भारतीय लोगों की सुबह चाय की चुस्कियों के बिना अधूरी है। ऐसे में अगर चाय अच्छी होगी तो सुबह भी अच्छी होगी और सुबह अच्छी होगी तो पूरा दिन अच्छा बीतेगा। बाजार में आपको बहुत सारे ब्रांड्स में चाय की अलग-अलग वैरायटी मिल जाएगी। अब तो मार्केट में टी लाउंज का ट्रेंड भी काफी पॉपुलर हो गया है। इन लाउंज में आपको चाय की पत्ती कई वैरायटी और फ्लेवर्स में नजर आएंगी। 

जाहिर है, आप अपने लिए बेस्‍ट चाय की पत्ती ही चुनना चाहेंगे। मगर इसके लिए चाय की पत्ती का चुनाव करना भी आपको आना चाहिए। आज हम आपको बताएंगे कि आप अच्छी चाय की पत्ती की पहचान कैसे कर सकती हैं। 

good  quality  tea

देख कर करें पहचान 

सबसे पहले आपके लिए यह जानना जरूरी है कि चाय की पत्ती तैयार कैसे की जाती है? इसके दो तरीके होते हैं। पहला तरीका है सीटीसी यानि कट, टीयर और कर्ल और दूसरा तरीका है ऑर्थोडॉक्‍स। सीटीसी मेथड में चाय की पत्तियों को मशीन के द्वारा कट, टीयर और कर्ल किया जाता है और उन्हें छोटे दानों में कन्वर्ट कर दिया जाता है। यह मेथड टी-बेग्स के लिए अधिकतम अपनाया जाता है। वहीं ऑर्थोडॉक्स मेथड में कोशिश की जाती है कि लंबी पत्तियों को बिना ब्रेक किए रोल किया जाए, ताकि उनके अंदर जो खुशबू है वह बरकरार रहे। अगर आप चाय की पत्ती बाजार में खरीदने जाएंगी तो आपको छोटे दाने और लम्बे दानों वाली चाय की पत्ती मिलेगी। आपको लंबे दानों वाली पत्ती ही लेनी है क्योंकि उसे ऑर्थोडॉक्स मेथड से तैयार किया गया होगा और चाय के उबलने पर सारी रोल की गई पत्तियां खुल जाएंगी। 

इसे जरूर पढ़ें: चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए मिलाए जा सकते हैं ये 10 इंग्रीडिएंट्स

चाय की पत्ती को टच करके करें पहचान 

आप चाय की पत्ती को टच करके भी पहचान सकती हैं कि वह अच्छी है या नहीं। जब आप चाय की पत्ती को हाथ में लेंगे तो अच्छी चाय की पत्ती कड़क होगी और जो पुरानी चाय की पत्ती होगी उसमें सीलापन नजर आएगा। चाय की पत्ती की गुणवत्ता देखने के लिए आप उसका वजन भी टटोलें। दोनों हाथों में अलग-अलग चाय की पत्ती लें, जिसका वजन अधिक होगा वह चाय की पत्ती ज्‍यादा अच्‍छी क्‍वालिटी की होगी। ( अच्‍छी चाय बनाने के ट्रिक्‍स)

आपको चाय की पत्ती का रंग भी देखना चाहिए। अच्‍छी क्‍वालिटी की चाय की पत्ती काले और भूरे रंग की होगी। मगर बहुत अधिक काले रंग की पत्‍ती नहीं होनी चाहिए। ऐसा होने पर समझ जाएं कि उसमें फूड कलर मिलाया गया है। 

steps  to  test  good  quality  tea

चाय को सूंघ कर देखें 

अच्छी चाय की पत्ती में मीठी सुगंध आती है। वैसे आपको अलग-अलग वैरायटी की चाय की पत्ती में सुगंध भी अलग-अलग आएगी, मगर अच्छी चाय की पत्ती में आपको सोंधी महक आएगी। अगर चाय की पत्ती पुरानी या खराब गुणवत्ता की होगी तो उसकी महक में लकड़ी जैसी गंध आएगी। असली और अच्छी चाय की पत्ती को एक बार टच करने से आपके हाथों से काफी देर तक उसकी खुशबू आती रहेगी। 

इसे जरूर पढ़ें: 3 तरह की मसाला चाय

Recommended Video

टेस्ट से पता चलेगी क्‍वालिटी 

इस बात को समझना बहुत जरूरी है कि चाय की पत्ती में रंग होता है और उसे उबालने पर दूध और पानी दोनों भूरे रंग में ढल जाते हैं, मगर रंग से ज्यादा चाय की पत्ती में स्वाद होता है। अगर चाय को पकाते वक्त दूध का रंग गहरा भूरा न हो तो परेशान न हों। असली और अच्छी चाय की पत्ती उबालने पर ज्यादा रंग नहीं देती है, मगर उसका स्वाद लाजवाब होता है।  (हेल्‍दी मसाला चाय रेसिपी)

उम्मीद है कि आपको चाय की पत्ती की पहचान करने का यह तरीका समझ आया होगा। अगली बार जब आप बाजार में चाय की पत्ती खरीदने जाएं, तो ऊपर बताई गई बातों को जरूर ध्‍यान में रखें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए देखती रहें हरजिंदगी।  

Image Credit: Freepik