अंग्रेजी में एक कहावत है 'an apple a day keeps the doctor away' यानि रोज एक सेब का सेवन करें और डॉक्टर से दूर रहे। लेकिन, डॉक्टर से दूर आप तभी रह सकते हैं जब सेब अच्छा हो। जी हां, शायद आपने ध्यान दिया हो अगर नहीं दिया है, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कई सेब पर वैक्स कोटिंग की जाती है, जिससे सेब आपको चमकता हुआ नज़र आता है और आप समझते हैं कि ये सेब बढ़िया है।

वैक्स कोटिंग सेब सेहत के लिए किसी भी रूप में सही नहीं होते हैं और ये आपको धीरे-धीरे बीमार भी कर सकते हैं। ऐसे में आज इस लेख में हम आपको सेब पर की गई वैक्स कोटिंग की पहचान करके के बार में बताने जा रहे हैं और साथ में ये भी बताने जा रहे हैं कि वैक्स कोटिंग के लिए किन चीजों का इस्तेमाल होता है, तो आइए जानते हैं।

इन चीजों की होती हैं वैक्स कोटिंग 

how to check wax on apples inside

शायद, आपने ध्यान दिया होगा अगर नहीं दिया है, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाल में ही सेब कर वैक्स कोटिंग को लेकर खबरे खूब चर्चा में थी। इस मुद्दे पर पूर्व खाद्य मंत्री भी लोगों को सचेत करते हुए देखें गए थे। सेब को अधिक दिनों तक ताजा और चमकदार बनाने के लिए कई दुकानदार सेब पर मोम की परत चढ़ाते हैं। कहा जाता है कि सेब पर तीन तरह का लेप यानि मोम की परत लगाई जाती है और उन्हें बीजवैक्स, कर्नाउबा वैक्स और शेलैक वैक्स के रूप में जाना जाता है।

इसे भी पढ़ें: दुनिया की सबसे विचित्र गोभी, कीमत लगभग 2100 रुपये किलो

कैसे करें वैक्स कोटिंग की पहचान? 

how to check wax on apples inside

सेब पर मौजूद वैक्स कोटिंग की पहचाना करना मुश्किल काम नहीं हैं। इसके लिए जब भी आप सेब ख़रीदे तो आप सेब को नाख़ून या किसी अन्य चीज से खुरेंचे। जब आप सेब पर स्क्रैच करेंगे तो आपको मोम की एक परत दिखाई देगी। कई बार पुराने सेब को चमकाने के लिए इस वैक्स कोटिंग का इस्तेमाल किया जाता है। गौरतलब, है कि अगर सेब पर किसी भी प्रकार की वैक्स कोटिंग की गई हो, तो उसके लेबल पर जानकारी दी जाती है लेकिन, कई दुकानदार इसका पालन नहीं करते हैं। (अच्छी और कड़क चाय पत्ती की इस तरह करें पहचान)

Recommended Video

कैसे हटाए वैक्स कोटिंग को?

how to check wax on apples inside

  • सेब से वैक्स कोटिंग को हटाने के लिए आप नमक और गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक डालकर एक घोल तैयार कर लीजिए। घोल तैयार करके के बाद लगभग 2 मिनट के लिए सेब को डालने के बाद निकाल लीजिए और किसी फ्रेश कपड़े से पोंछ दीजिए। (मिलावटी चीनी की पहचान करें)
  • बेकिंग सोडा की मदद से भी आप सेब पर मौजूद वैक्स कोटिंग को आसानी से हटा सकती हैं। इसके लिए एक लीटर पानी में एक से दो चम्मच बेकिंग सोडा को दलकर एक मिश्रण तैयार कर लीजिए। अब इस मिश्रण में सेब को डालकर लगभग 5 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। 5 मिनट बाद सेब को बाहर निकालकर अच्छे से पोंछ लीजिए।

इसे भी पढ़ें: छिलके और डंठल से भी बनाई जा सकती हैं बेहतरीन रेसिपीज

  • सेब से वैक्क कोटिंग को हटाने के लिए आप का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए भी एक लीटर पानी में दो चम्मच सिरका डालकर एक घोल तैयार कर लीजिए और घोल में एब को कुछ देर रखने के बाद अच्छे से पोंछ लीजिए।
  • इसके अलावा नींबू रस और पानी की मदद से भी आप सेब पर मौजूद वैक्स कोटिंग को आसानी से हटा सकती हैं। इसके लिए इस घोल में किसी फ्रेश कपड़े को अच्छे से भिगोकर सेब को पोंछ दीजिए।
  • अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@i.ytimg.com,cdn.ne)