गुलमर्ग जम्मू और कश्मीर के बारामूला जिले में एक खूबसूरत हिल स्टेशन भी है, जो भारत के पॉपुलर स्कीइंग डेस्टिनेशन के रूप में जाना जाता है और इसलिए बड़ी संख्या में लोग यहां घूमने और स्कीइंग का आनंद लेने के लिए आते हैं। हरे भरे जंगल, खूबसूरत झीलों और फूलों की विशाल विविधता भी इस हिल स्टेशन की खूबसूरती को कई गुना बढ़ाती है। इतना ही नहीं, यहां पर घूमने के अलावा आपके टेस्ट बड को शांत करने के लिए भी काफी कुछ है।  

कई अलग-अलग मसालों और सूखे मेवों के उपयोग के कारण यहां पर बनने वाले भोजन का एक अलग ही टेस्ट होता है। साथ ही, भोजन में इस्तेमाल किए जाने वाले यह मसाले अत्यधिक ठंड के मौसम से लड़ने में लोगों की मदद करते हैं। यहां पर भोजन में केसर, लौंग, दालचीनी, अदरक, सौंफ और इलायची जैसे विभिन्न मसालों के उपयोग के कारण इस क्षेत्र के भोजन में काफी मुगल प्रभाव है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे व्यंजनों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको एक बार जरूर टेस्ट करना चाहिए-

रोगन जोश

food of gulmar

अगर आप एक नॉन-वेजिटेरियन है और अपने टेस्ट बड को दूसरी दुनिया में ले जाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको एक बार रोगन जोश को जरूर टेस्ट करना चाहिए। यह एक सिग्नेचर कश्मीरी रेसिपी है, जिसे मुगलों द्वारा भारत में पेश किया गया था। गुलमर्ग में लोग इसे खाना काफी पसंद करते हैं। इसे सुगंधित कश्मीरी मसालों, बहुत सारी लाल मिर्च, प्याज और दही के साथ तैयार किया जाता है, और आमतौर पर इसे चावल या नान के साथ खाया जाता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- कोलकाता के लोकल फ्लेवर को टेस्ट करने के लिए इन जगहों को करें एक्सप्लोर

मोडुर पुलाव

pulaw

यूं तो गुलमर्ग में अधिकतर नॉन-वेजिटेरियन फूड को खाना लोग पसंद करते हैं, लेकिन अगर आप वेजिटेरियन हैं तो भी आपको यहां पर बहुत कुछ खाने को मिलेगा। मसलन, अगर आप वेजिटेरियन है और चावल खाने के शौकीन हैं तो आप गुलमर्ग में मोडुर पुलाव बनाकर खा सकते हैं। मोडुर पुलाव वास्तव में मीठे कश्मीरी चावल होते हैं, जिन्हें दालचीनी, थोड़ा घी, केसर, हरी इलायची, दूध और सूखे मेवों के साथ तैयार किया जाता है। केसर इस व्यंजन को ना केवल खूबसूरत कलर देता है, बल्कि इसके स्वाद को भी बढ़ाता है। आप यहां के लोकल आउटलेट पर इस डिलिशियस फूड को चख सकते हैं।

मसाला टकोटे

masala taketon

यह एक ऐसा स्नैक है, जिसे गुलमर्ग में काफी पसंद किया जाता है, साथ ही साथ यह एक बेहद हेल्दी स्नैक ऑप्शन है। मसाला टकोटे को उबले चने और मसालों की मदद से तैयार किया जाता है। इन गर्म और स्वादिष्ट मसाले चने को एक रोल के रूप में सर्व किया जाता है, जिसका आनंद कश्मीर की सड़कों पर टहलते हुए लिया जा सकता है। गुलमर्ग में इस डिश को बनाने और बेचने वाले सड़कों पर बहुत सारे फेरीवाले हैं। आप गर्मागर्म चाय की चुस्की लेते हुए चने की चटपटी रैप को टेस्ट कर सकते हैं। यह सर्दी के ठंडे दिन के लिए एक आदर्श नाश्ता है।

Recommended Video

नादेर मोंजे 

नादर मोंजे गुलमर्ग का पसंदीदा स्नैक और लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है। ये वास्तव में कमल के डंठल होते हैं जिन्हें छोटे टुकड़ों में काटा जाता है, बेसन के घोल में डुबोया जाता है और गोल्डन ब्राउन होने तक डीप फ्राई किया जाता है। इस लिहाज से अगर देखा जाए, नादेर मोंजे वास्तव में एक तरह के कश्मीरी फ्रेंच फ्राइज होते हैं, जिनका स्वाद बेमिसाल होता है।  

इसे ज़रूर पढ़ें- साकेत की खूबसूरत चंपा गली में इन बेस्ट कैफेज में लें शाम का मजा

तो अब आप सबसे पहले किस डिश को टेस्ट करना पसंद करेंगे, यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- licious, kfoods, treebo, youtube