रे या इसे इंडक्शन पर रगड़ें और कुछ समय के लिए छोड़ दें। थोड़ी देर बाद या तो एक नरम कपड़े से पोंछ लें और फिर बेकिंग सोडा का उपयोग करें या सिरका के ऊपर बेकिंग सोडा फैलाएं और 15 -20 मिनट के लिए छोड़ दें। सफाई स्क्रब या स्पंज या नम कपड़े से मिश्रण को पोंछ लें। आप इसमें नींबू की कुछ बूँदें भी मिला सकती हैं। अतिरिक्त गन्दगी पोंछने के लिए एक मुलायम सूखे कपड़े का उपयोग करें।

उपर्यक्त सभी तरीकों से आप आसानी से इंडक्शन कुक टॉप की सफाई कर सकती हैं और ये इसे खराब होने से भी बचाते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik