भारत के सबसे बड़े राज्यों में से एक उत्तर प्रदेश एक खूबसूरत राज्य होने के साथ-साथ एक बेहतरीन पर्यटक स्थल भी है। यहां मौजूद कुछ इमारत, फोर्ट, मंदिर, नदी घाट और राष्ट्रीय उद्यान में घूमने के लिए हर साल लाखों देशी और विदेशी सैलानी आते रहते हैं। एक बड़े राज्यों में शामिल होने के चलते इस राज्य में एक से एक बेहतरीन और खूबसूरत नेशनल पार्क यानी वन्यजीव अभयारण्य भी मौजूद है। तक़रीबन दर्जन भर से भी अधिक मौजूद वन्यजीव अभयारण्य में घूमने के लिए सैलानियों की हमेशा भीड़ लगी रहती है। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही वन्यजीव अभयारण्य के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां विलुप्त जानवरों के साथ-साथ प्रकृति का भरपूर आनंद उठा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन नेशनल पार्कों के बारे में।

चंद्रप्रभा वन्यजीव अभयारण्य

famous national parks in up inside

वैसे तो वाराणसी में घूमना हर सैलानी की चाहत होती है। इस शहर की हवाओं में कुछ ऐसा है, जहां हर कोई खिंचा चला आता है। खैर, इस शहर से लगभग 70 किमी की दूरी पर मौजूद है एक बेहतरीन और सदाबहार नेशनल पार्क जिसे 'चंद्रप्रभा वन्यजीव अभयारण्य' के नाम से जाना जाता है। ये चंदौली जिले में स्थित है। जो भी सैलानी वाराणसी घूमने के आता है वो यहां ज़रूर पहुंचता है। इस अभयारण्य में मौजूद ब्लैकबक्स, चीतल, सांभर, नीलगाय, जंगली सूअर आदि सैलानियों की आकर्षण का केंद्र है। खासकर इस पार्क में मौजूद राजदारी झरना और देवदारी फाल्स को देखते ही बनता है।

इसे भी पढ़ें: खूबसूरत झरनों के सौंदर्य का आनंद उठाना है तो पहुंचें उत्तर प्रदेश 

पीलीभीत टाइगर रिजर्व

famous national parks in up inside

देश में बहुत कम ही ऐसे अभयारण्य है जिसे टाइगर रिजर्व पार्क के नाम से जाना जाता है। एक अनुमान के तहत भारत में लगभग 41 ही टाइगर रिजर्व पार्क है, जिसमें से एक पीलीभीत टाइगर रिजर्व पार्क है। लगभग आठ सौ वर्ग किलोमीटर में फैले इन टाइगर रिजर्व में कुछ दुर्लभ और लुप्तप्राय प्रजातियों जैसे बाघ, तेंदुआ, हिरण आदि भी मौजूद है। इस पार्क को बर्ड्स वाचर्स के लिए स्वर्ग भी माना जाता है। (दिल्ली के पास वाइल्ड लाइफ सेंचुरी) कहा जाता है कि यहां लगभग 130 से अधिक जानवरों, 550 पक्षियों और 2,000 पौधों की प्रजातियां पाई जाती है। 

Recommended Video

नेशनल चंबल सैंक्चुअरी 

famous national parks in up inside

इस नेशनल पार्क को किसी परिचय की ज़रूरत नहीं है। यह पार्क कछुए का घर होने के लिए विशेष रूप से लोकप्रिय है। एक अनुमान के तरह लगभग 8 से भी अधिक कछुए की प्रजातियों की संरक्षण के लिए इस सैंक्चुरी को जाना जाता है। देश की सबसे सबसे स्वच्छ नदियों में से एक चंबल नदी के किनारे मौजूद ये सैंक्चुरी लगभग 300 से अधिक प्रवासी पक्षियों का घर भी है। (भरतपुर बर्ड सैंक्चुअरी) इस पार्क में घड़ियाल से लेकर डॉल्फिन को भी आसानी से देखा जा सकता है।

इसे भी पढ़ें:  इस पैलेस में हुई हैं कई सुपरहिट बॉलीवुड फिल्‍मों की शूटिंग

कैमूर वाइल्डलाइफ सैंक्चुरी

national parks in up inside

ये सैंक्चुरी आज भी उत्तर प्रदेश के साथ-साथ बिहार वासियों के लिए एक बेहतरीन और खूबसूरत सैंक्चुरी है। बिहार के सीमावर्ती क्षेत्र में स्थित इस पार्क में मृग, नीलगाय, ब्लैकबक चीतल, चिंकारा आदि ऐसे कई जानवर मौजूद है, जिन्हें देखने के लिए बिहार के लोग भी पैदल ही पहुंच जाते हैं। लगभग पांच सौ वर्ग किमी में से भी अधिक में फैला हुआ है। (तैरता हुआ राष्ट्रीय उद्यान) यहां ब्राह्मणी बतख, लाल शंकुधारी शिकारी, पिंटेल ऐसी कई विलुप्त पक्षियों की प्रजातियों को भी देखा जा सकता है।

यक़ीनन,अब आप जब भी उत्तर प्रदेश घूमने के लिए निकलेंगे तो इन शानदार प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान में ज़रूर जाना पसंद करेंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@www.nativeplanet.com,amr-com)