आजकल खाने में सोडा का इस्तेमाल करना एक सामान्य बात मानी जाती है। केक में तो इसका इस्तेमाल खासतौर पर किया जाता है, क्योंकि दोनों ही चीजें खाने को फुलाने के लिए यूज़ की जाती हैं। जब इन्हें आटे या मैदा में मिलाया जाता है, तो ये चीजों के साथ रिएक्ट कर उन्हें फुलाते हैं लेकिन कभी आपके साथ ऐसा हुआ है कि सोडा को खाने की चीजों में डालने के बाद भी वह नहीं फूल पाती? 

अगर आपके साथ ऐसा हुआ है, तो आपको बता दें कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि घर में रखे बेकिंग सोडा को इस्तेमाल करने की समयावधि समाप्त हो जाती है। इसलिए जरूरी है बेकिंग सोडा या पाउडर को इस्तेमाल करने से पहले उसकी समयावधि यानि एक्सपायरी डेट का ध्यान रखा जाए। तो चलिए, आज हम आपको बताते हैं कि कैसे घर में ही कुछ ही मिनटों में बेकिंग सोडा का परीक्षण किया जाए, लेकिन इससे पहले जानते हैं कि आखिर बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर में क्या फर्क होता है।  

बेकिंग सोडा

 

what is baking powder

बेकिंग सोडा सोडियम बाइकार्बोनेट (sodium bicarbonate) से बनता है जो नमी और खट्टे पदार्थों से रिएक्ट कर कार्बन-डाइआक्साइड गैस निकालते हैं। जिससे खाने में बबल्स इकट्ठे हो जाते हैं और खाना स्पंजी बनता है। बेकिंग सोडा को सक्रिय होने के लिये दही, छाछ आदि खट्टे पदार्थ की आवश्यकता होती है। इसलिये जिस रेसीपी में खट्टा पदार्थ नहीं होता है वहां केवल बेकिंग सोडा मिलाने से काम नहीं चलता।

बेकिंग पाउडर

  baking powder check in hindi
बेकिंग पाउडर बेकिंग सोडा से बनता है और इसका बेस बेकिंग सोडा से अधिक एसिडिक होता है। क्योंकि यह अधिक एसिडिक होता है इसलिए इसे खाने में मिलाने से अपने आप काम करना शुरू कर देते हैं। यह नमी के संपर्क में आते ही रिएक्ट करना शुरू कर देते हैं। फिर जब इसे ओवन में रखा जाता है और उसके बाद यह गर्मी के संपर्क में आता है तो पहले के बने बबल और बड़े हो जाते हैं और रेसिपी ज्यादा स्पंजी बनती है। 
 
भले ही इन दोनों की एक्सपायरी डेट बीत चुकी हो, लेकिन एक आसान टेस्ट है जिससे आप यह जांच सकते हैं कि आपका बेकिंग सोडा या बेकिंग पाउडर अभी भी इस्तेमाल करने के लिए अच्छा है या नहीं। आपको बता दें कि बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर अनिवार्य रूप से एक तरह का रासायनिक पदार्थ है, जो तापमान के संपर्क में आने के बाद जल्दी खराब हो जाता है। इसलिए समय-समय पर इसका परीक्षण करना जरूरी है कि आपका बेकिंग सोडा अभी भी सक्रिय है या नहीं। 
 
चेक करने के लिए आपको बस इतना करना है कि बेकिंग सोडा या बेकिंग पाउडर को गर्म पानी में डालें (और अगर बेकिंग सोडा का परीक्षण कर रहे हैं तो सिरका) और बेकिंग सोडा में एक बुदबुदाती प्रतिक्रिया को देखें। अगर फ़िज़िंग हो रही है, तो इसका उपयोग करना अभी भी अच्छा है! यह परीक्षण आपको यह जानने में मदद करेगा कि क्या आपका बेकिंग सोडा या बेकिंग पाउडर आपके केक और मफिन को ऊपर उठाने में मदद करेगा या नहीं। या आपको बाहर जाकर एक नया पैकेट खरीदना चाहिए।
 
बेकिंग सोडा को चेक करने के लिए आपको केवल एक मिनट का समय लगता है, इसलिए परीक्षण जरूर करिए और उसके बाद ही इस्तेमाल कीजिए। 

परीक्षण करने के लिए सामग्री 

  • बेकिंग पाउडर या बेकिंग सोडा- 1/4 छोटा चम्मच
  • गर्म  पानी - 1/2 कप गर्म पानी 
  • सफेद या सेब साइडर सिरका (यदि बेकिंग सोडा का परीक्षण कर रही हैं) - ¼ छोटा चम्मच 
  • नींबू का रस - 1/4 छोटा चम्मच 

विधि 

samagri

1- एक कटोरी में 1/2 कप गर्म पानी डालें।
 
2- अगर आप बेकिंग सोडा को चेक कर रही हैं, तो सिरका या नींबू का रस पानी में 1/4 चम्मच मिलाएं।
 
3- यदि आप बेकिंग पाउडर का परीक्षण कर रहे हैं, तो आपको सिरका डालने की कोई आवश्यकता नहीं है।
 
4- फिर इस मिश्रण में 1/4 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा या बेकिंग पाउडर डालें।
 
5- बेकिंग सोडा या बेकिंग पाउडर डालने के बाद, अगर मिश्रण में तत्काल बुलबुले आते हैं या फ़िज़िंग होती है, तो आपका बेकिंग सोडा या बेकिंग पाउडर अभी भी अच्छा है। यदि आप कोई बुदबुदाहट नहीं देखते हैं, तो समय आ गया है कि आप बेकिंग सोडा बदल लें।

Recommended Video

अन्य टिप्स 

बेहतरीन शेल्फ लाइफ के लिए आप अपने बेकिंग सोडा को सूखा रखें। यदि आपकी अलमारी आपके स्टोव के पास या आपके डिशवॉशर या सिंक के ऊपर है, तो हो सकता है कि जब आप कोई भी डिश पकाती हैं, तो उसमें मौजूद आइटम भाप के संपर्क में आ सकते हैं। नमी को दूर रखने के लिए आप अपने बॉक्स या बेकिंग सोडा के बैग को प्लास्टिक जिपलॉक बैग या स्टोरेज कंटेनर में रख सकती हैं। 
 
आप भी इस विधि की सहायता से घर में रखें बेकिंग पाउडर या सोडा की एक्सपायरी डेट चेक कर सकती हैं। आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।
 
Image Credit- Freepik