राजस्थान का उदयपुर शहर भारत के सबसे प्रमुख और एक बेहतरीन पर्यटक स्थलों में से एक है। चारों तरफ से अरावली की पहाड़ियों से घिरा हुआ यह शहर झीलों के शहर के रूप में भी जाना जाता है। प्राकृतिक सौन्दर्य, मंदिरों और लुभावनी दृश्यों के चलते इस शहर को राजस्थान का मुकुट रत्न भी कहा जाता है। इस शहर में मौजूद एक से एक बेहतरीन झील भी हैं, जहां घूमने और इन झीलों में बोटिंग करने के लिए देश से लेकर विदेशी सैलानी भी पहुंचते हैं। आज इस लेख में हम आपको उदयपुर में मौजूद कुछ फेमस झीलों के बारे में बताने जा रहे हैं. तो आइए जानते हैं।

फतेह सागर झील

famous lakes in udaipur inside

उदयपुर की सबसे फेमस और चर्चित झीलों में से एक है फतेह सागर झील। शहर उदयपुर में यह दूसरी सबसे बड़ी मानव निर्मित झील है। प्रमुख पर्यटन स्थल होने के चलते इस झील के आसपास सैलानियों के भीड़ लगी रहती हैं। खासकर इस झील में मौजूद नीला पानी को देखने और इस पानी में बोटिंग करने के लिए भारी संख्या में सैलानी पहुंचते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नाव की सवारी के लिए लगभग 100-200 रुपये का टिकट हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: उदयपुर में मौजूद प्रसिद्ध एकलिंगजी मंदिर के बारे में कितना जानते हैं आप

जयसमंद झील 

famous lakes in udaipur inside

कहा जाता है कि उदयपुर में मौजूद जयसमंद झील गोविंद बल्लभ पंत सागर के बाद भारत की दूसरी सबसे बड़ी मानव निर्मित झील है। वन्यजीव अभयारण्य से घिरी हुई ये झील कई दुर्लभ जानवरों के लिए प्रसिद्ध स्थान है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्थानीय लोग इस झील को धेबर झील के नाम से भी जानते हैं। ऐसे में अगर आप इस झील के आसपास घूमने का प्लान बना रहे हैं इस अभयारण्य में लगभग 20 रुपये का टिकट लेकर जा जा सकते हैं। नाव की सवारी के लिए आपको 100-200 का टिकट लेना होगा। (बीकानेर के पांच फेमस फोर्ट

Recommended Video

पिछोला झील 

know famous lakes in udaipur inside

उदयपुर में मौजूद पिछोला झील एक कृतिम झील है। कहा जाता है यह झील शहर की सबसे बड़ी और सबसे प्राचीन झीलों में से एक है। इसके आसपास मौजूद दृश्य प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग माना जाता है। दिन में तो कम लेकिन, शाम के समय इस झील में बोटिंग करना बेहद खास साबित हो सकता है क्योंकि, इस समय लगता है कि पूरी जगह लाइट्स से जगमगा उठी है। इस झील में बोटिंग के लिए 200-500 रुपये का टिकट लग सकता है।

इसे भी पढ़ें: भरतपुर में मौजूद विश्व प्रसिद्ध लोहागढ़ फोर्ट के बारे में कितना जानते हैं आप


उदयसागर झील  

फतेह सागर झील, जयसमंद झील और पिछोला झील के अलावा आप घूमने और बोटिंग का मज़ा लेने के लिए उदयसागर झील भी जा सकते हैं। इसे सबसे अनोखी झीलों में से एक माना जाता है। झील का इतिहास लगभग 300 साल पुराना माना जाता है। इस झील के आसपास आप बिना टिकट के घूमने जा सकते हैं लेकिन, बोटिंग के लिए आपको 100-300 रुपये का टिकट लेना होगा। यहां घूमने का सबसे अच्छा समय 6 बजे से शाम 7 बजे तक का माना जाता है। (पुष्कर शहर में घूमने की जगह)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@remotelands.com,rajasthandirect.com)