भारत उन देशों में से एक है जहां सबसे अधिक चाय पीना पसंद की जाती है। खासकर सुबह और शाम के टाइम हर भारतीय घरों में चाय बनती है। यहीं नहीं, भारत चाय उत्पादन के मामले में भी पूरे विश्व में प्रमुख स्थान रखता है। खैर, आपसे ये सवाल किया जाए कि जो चाय पत्ती आप बाज़ार से खरीदकर ला रहे हैं, क्या आप बता सकते हैं कि उस चाय की पत्तियों में किसी चीज की मिलावट है या नहीं? शायद, आप इसका जवाब न दें सके। अमूमन चाय की पत्तियों में मिलावट की खबर आती रहती है। ऐसे में असली और मिलावटी चाय की पत्तियों की पहचान करना बहुत ज़रूरी हो जाता है। इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से मिलावटी चाय की पत्तियों की पहचान कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं।  

एक गिलास पानी से जांच करें 

how to check adulteration in tea leaves inside

चाय की पत्तियों में मिलावट की पहचान करने के लिए सबसे आसान तरीका है एक गिलास ठंडा पानी का इस्तेमाल। जी हां, इसके लिए सबसे पहले आप एक गिलास में ठंडा पानी भर लीजिए। अब इस पानी में एक से दो चम्मच चाय की पत्तियों को डालकर 1 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। 1 मिनट बाद अगर पानी रंगीन दिखाई दें तो आप बोल सकते हैं कि चाय की पत्तियों में मिलावट है, क्योंकि असली चाय की पत्तियां इतनी देर में रंगीन नहीं होती है।

इसे भी पढ़ें: Kitchen Tips: घर पर मिनटों में तैयार करें बाज़ार जैसा कस्टर्ड पाउडर

टिश्यू पेपर की मदद लीजिए 

tips to check adulteration in tea leaves inside

जी हां, एक क्लीन टिश्यू पेपर की मदद से भी आप असली और मिलावटी चाय की पत्तियों की पहचान कर सकते हैं। इसके लिए टिश्यू पेपर पर एक से दो चम्मच चाय की पत्तियां रखें। अब इन पत्तियों पर कुछ पानी की बूंदें डालकर कुछ देर के लिए धूप में रख दीजिए। कुछ देर बाद टिश्यू पेपर से चाय की पत्तियों को हटा दीजिए। (घी में मिलावट की जांच करें) अगर चाय की पत्तियों में किसी चीज की मिलावट होगी तो टिश्यू पेपर पर दाग या तेल के निशान दिखाई देंगे। अगर टिश्यू पेपर पर दाग और तेल के निशान नहीं है तो चाय की पत्तियों में कोई मिलावट नहीं है। 

Recommended Video

हाथों के सहारे जांच करें

check adulteration in tea leaves inside

ऊपर दो टिप्स के अलावा आप हाथों के सहारे भी असली और मिलावटी चाय पत्ती की पहचान कर सकते हैं। इसके लिए चाय पत्तियों को एक से दो मिनट के लिए हाथों पर रगड़े। अगर रगड़ने वक्त हाथों में कोई रंग लगे तो आप बोल सकते हैं कि चाय की पत्तियों में मिलावट है। आप चाय की पत्तियों पर एक से एक बूंद हाइड्रोजन पेरॉक्साइड लिक्विड गिराकर भी मालूम कर सकते हैं कि चाय की पत्तियों में मिलावट है या नहीं।

इसे भी पढ़ें: बाज़ार से नहीं बल्कि घर पर इस तरह बनाएं मिल्क पाउडर

इन चीजों की होती है मिलावट 

adulteration in tea leaves inside

हालांकि ये कोई तय नहीं है कि चाय की पत्तियों में किस चीज की मिलावट होती है। लेकिन, कहा जाता है कि घास-फूस को रंगीन करके यानी चाय की पत्तियों के अनुरूप रंग के मिलावट की जाती है। ऐसे में मिलावटी चाय पीने से गंभीर बीमारियों का भी सामना करना पड़ सकता है। (ऐसे करें मैदा में मिलावट की पहचान) लेकिन, इस लेख को पढ़ने के बाद आप चाय की वजह से बीमार नहीं पड़ेंगे और कुछ ही देर में आसानी से मिलावटी चाय की पहचान भी कर सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@shutterstock.com,www.crushpixel.com)