स्नैक्स के रूप में आजकल बहुत से लोग तंदूरी डिशेज को खूब चाव से खाना पसंद करते हैं। तंदूरी डिशेज में तंदूरी पनीर, तंदूरी चिकन, तंदूरी गोभी, तंदूरी मोमोज जैसी कई सारी रेसिपीज बनाई जाती हैं। इन रेसिपीज को बनाने में जितना समय लगता है, उससे कई गुणा अधिक खाने भी टेस्टी लगती है। लेकिन, तंदूरी डिशेज को बनाते समय कई बातों को ध्यान रखने की ज़रूरत है। ऐसे में अगर आप भी तंदूरी डिशेज बनाने जा रही हैं, तो आपको कुछ बातों पर विशेष ध्यान देने की ज़रूरत होती है, तो आइए जानते हैं।

मैरिनेट करने के लिए रखें

tips to follow before making tandoori dishes insidE

ये बहुत बार देखा जाता है कि तंदूरी में सभी सामग्री को मिक्स करने के बाद उसे तुरंत ही पकाने लग जाते हैं। लेकिन, ऐसा करने से बचना चाहिए क्योंकि, इसका स्वाद बिगड़ सकता है। ऐसे में तंदूरी चिकन, तंदूरी पनीर आदि तंदूरी रेसिपीज बनाने के लिए सभी सामग्री को मिक्स करने के बाद लगभग 1-2 घंटे के लिए सामग्री को मैरिनेट होने के ज़रूर रखें। इससे स्वाद में आपको ज़रूर फर्क दिखेंगा।

इसे भी पढ़ें: घर पर आप भी आसानी से बना सकती हैं लहसुन का पाउडर, जानिए कैसे

दही का करें इस्तेमाल

tips to follow before making tandoori dishes inside

ये तो सभी जानते हैं कि लगभग सभी तंदूरी रेसिपीज में दही कर इस्तेमाल किया जाता है लेकिन, ऐसे बहुत से लोग है जो गाढ़ा दही की जगह पतले दही का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में आप नार्मल दही को सूती के कपड़े में बांधकर कुछ देर के लिए टांग दें, जिससे इसका पूरा पानी निकल जाए। पानी निकलने के बाद आप इसे मैग्नेट सामग्री में इस्तेमाल कर सकती हैं। (गोभी की मदद से बनाएं यह मजेदार स्नैक्स)

Recommended Video

कोयले की आग पर करें तैयार

tips to follow before making tandoori dishes insidE

किसी भी तंदूरी डिश का असल स्वाद तब आता है जब उसे कोयले की आग पर तैयार किया गया हो। हालांकि, कई घरों में गैस पर भी इसे बनाने लगते हैं लेकिन, मुख्य रूप से आपको इसे कोयले की आग पर ही तैयार करना चाहिए। इसके लिए आप छत के किसी कोने या अन्य जगह किसी बर्तन में कोयले को जलाकर बना सकती हैं। आपकी जनकारी के लिए बता दें कि बाज़ार में आजकल तंदूरी बनाने के लिए कोयले आसानी से मिल जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: नींबू से लेकर ऑरेंज की मदद से बनाएं यह मफिन्स

इन बातों का भी रखें ध्यान

tips to follow before making tandoori dishes inside

मैरीनेट करने के लिए आप दही के साथ-साथ अजवाइन पाउडर और चाट मसाला का भी इस्तेमाल करें। इससे तंदूरी का स्वाद लाजवाब हो सकता है। चाहें तंदूरी चिकन या फिर पनीर तंदूरी हो, इन्हें अधिक देर तक ना पकाएं। क्योंकि, ऐसा करने से ये जल सकते हैं या फिर कुछ अधिक ही कड़े हो सकते हैं। सॉफ्ट रूप में तैयार तंदूरी खाने का एक अलग ही मज़ा होता है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Imge Credit(@freepik)