• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

कच्ची भिंडी चुनने का आसान तरीका, खाने का स्वाद हो जाएगा दोगुना

अगर आप भी फ्रेश और ताजी भिंडी खरीदना चाहते हैं तो फिर आपको इन स्टेप्स को ज़रूर फॉलो करना चाहिए।   
author-profile
Published -03 Aug 2022, 14:00 ISTUpdated -03 Aug 2022, 14:17 IST
Next
Article
good lady finger shopping tricks

भिंडी की मसालेदार सब्जी या फिर भिंडी की भुजिया लगभग हर कोई खाना पसंद करता है। क्योंकि भिंडी की सब्जी बनाना बहुत आसान है। इस मौसम में मार्केट में भिंडी बहुत अधिक मिलती भी है। लेकिन भिड़ी की सब्जी तभी अच्छी लगती है जब भिंडी ताजी और फ्रेश हो। अगर भिंडी अंदर में पुलपुली हो तो फिर खाने का स्वाद भी बिगड़ जाता है।

ऐसे में अगर आप भी नहीं चाहते हैं कि भिंडी खरीदते समय कोई गलती हो तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि इस लेख में हम आपको कुछ बेहतरीन किचन टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से ताजी और फ्रेश भिंडी खरीद सकते हैं। आइए जानते हैं।

भिंडी को तोड़कर देखें 

how to choose good bhindi

फ्रेश और ताजी भिंडी को आसानी से पहचानने के लिए सबसे आसान तरीका है कि आप भिंडी को तोड़कर देखें। कहा जाता है कि अगर भिंडी आसानी से और फट से टूट जाए तो भिंडी ताजी है। अगर भिंडी को तोड़ने वक्त वो फोल्ड हो जाए और जल्दी से टूटे नहीं तो आप बोल सकते हैं कि भिंडी ताजी नहीं है। आपको बता दें कि यह नुस्खा आज भी दादी-मां फॉलो करती हैं।

इसे भी पढ़ें: बाजार जैसा पेरी-पेरी मसाला घर पर इस तरह बनाएं

भिंडी की जड़ पर ध्यान दें

How To Buy Good Lady Finger In Hindi

आपको बता दें कि भिंडी फ्रेश या ताजी है कि इसे जांच करने के लिए आप भी दादी-मां इसी नुस्खे का इस्तेमाल करती हैं। ऐसे में अगर आप जब भी भिंडी खरीदने के लिए मार्केट पहुंचें तो भिड़ी की जड़ पर ध्यान से देखिए। अगर जड़ सुखा हुआ है तो आप यह बोल सकते हैं कि भिंडी ताजी नहीं है बल्कि कुछ दिन पुरानी है। ताजी भिंडी की जड़ हमेशा ग्रीन दिखाई देगा। (टमाटर खरीदने से पहले पढ़ें ये टिप्‍स)

Recommended Video

भिंडी खाकर भी चेक कर सकते हैं

Lady Finger Purchasing Tips In Hindi

जी हां, आज भी आप गांव में चले जाए तो आपको ऐसे लोग लोग मिल जाएंगे जो एक से दो कच्ची भिंडी को खाकर बता सकते हैं कि भिंडी ताजी है की नहीं। ताजी भिंडी बहुत जल्दी दांतों से कट जाती है, वहीं एक से दिन पुरानी भिंडी दांतों से जल्दी नहीं कटती है। (सेब मीठा है या नहीं, ऐसे पहचाने)

इसे भी पढ़ें: किचन में मौजूद ये चीजें 1 दिन में हो जाती हैं खराब

ऐसी भिंडी खरीदने से बचें 

कहा जाता है कि मोटी भिंडी खरीदने से बचना चाहिए, क्योंकि मोटी भिंडी के अंदर बीज बहुत अधिक होते हैं। ऐसे में आप मोटी भिंडी खरीदने बचें। भिंडी खरीदते समय यह ज़रूर चेक करें कि भिड़ी पहले से कटी या फटी तो नहीं। इसके अलावा यह भी चेक करें कि भिंडी में किसी प्रकार का छेद तो नहीं है, क्योंकि इन्हीं छेद में कीड़े होते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे लाइक, शेयर और कमेंट्स ज़रूर करें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sutterstocks)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।