गैस चूल्हा जब पुराना हो जाता है तो इसमें एक नहीं बल्कि कई समस्याएं शुरू हो जाती हैं, इसलिए आये दिन उसे रिपेयर करने जरूरत पड़ती है। रिपेयर के साथ-साथ साफ-सफाई का भी खास ध्यान रखना होता है। नियमित साफ-सफाई से गैस-चूल्हा लंबे वक्त तक चलेगा, लेकिन कुछ ऐसे हिस्से होते हैं, जिन्हें साफ करना हम भूल जाते हैं। हम बात कर रहे हैं गैस-चूल्हे के नॉब की, जो कई बार जाम हो जाते हैं। ज्यादा जोर लगाने पर यह टूट भी जाते हैं। 

गैस चूल्हे के नॉब को बदलने के बजाय अंदर से साफ करने की आवश्यकता होती है। इसलिए लिए जब भी ये जाम हो जाये या फिर गैस को ओपन करने में दिक्कत आए तो एक बार चेक जरूर करें, कहीं गंदगी तो नहीं जमी हुई है। आज हम बताएंगे कुछ ऐसे तरीके, जिसे आप गैस चूल्हे का नॉब जाम हो जाने पर ट्राई कर सकते हैं। 

महीने में एक बार करें सफाई

kitchen tips and hacks

गैस-चूल्हे के नॉब पर ब्लैक कलर का कवर लगाया गया होता है, जो आसानी से निकाला जा सकता है। इस ब्लैक नॉब को निकालकर अंदर से इसकी सफाई करें, क्योंकि कई बार गंदगी जम जाने की वजह से यह आसानी से घूमता नहीं है। इसलिए जब भी गैस की सफाई करें तो नॉब वाले हिस्से को भी साफ करें। इसके लिए आप डिटर्जेंट का इस्तेमाल करने बजाय स्क्रबर की मदद से रगड़कर साफ करें। फिर हल्का सा डिश वॉश लिक्विड लें और उसकी मदद से गंदगी को साफ करें। आखिर में इसे पानी से धोने के बजाय एक गीले कपड़े से पोंछ दें। इसके बाद सूखे कपड़े की मदद से साफ करें। ऐसा अगर आप नियमित करती हैं तो गूस-चूल्हे का नॉब जाम नहीं होगा।

इसे भी पढ़ें: गैस लीक होने पर ध्यान रखें ये बातें, जरूर बरतें ये सावधानियां

मशीन का तेल डालकर चेक करें

नियमित सफाई के बावजूद कई बार गैस चूल्हे(गैस चूल्हे को साफ) का नॉब जाम हो जाता है। दरअसल पुराने गैस-चूल्हे के साथ अक्सर यह समस्याएं होती हैं, इसलिए आप सिलाई मशीन में पड़ने वाला तेल डालकर चेक कर सकती हैं। इसके लिए आपको गैस चूल्हे के नॉब को निकालकर लोहे वाले पार्ट के किनारे पर एक या दो बूंद तेल डालें और फिर उसको कुछ देर के लिए छोड़ दें। आप यहां पर सरसों का तेल भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आधे घंटे बाद नॉब को अच्छी तरह घुमाकर चेक कर लें, क्या ये अच्छी तरह काम कर रहा है या नहीं। जाम हो चुके नॉब को ठीक करते वक्त रेगुलेटर से गैस को बंद कर दें। इसके अलावा गैस ऊपर से भी बंद कर दें। 

इसे भी पढ़ें: किचन में मौजूद अचार, मसाला आदि प्लास्टिक के बॉक्स से ऑयली दाग हटाने के आसान उपाय

Recommended Video

अंदर की सफाई भी है जरूरी

gas stove hacks cleaning

ज्यादातर महिलाएं गैस चूल्हे को घर में ही साफ करती हैं, इसके लिए वह बर्नर(बर्नर को साफ) और गैस के अन्य पार्ट्स को निकालकर साफ करती हैं। हालांकि गैस का नॉब अंदर से साफ करना काफी मुश्किल होता है, इसलिए महिलाएं इसे पूरी तरह से ओपन नहीं करतीं। ऊपर-ऊपर से सिर्फ गैस के नॉब को साफ करने से अंदर जमी गंदगी निकल नहीं पाती है। जिसकी वजह से नॉब बार-बार जाम हो सकता है। इसलिए जिस तरह आप बर्नर को निकालकर साफ करती हैं, ठीक उसी तरह नॉब वाले हिस्से को भी निकाकर कपड़े से सफाई करें। दरअसल खाना बनाते वक्त तेल या फिर मासाले जैसी चीजें अंदर चली जाती हैं, जिसकी वजह से गंदगी जम जाती है। इसके नट बोल्ट को एक जगह निकालकर रख लें और फिर सूखे और मुलायम कपड़े से सफाई करें। इस दौरान पानी या फिर डिर्टजेंट का इस्तेमाल ना करें। अगर आपको यह मुश्किल लगे तो किसी मैकेनिक को बुलाकर 6 महीने में एक बार जरूर चेक करवाएं।

अगर आपके भी गैस चूल्हे का नॉब टाइट या फिर जाम हो गया है तो यहां बताए ट्रिक्स आजमा सकती हैं। साथ ही, यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 

Image credit: pixabay, shutterstock