पिछले कुछ समय से पूरे विश्व में वेगन फूड के प्रति लोगों का झुकाव काफी बढ़ा है। दरअसल, इन दिनों animal cruelty को लेकर लोग काफी सजग हो गए है और यही कारण है कि वेगन फूड काफी पॉपुलर हुआ है। यहां तक कि जो लोग वेजिटेरियन हैं, वह भी पूरी तरह से वेगन बन रहे हैं। आम लोगों से लेकर कई बॉलीवुड सेलेब्स वेगन डाइट को फॉलो करने लगते हैं। हो सकता है कि आप भी वेगन बनने के बारे में सोच रही हों। लेकिन वेगन फूड के साथ एक समस्या यह होती है कि महिलाएं इसमें बेहद कम फूड ऑप्शन ही एक्सप्लोर कर पाती हैं, जिसके कारण उनकी क्रेविंग शांत नहीं हो पातीं।

कई बार तो महिलाएं बेहद कम वक्त में ही अपनी पुरानी डाइट पर वापिस लौट आती है। हो सकता है कि आपके साथ भी कुछ ऐसी ही स्थिति पैदा हो रही हो, लेकिन ऐसे में आपको फूड के नए ऑप्शन व फ्लेवर तलाश करने की जरूरत है। इसके लिए आप भारत के कुछ बेहतरीन रेस्टोरेंट में जा सकती हैं। यह रेस्टोरेंट बेहद ही डिलिशियस वेगन फूड सर्व करते हैं। इन रेस्टोरेंट में एक बार विजिट करने के बाद आपको भी यकीनन वेगन फूड बोरिंग नहीं लगेगा-

रोज कैफे, दिल्ली

vegan food restaurants rose

अगर आप देश के कैपिटल यानी दिल्ली शहर में रहती हैं और यहां पर एक बेहतरीन वेगन रेस्टोरेंट की तलाश में हैं तो आप रोज कैफे जा सकती हैं। दिल्ली के साकेत इलाके में स्थित यह कैफे आपको वेगन और वेजिटेरियन दोनों ही ऑप्शन देता है। यहां के मेन्यू में आपको सूप से लेकर पिज्जा, पास्ता (गार्लिक चिकन पास्ता रेसिपी) और सैंडविच आदि काफी कुछ मिल जाएगा।

इसे जरूर पढ़ें- दिल्ली के इन 5 बेहतरीन रेस्टोरेंट में पहुच जाएं अपने फैमली के साथ

ग्रीन्र कैफे, गुरुग्राम

best vegan food restaurants green

गुरूग्राम के सेक्टर 15 में स्थित ग्रीन्र कैफे सलाद के साथ सबसे अच्छी पिटा ब्रेड परोसता है। इसके अलावा यहां पर आपको जूस के साथ-साथ बेहतरीन falafel को भी टेस्ट करने का मौका मिलेगा। ऑस्टिन स्मोक्ड जैकफ्रूट, मनाली सुपर हेमप्रोट पिज्जा और पेस्टो वेजिटेबल स्पेगेटी यहां की सिग्नेचर डिशेज हैं।

Recommended Video

अगर आप यहां पर जा रही हैं तो दो लोगों के फूड के लिए आपको लगभग 1000 रूपए खर्च करने पड़ सकते हैं। कोविड 19 के संक्रमण के बीच भी यह कैफे इन दिनों सप्ताह के सात दिन खुल रहा है, तो ऐसे में अगर आप इन दिनों गुरूग्राम में हैं तो इस रेस्त्रां में विजिट कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- इस वीकेंड दिल्ली के आस-पास रोमांटिक जगहों की तलाश में है, तो यहां जरुर जाए

कैरट्स, बैंगलोर

best vegan food restaurants carrots

बैंगलोर में स्थित कैरट्स रेस्त्रां भारत का पहला वेगन रेस्टोरेंट है और इसलिए यहां पर आपको वेगन फूड व डिशेज की एक बड़ी रेंज टेस्ट करने को मिलेगी। यह जगह अपने ताजा बेक्ड कैरट केक के लिए प्रसिद्ध है। इसके अलावा आपको यहां पर स्टार्टर, रैप्स और पिज्जा आदि काफी कुछ खाने को मिलेगा। इसलिए अगर आप सोचती हैं कि वेगन फूड में ऑप्शन लिमिटेड होते हैं तो आपको एक बार इस रेस्टोरेंट में जाना चाहिए। इन दिनों रेस्टोरेंट में सीटिंग की सुविधा नहीं है, हालांकि आप ऑनलाइन आर्डर करके होम डिलीवरी करवा सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।