आमतौर पर गैस चूल्हे की सफाई नियमित की जाती है, लेकिन बात जब गैस पाइप की आती है तो उसे ऐसे ही छोड़ दिया जाता है। गैस पाइप की नियमित सफाई भले ही ना की जाए, लेकिन महीने में एक बार इसे जरूर साफ किया जाना चाहिए। दरअसल कई बार ऐसा होता है कि गैस पाइप में डस्ट भर जाती है, जिसकी वजह से गैस का फ्लो कम हो जाता है। 

 
वहीं किचन में मौजूद कई ऐसी चीजें हैं, जिसकी मदद से आप गैस को क्लीन कर सकती हैं। ज्यादातर महिलाएं दो तरह के पाइप का इस्तेमाल करती हैं, रबड़ और प्लास्टिक। इन दोनों ही पाइप को आप किचन में मौजूद इंग्रेडिएंट्स से साफ कर सकती हैं। गैस पाइप को साफ करने के लिए सबसे पहले गैस चूल्हे और रेगुलेटर दोनों को बंद कर दें, और सावधानी से गैस पाइप निकाल लें।

गैस पाइप को पानी में डालकर चेक करें

gas pipe if dirty

गैस लीक सिर्फ रेगुलेटर या फिर चूल्हे से ही नहीं होती है बल्कि पाइप भी इसकी वजह हो सकता है। दरअसल कई बार पाइप में छेद हो जाते हैं, जिसकी वजह से गैस बाहर निकलने लगती है। ऐसे में आप एक बकेट में पानी भर लें और पाइप को डुबो दें। अगर उसमें छेद होगा तो पानी के अंदर जाते ही पता चल जाएगा। गैस पाइप में छेद होने पर इसे बदल दें। कई बार हमें इसका अंदाजा नहीं होता, जिसकी वजह से गैस जल्दी खत्म हो जाती है। इसलिए अगर आपको लगे कि गैस जल्दी खत्म हो रही है तो रेगुलेटर और गैस चूल्हे( गैस चूल्हे को साफ) के अलावा एक बार पाइप को भी अच्छी तरह चेक करें।
 

गैस का फ्लो हो गया है कम तो करें ये काम

gas pipe clean tips
 
कई बार गैस का फ्लो कम हो जाता है, ऐसे में हम गैस के बर्नर को साफ करने लगते हैं, क्योंकि इसमें गंदगी छिपी होती है। लेकिन कई बार गैस पाइप में भी गंदगी जम जाती है, जिसकी वजह से भी गैस का फ्लो कम हो जाता है। जानें कैसे पाइप के अंदर जमी गंदगी को साफ किया जा सकता है-

सामग्री

  • बेकिंग सोडा- 2 चम्मच
  • सिरका- 2 चम्मच
  • पानी- 2 ग्लास
  • डिटर्जेंट- 1/2 चम्मच

विधि

  • सबसे पहले आप इन सभी इंग्रेडिएंट्स को एक बकेट में मिक्स कर लें। आप चाहें तो पानी को हल्का गुनगुना कर सकती हैं। ध्यान रखें कि पानी अधिक गर्म नहीं होना चाहिए, इससे पाइप खराब हो सकता है।
  • एक मग की मदद से इस मिश्रण को पाइप के अंदर डालें और दूसरी तरफ से इसे निकलने दें। पाइप अगर अधिक गंदा है तो दोबारा घोल तैयार करें और उसे पाइप साफ करने के लिए इस्तेमाल करें।
  • घोल पाइप में डालने के लिए एक तार लें और उसकी मदद से साफ करें। इसके बाद नॉर्मल पानी डालकर एक बार चेक करें। अब पाइप को एक जगह लटका दें, इससे पानी पूरी तरह से निकल जाएगा। दो दिन तक पाइप को इस्तेमाल ना करें, जब तक कि पानी पूरी तरह से सूख ना जाए।
 

डिश वॉश लिक्विड और लेमन पील पाउडर का इस्तेमाल

gas clean natural tips
 

Recommended Video

 
 
गैस का पाइप बहुत अधिक गंदा हो गया है तो यहां बतायी गईं टिप्स को ट्राई करें। साथ ही, यह स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे लाइक और कमेंट करना ना भूलें और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।
 
 
Image credit:Indiamart,freepik