इंडिया में शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के लोग हैं। केक का स्वाद तो काफी लोगों को पसंद है लेकिन ऐसे भी कई लोग हैं जो केक में अंडा होने की वजह से केक नहीं खा पाते। मार्केट में मिलने वाले ज्यादातर केक में अंडा मिला होता है जिस वजह से आप कई बार को वेजिटेरियन होते हैं वो केक नहीं खा पाते।   

केला 

eggless cake banana

Photo: HerZindagi

अगर आप बिना अंडे के केक और मफिन बनाना चाहती हैं तो आप केले का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। केला डालने के बाद आपको इसमें अलग से चीनी डालने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। एक मैश किया हुआ एक केला एक अंडे के बराबर होता है। 

Read more: क्या दुनिया के सबसे महंगे बर्गर, चिकन और पिज्ज़ा जैसे food के बारे में ये जानती हैं आप ?

चिआ के बीज 

eggless cake chia seeds

Photo: HerZindagi

अंडे के बिना केक बनाने के लिए आप chia seeds का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। 1/3 कप पानी में 1 चम्मच चिआ के बीज डालकर आप उसे 15 मिनट के लिए रख दीजिए फिर आप जिस तरह से केक में अंडे का इस्तेमाल करती हैं उसकी जगह आप chia seed वाले इस मिश्रण का इस्तेमाल करें। आप फ्रूट केक बनाने के लिए भी चिआ सीड्स का इस्तेमाल कर सकती हैं।

Read more: परफेक्ट केक बनाना बच्चों का काम है, जानिए ये सीक्रेट टिप्स

तेल 

eggless cake oil

किसी भी तरह के केक को बिना अंडे का बनाने के लिए आप डेढ चम्मच तेल, डेढ़ चम्मच पानी और एक चम्मच बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल करके बनाए। इससे केक अंडे वाले केक से भी ज्यादा स्वादिष्ट बनेगा और ये खाने में भी काफी सॉफ्ट होगा। 

Read more: घर पर हेल्दी चॉकलेट फज़ बनाकर बच्चों को खिलाएं जानिए इसकी रेसिपी

सोडा पानी

eggless cake soda water

अगर आप केक में अंडा नहीं डालना चाहती तो आप केक का बैटर बनाते समय उसमें एक अंडे की जगह 1/4 कप सोडा पानी मिला लें इससे भी केक काफी सॉफ्ट और टेस्टी बनता है। वैसे इंडिया में बिना अंडे का केक खाने वाले लोगों कि गिनती भी काफी है। 

Read more: गजब! ऐसा केक जिसे किया जा सकता है 8-9 महीने तक स्टोर

नारियल का दूध 

eggless cake coconut milk

नारियल के दूध में बेकिंग पाउडर मिला लेने से इसमें से नारियल का स्वाद खत्म हो जाता है इसलिए आप किसी भी फ्लेवर का केक बनाने के लिए नारियल के दूध का इस्तेमाल कर सकती हैं। 2 बड़े चम्मच और 2 छोटे चम्मच नारियल का दूध और 1 छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर एक अंडे के बराबर होता है इसलिए आप केक बनाते समय अंडे के अंदाज़े से ये मिश्रण केक के बैटर में मिलाकर एगलेस केक बनाएं। 

 

Recommended Video