कॉफी ज्‍यादातर लोगों को पसंद होती है। कॉफी एक इंस्टेंट एनर्जी बूस्टर भी है। दुनियाभर में लाखों ऐसे लोग हैं जो कॉफी पीना पंसद करते हैं। कई ऐसे लोग हैं जिनकी सुबह कॉफी के बगैर शुरू नहीं होती, उनके लिए कॉफी बहुत मायने रखती है। गर्म पानी और दूध के साथ कॉफी बीन्स को मिलाकर तैयार होती है शानदार कॉफी।

लेकिन कॉफी बनाने के भी कई अलग-अलग तरीके हैं। इसके अलावा किसी को स्ट्रॉग कॉफी पसंद होती है तो किसी को दूध वाली लाइट कॉफी। वैसे आमतौर पर सबसे ज्‍यादा पसंद की जाने वाली कॉफी हैं कैफे लाटे, एस्प्रेसो, डबल एस्प्रेसो, कैफ मोचा, कैप्पुकिनो, कोल्ड ब्रू। लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं सबसे ज्‍यादा पसंद की जाने वाली कॉफी की किस्मों के बारे में। तो आइए जानते हैं वो कौन सी कॉफी हैं जो सबसे ज्‍यादा फेमस हैं।

about these best coffee why people like this inside

इसे जरूर पढ़ें: जब नींद ना आए तो दवा नहीं ये नेचुरल थेरेपी अपनाएं

डाल्गोना कॉफी

गूगल में सबसे ज्‍यादा सर्च की गई ड्रिंक और रेसिपीज में अपनी जगह बनाने वाली डाल्गोना कॉफी इन दिनों बहुत चर्चा में है। कोरिया की लोकप्रिय स्पंज कैंडी 'डाल्गोना' के नाम पर इसका नाम रखा गया है, क्‍योंकि ये इस कैंडी की तरह ही दिखती है। तो ज़ाहिर सी बात है कि ये सबसे पहले कोरिया में बनाई गई होगी और इसलिए ये कहना गलत नहीं होगा कि ये एक कोरियन ड्रिंक है। इस कॉफी की खासियत है कि ये आसानी से और जल्‍दी बन जाती है। वैसे ये आम कॉफी की तरह ही होती है और इसे बनाने के लिए किसी खास चीज की जरूरत नहीं पड़ती। इसे बनाने में कॉफी पाउडर, शूगर, ठंडा दूध, गर्म पानी और आइस क्यूब्स का इस्‍तेमाल किया जाता है। लेकिन इस कॉफी को खास बनाता है इसका लुक और इसका टेस्‍ट। अगर आपने अब तक इस कॉफी को ट्राई नहीं किया हैं तो आइए हम आपको बताते हैं इसे बनाने का सही तरीका। अगर आप कॉफी लवर हैं तो इस बार जब भी आपके दोस्‍त आपके घर आएं तो आप उन्‍हें ये कॉफी जरूर पिलाएं।

know about these best  types of coffee why people love this inside

 

फिल्टर कॉफी

दक्षिण भारत से आई और पूरे विश्‍व में छाई लोकप्रिय कॉफी है फिल्टर कॉफी। फिल्टर कॉफी को देश के अन्य राज्यों में भी खूब पसंद किया जाता है। हालांकि बहुत लोग इसके स्वाद के दीवाने हैं पर कुछ ऐसे भी हैं जो इस कदर इसको पसंद करते हैं कि सिर्फ फिल्टर कॉफी के लिए साउथ इंडियन रेस्टोरेंट चले जाते हैं। साउथ इंडिया में इस कॉफी को हर तरह के स्नैक्स के साथ सर्व किया जाता है।

नारियल तेल और बटर के साथ बनी कॉफी

Recommended Video

best  types of coffee inside

 

एग कॉफी

अंडे की जर्दी, दूध और वियतनामी कॉफी से बनने वाली इस कॉफी को विदेशों में बहुत पसंद किया जाता है। इसे बनाने के लिए अंडे की जर्दी और दूध को तब तक फेटा जाता है जब तक की ये मलाईदार ना हो जाए। इसका टेस्‍ट कस्टर्ड की तरह होता है।

know some  types of coffee why people like this inside

चीज़ कॉफी

इसमें चीज़ के टुकड़े को ब्लैक कॉफी में डूबोया जाता है। चीज़ से बनने वाली इस कॉफी को कैफोस्ट कॉफी भी कहते हैं। यह एक स्ट्रांग कॉफ़ी होती है जिसमें चीज़ कॉफ़ी को एक ब्रेड की तरह सोख लेती है। लॉस एंगेल्स के एक कैफ़े ने सबसे पहले इस कॉफ़ी को 2019 में बनाया था जिसके बाद ये प्रचलन में आ गयी। 

know about these best  types of coffee why people like this inside

इसे जरूर पढ़ें: ऑफिस में आती है ज्‍यादा नींद तो ये 8 तरीके आपको दिनभर रखेंगे तरोताजा

तो अगर अगली बार थोड़ा हटके कॉफी पीने का दिल करे तो इनमें से किसी भी कॉफी को ट्राई कर लें। यकीन मानिए आपको निराशा हाथ नहीं लगेगी। क्‍या पता आगे चल के यही आपकी फेवरेट कॉफी बन जाए। 

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

Photo courtesy- (timesofindia, youtube, archanaskitchen.com, theculturetrip.com, nymag.com, the cut)