जब कभी मेरा कप केक खाने का मन करता है, तो उसे कुकर आदि में बना लेती हूं। ओवन जैसा तो नहीं बनता, लेकिन खाने मात्र के लिए हो जाता है। जब कभी बेकिंग करने के बारे में सोचती हूं तो उससे जुड़े सारे एप्लाइसेंस लेने पड़ेगे यह सोचकर आइडिया ड्रॉप कर देती हूं। बेकिंग से जुड़े सारे एप्लाइसेंस होना जरूरी भी है, वरना असली मजा आएगा ही नहीं। आप भी अगर बेकिंग शुरू करने जा रही हैं, तो बेकिंग के सारे बर्तन, मोल्ड, आदि को पहले ही खरीद लें, ताकि जब बनाने की बारी आए तो आपके पास सारे सामान उपलब्घ रहे। कौन से वो मोटे-मोटे उपकरण या टूल हैं, जो आपके पास होने ही चाहिए उनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

ओवन

oven baking

केक, पेस्ट्री या बेकिंग की जुड़ी चीजें बनाने के लिए सबसे जरूरी तो ओवन ही है। चूंकि यह आपका सबसे बड़ा निवेश होगा इसलिए समझदारी से इसे चुनें। इसकी फंक्शनैलिटी पर ध्यान देने के अलावा भी यह भी देखें कि  आप कितनी बार ओवन का उपयोग करेंगी और कितने लोगों के लिए आप इसमें नियमित रूप से बेकिंग कर रही हैं। इससे आपको ओवन का आकार और क्षमता तय करने में मदद मिलेगी। वहीं अगर आप बिगिनर हैं, तो आप बेसिक मोड्स वाले ओवन को चुन सकती हैं।

गैस ओवन: ये बिजली से नहीं बल्कि गैस पर चलते हैं और काफी किफायती होते हैं।

इलेक्ट्रिक ओवन: ये कार्यात्मक रूप से अधिक कुशल होते हैं, और आप इनमें कई प्रकार के डेजर्ट्स बना सकती हैं।

माइक्रोवेव ओवन: आप इनमें कई तरह के व्यंजन बेक करने के साथ-साथ, पका भी सकते हैं। मगर ध्यान दें कि इन ओवन में बिजली की अधिक खपत होती है।

ओटीजी ओवन: एक ओटीजी ओवन (ओवन, टोस्टर, और ग्रिलर) बेकिंग, टोस्टिंग और ग्रिलिंग के लिए आदर्श उपकरण है। यह बजट फ्रेंडली होने के साथ-साथ पोर्टेबल और कई कामों को करने में सक्षम भी है।

इसे भी पढ़ें :घर पर बनाना हो केक या कुकीज तो बेकिंग करने के हैं ये 5 शॉर्टकट तरीके

हैंड मिक्सर

hand mixer baking

सिंपल व्यंजनों के लिए, नॉर्मल व्हिस्कर से व्हिस्क करना काफी आसान होता है, लेकिन अगर आप बेकिंग स्किल्स को एक्सप्लोर करना चाहती हैं और इसके कॉम्प्लेक्स वर्ल्ड में जाना चाहती हैं, तो आपके किचन में हैंड मिक्सर,बीटर या फिर स्टैंड मिक्सर तो होना ही चाहिए।  दोनों के बीच से अच्छे का चुनाव करना भी आसान है। एक स्टैंड मिक्सर अधिक कार्यात्मक  होने के साथ महंगा होगा, लेकिन एक हैंड मिक्सर किफायती दामों में भी पूरा काम कर देगा। अगर आपके पास बजट है, तो स्टैंड मिक्सर लें। अगर आप पैसे बचाना चाहती हैं या सिर्फ शुरुआती दौर पर हैं तो हैंड मिक्सर का इस्तेमाल करें। इसके अलावा, हैंड मिक्सर किचन में कम जगह घेरेगा और एक स्टैंड मिक्सर के लिए आपको जगह बनानी होगी।

इसे भी पढ़ें :कुकीज़ बना रही हों या केक, फॉलो करें ये ईज़ी बेकिंग टिप्स

Recommended Video

मेज़रिंग कप्स/ स्पून्स और स्केल्स

measuring tools

आपको केक बनाने के लिए कितना शुगर, कितना वनिला एसेंस और कितना मैदा चाहिए, यह अंदाजे से तो नहीं तय कर सकती हैं। इसके लिए आपको मेजरिग कप्मास या स्पून की जरूरत पडे़गी। वहीं मेजरिंग स्केल में आप बेक की हुई चीजों का वजन ले सकती हैं। बेक करते समय आप हमेशा एक माप को दूसरे में बदल सकते हैं, इसलिए आपको इस बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है कि आप क्या रही हैं। हालांकि, जल्दी से मेज़र करके चीजे बनाने के लिए तो आपके पास ये सब होना ही चाहिए। इसके साथ कोशिश करें कि आप गीली और सूखी दोनों सामग्री के लिए ये खरीदें! साथ ही ज्यादा आटा मिलाने के लिए लकड़ी के दो चम्मच और बैटर मिलाने के लिए कुछ सिलिकॉन स्पैचुला आदि भी किचन में जरूर होने चाहिए। अगर आप मेजरिंग स्केल खरीदना चाहें तो एनालॉग और डिजिटल के बीच चयन कर सकती हैं। निवेश करने से पहले अपना बजट भी जरूर ध्यान में रखें।

मिक्सिंग बाउल्स या मोल्ड्स

baking moulds baking

बैटर मिलाने के लिए मध्यम से बड़े आकार के कटोरे खरीदें। आपके चीजों के मुताबिक हो सकता है कि आपको कुछ का इस्तेमाल बैटर बनाने के लिए करना हो और कुछ को पकाते समय, इसलिए अगर एक से ज्यादा बाउल्स या मोल्ड्स हों तो चीजें आसान हो जाती हैं। मोल्ड्स और बेकिंग पैन के लिए, गोल पैन के सेट लेने से शुरू करें। आपको ब्रेड के लिए लोफ पैन और कुकीज और बार के लिए चौकोर पैन और ट्रे की आवश्यकता होगी। चीज़ केक बनाने के लिए स्प्रिंगफॉर्म पैन की आवश्यकता होगी। इनका उपयोग टार्ट्स को बेक करने के लिए भी किया जा सकता है, लेकिन आप चाहें तो सिर्फ टार्ट मोल्ड्स में निवेश कर सकती हैं। मफिन और कपकेक के लिए, छह या 12 कप मफिन पैन खरीदें।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल्स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Freepik images