हम सभी जानते हैं कि फल के साथ-साथ सब्जियां सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद मानी जाती हैं। लेकिन, अगर फल और सब्जी पर किसी भी तरह का वैक्स कोटिंग हो तो ये कभी भी आपके सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। शायद आपने ध्यान दिया हो अगर नहीं दिया है, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सेब, नारंगी आदि फलों के साथ-साथ शिमला मिर्च, टमाटर और गाजर जैसी कई सब्जियों पर वैक्स कोटिंग की जाती हैं, जिससे ये सभी चमकते हुए नज़र आते हैं। ऐसे में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप वैक्स कोटिंग की पहचान कर सकती हैं और उसे आसानी से हटा भी सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

इन चीजों से होती हैं वैक्स कोटिंग 

how to check wax from fruits and vegetables inside

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कुछ दिनों पहले सेब पर वैक्स कोटिंग को लेकर खबरे खूब चर्चा में थी। फल के साथ सब्जियों को ताजा बनाने के लिए कई दुकानदार इनके ऊपर मोम की एक परत चढ़ाते हैं। फल के साथ-साथ सब्जियों पर तीन तरह की परत लगाई जाती हैं और उन्हें बीजवैक्स, कर्नाउबा वैक्स और शेलैक वैक्स के रूप में जाना जाता है। ऐसे में इसके सेवन से सेहत पर बुरा असर भी पड़ता है।

इसे भी पढ़ें: तंदूरी डिशेज बनाने का है प्लान, तो ज़रूर अपनाएं ये किचन टिप्स

करें वैक्स कोटिंग की पहचान?

how to check wax from fruits and vegetables inside

फल और सब्जियों पर मौजूद वैक्स कोटिंग की पहचान करना कोई मुश्किल काम नहीं है। इसकी पहचान आप आसानी से कर सकती हैं। इसके लिए आप जब भी किसी फल और सब्जियों को ख़रीदे तो आप उन्हें नाख़ून या किसी अन्य चीज से खुरेंचे। जब आप फल और सब्जियों पर स्क्रैच करेंगे तो आपको मोम की परत दिखाई देगी। कई बार पुराने फल और सब्जियों को फ्रेश और चमकदार बनाने के लिए मोम कोटिंग की जाती हैं। हालंकि, लेबल लगे फलों और सब्जियों पर कई बार इसकी जानकारी भी दी जाती है। (पालक ऐसे करें साफ)

Recommended Video

वैक्स कोटिंग को हटाने के टिप्स   

how to check wax from fruits and vegetables inside

  • फल और सब्जियों पर मौजूद वैक्स कोट को हटाने के लिए आप हल्का गर्म पानी और नमक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक बर्तन में एक से दो लीटर पानी को गर्म करें और एक चम्मच नमक डालकर एक मिश्रण तैयार कर लीजिए। अब इस मिश्रण में फल और सब्जियों को डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। कुछ देर बाद इन्हें निकालकर किसी फ्रेश कपड़े से पोंछ लीजिए। (राजमा खरीदते वक्‍त ध्‍यान में रखें ये बातें)
  • सरीके के इस्तेमाल से भी वैक्स कोटिंग को आसानी से हटा सकती हैं। इसके लिए गुनगुने पानी और एक से दो चम्मच सफ़ेद सिरके को डालकर एक मिश्रण तैयार कर लीजिए। इसके बाद इस मिश्रण में सभी फल और सब्जियों को डालकर कुछ देर छोड़ने के बाद अच्छे से साफ कर लीजिए।
  • नमक और सिरके के अलावा आप बेकिंग सोडा की मदद से भी वैक्स कोटिंग की परत को आसानी से हटा सकती हैं। इसके लिए एक से दो लीटर पानी में दो चम्मच बेकिंग सोडा डालकर एक घोल तैयार कर लीजिए और इसमें फल और सब्जियों को डालकर 5 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। 5 मिनट बाद पानी में से इन्हें निकालकर अच्छे से साफ कर लीजिए। इसके अलावा आप नींबू का रस और पानी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@respectfood.com,i.ytimg.com)