फल और सब्जियों की पैदवार के समय एक नहीं बल्कि उन पर कई पेस्टीसाइड्स का छिड़काव किया जाता है। जब हम और आप उन्हीं फल और सब्जियों को घर पर लाते हैं, तो फल खाने या सब्जी बनाने से पहले बस एक बार पानी से साफ कर लेते हैं और ये समझाते हैं कि काफी है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि सिर्फ पानी से ही फल और सब्जियों से पेस्टीसाइड्स की सफाई करना काफी नहीं है? पेस्टीसाइड्स युक्त फल और सब्जियों का सेवन करना हानिकारक हो सकता है क्योंकि, इसके अंदर ऐसे कई रासयाकिन पदार्थ आते हैं जिनका छिड़काव सब्जियों पर किया जाता है। ऐसे में हम आपको फल और सब्जियों पर मौजूद पेस्टीसाइड्स की सफाई करने के कुछ बेहतरीन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं।

इमली का पानी 

clean pesticides from fruits and vegetables inside

शायद आपको जानकर हैरानी हो सकती है लेकिन, फल और सब्जियों पर मौजूद पेस्टीसाइड्स को साफ करने के लिए इमली का पानी सबसे बेहतरीन तरीकों में से एक उपाय हो सकता है। इसके लिए एक से दो लीटर पानी में एक कप इमली का पानी डालकर एक मिश्रण तैयार कर लीजिए। मिश्रण तैयार करने के बाद फल-सब्जियों को कुछ देर डालकर छोड़ दीजिए। कुछ देर बाद इस मिश्रण में से फल और सब्जियों को निकालने के बाद एक बार पानी से भी साफ कर लीजिए। 

इसे भी पढ़ें: सिर्फ बेकिंग के काम का ही नहीं है माइक्रोवेव, जानें उसके अन्य इस्तेमाल

फिटकरी वाला पानी 

how to clean pesticides from fruits and vegetables inside

फिटकरी वाले पानी से भी फल और सब्जियों से पेस्टीसाइड्स को दूर करने के लिए बेस्ट माना जाता है। इसके इस्तेमाल से कुछ ही देर में रासायनिक पदार्थ साफ हो जाते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप एक से दो लीटर पानी में फिटकरी डालकर घोल तैयार कर लीजिए। घोल तैयार करने के बाद सब्जियों को लगभग 5-7 मिनट डालने के बाद निकाल लीजिए और एक बार नॉर्मल पानी में साफ कर लीजिए। (बरसात में इस तरह साफ करें हरी सब्जियां)

Recommended Video

नमक और पानी 

tips to clean pesticides from fruits and vegetables inside

फल और सब्जियों से पेस्टीसाइड्स को दूर करने के लिए सबसे आसान घरेलू उपाय नमक और पानी हो सकता है। जी हां, अगर घर में फिटकरी या फिर बेकिंग सोडा मौजूद नहीं है, तो आप इस टिप्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक लीटर पानी में दो चम्मच नमक डालकर मिक्स कर लीजिए। पानी में नमक मिक्स करने के बाद फल और सब्जियों को 5 मिनट डालने के बाद निकाल लीजिए। आप नमक की जगह सिरके का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: हर बार बनानी है सॉफ्ट रोटी तो अपनाएं ये 5 हैक्स

इन बातों का भी रखें ध्यान

ways to clean pesticides from fruits and vegetables inside

कई लोग फल को सब्जियों से पेस्टीसाइड्स को साफ करने के लिए गर्म पानी और नमक का इस्तेमाल करते हैं लेकिन, ऐसा करने से बचाना चाहिए क्योंकि, गर्म पानी में उन्हें साफ करने से  पोषक तत्व भी नष्ट हो सकते हैं। इसके अलावा साबुन के पानी से भी फल और सब्जियों को साफ करने से बचाना चाहिए। इसके अलावा आप फल एयर सब्जियों को साफ करने के लिए नेचुरल फ्रूट एंड वेजिटेबल क्लीनर का भी उपयोग कर सकती हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@modernfarmer.com,kesari.in)