• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

भोलेनाथ की नगरी में मौजूद ये वॉटरफॉल अद्भुत खूबसूरती के लिए हैं प्रसिद्ध

अगर आप सावन में भोलेनाथ की नगरी में घूमने का प्लान कर रहे हैं तो इन अद्भुत वॉटरफॉल की खूबसूरती देखना न भूलें।
author-profile
Published -27 Jun 2022, 12:46 ISTUpdated -27 Jun 2022, 14:38 IST
Next
Article
famous waterfalls near deoghar in jharkhand in hindi

झारखंड राज्य का देवघर शहर भगवान शिव की नगरी के नाम से पूरे भारत में प्रसिद्ध है। इस पवित्र शहर को बाबाधाम की नगरी से भी जाना जाता है। देवघर में स्थित बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक पवित्र वैद्यनाथ शिवलिंग है। यह शहर झारखंड के अन्य शहरों से बिल्कुल अलग है, क्योंकि सावन के महीने में यहां ज्योतिर्लिंगों पर जल अभिषेक के लिए करोड़ों भक्त पहुंचते हैं। 

लेकिन, इस पवित्र स्थल के आसपास कुछ ऐसी भी जगहें हैं जहां घूमने के लिए भी हर रोज हजारों भक्त या सैलानी पहुंचते हैं। जी हां, इस खूबसूरत शहर के आसपास कुछ अद्भुत झीलें मौजूद हैं जिनका नज़ारा देखने के लिए सैलानियों की भीड़ उमड़ जाती हैं। ऐसे में अगर आप भी सावन के महीने में शिवलिंग पर जल अभिषेक करने या देवघर घूमने का प्लान बना रहे हैं इन झीलों को यात्रा में ज़रूर शामिल करें। आइए जानते हैं।

उसरी वॉटरफॉल  

usari waterfalls near deoghar inside

उसरी वॉटरफॉल देवघर के साथ गिरिडीह और पूरे झारखंड के लिए एक फेमस स्थान है। वॉटरफॉल का पानी लगभग 40 फीट की ऊंचाई से गिरने के बाद तीन धाराओं में बंट विभाजित होता है। वॉटरफॉल का पानी पहाड़ों पर बहना और नीचे गिरने के बाद घने जगलों से होकर बहते जाना को देखर मन तृप्त हो सकता है। 

कहा जाता है कि यहां की वादियों व पत्थरों की बनावट को देखने के बाद ऐसा प्रतीत होता है कि कुदरत ने सिर्फ इसी शहर के लिए तरशा है। आपको बता दें कि मानसून के समय यहां सबसे अधिक सैलानी पहुंचते हैं।    

इसे भी पढ़ें: बेहद अजीब है इन भारतीय रेलवे स्टेशन के नाम, जानें दिलचस्प बातें

औषधीय वॉटरफॉल/ त्रिकुट वॉटरफॉल

best waterfalls near deoghar inside

औषधीय वॉटरफॉल जिसे कई लोग त्रिकुट पर्वत वॉटरफॉल के नाम से भी जानते हैं। इस वॉटरफॉल को लेकर कई पौराणिक कथा है। स्थानीय लोगों का मानना है कि झरने का पानी कई बीमारियों के लिए फायदेमंद होता है। इस झरने के पानी को लेने के लिए दूर-दूर से लोग भी पहुंचते हैं। इस झरने को रावण और भोलेनाथ से भी जोड़कर देखा जाता है। ऐसे में अगर आप भी देवघर जा रहे हैं तो औषधीय वॉटरफॉल घूमने के लिए ज़रूर पहुंचे। (झारखंड के फेमस हिल स्टेशन)

Recommended Video

मारीचो वॉटरफॉल (Maricho Waterfall)

waterfalls near deoghar inside

देवघर से लगभग 1 घंटे की दूरी पर मौजूद मारीचो वॉटरफॉल एक फेमस पर्यटन स्थल है। इस अद्भुत जलप्रपात की मनोरम दृश्य की खूबसूरती की दास्तान दूर से बयां करती है। खासकर, सावन या मानसून के महीने में यहां सबसे अधिक सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं। कहा जाता है कि जो भी देवघर घूमने के लिए जाता है वो यहां ज़रूर पहुंचता है। हालांकि, मानसून में पानी का प्रभाव अधिक रहता है इसलिए खतरे से सावधान रहे।

इसे भी पढ़ें: गुड़गांव के आसपास घूमने का प्लान है तो इन एडवेंचर जगहों को करें एक्सप्लोर

Lower घाघरी वॉटरफॉल  (Lower Ghaghri Falls)

best waterfalls near deoghar inside

अगर आप घने जंगलों के बीच होते हुए पहाड़ और अद्भुत झरने का लुत्फ़ उठाना है तो फिर आपको लोअर घाघरी वॉटरफॉल ज़रूर घूमने जाना चाहिए। सावन के महीन में जो भी देवघर पहुंचता है वो एक से दो दिन निकालकर यहां घूमने के लिए ज़रूर पहुंचता है। (झारखंड के मैथों शहर घूमने पहुंचे)

आपको बता दें कि स्थानीय लोगों के बीच यह स्थान पिकनिक स्थल के रूप में प्रसिद्ध है। ऐसे में अगर आप भी बाबाधाम जा रहे हैं तो यहां घूमने के लिए ज़रूर पहुंचे।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@i.ytimg,jharkhand)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।