फूड डायरी
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 18 Jun 2018, 12:26 IST

वर्किंग महिलाओं पर ऑफिस का काम हो रहा है हावी तो ये ब्रेकफास्ट टिप्स अपनाएं

अगर आपके भी हाथ-पैरों में दर्द रहता है और आप भी वजन ना बढ़ने के चलते खाना स्किप कर देती हैं तो रोज सुबह ये ब्रेकफास्ट करेें। इससे आपको दिन भर का प्रोट...
working women breakfast tips main
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 18 Jun 2018, 12:26 IST

करियर के इस भाग-दौड़ में लड़कियां भी घर से दूर अकेली रुम लेकर अनाजान शहर में काम कर रही हैं। अकेले रहने के कारण वे अपने खानपान का ख्याल नहीं रख पाती हैँ। कई महिलाएं तो वजन बढ़ने के डर से ब्रेकफास्ट ही स्किप कर देती हैं। जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे हड्डियां कमजोर हो जाती है और शरीर में कमजोरी आ जाती है। इसी कारण अधिकतर वर्किंग महिलाओं में खून और जरूरी तत्वों की कमी होती है। अगर आपके भी हाथ-पैरों में दर्द रहता है और आप भी वजन ना बढ़ने के चलते खाना स्किप कर देती हैं तो रोज सुबह ये ब्रेकफास्ट कर के निकलें। इससे आपको दिन भर का प्रोटीन मिल जाएगा और आपकी डायटिंग भी हो जाएगी। 

1दूध में कॉर्नफ्लेक्स

working women breakfast tips inside

अगर आप रोज सुबह ब्रेकफास्ट बनाने में लेट हो जाती हैं तो दूध में कॉर्नफ्लेक्स मिलाकर खाएं। यह हेल्दी भी होता है और बॉडी को किसी तरह का नुकसान भी नहीं पहुंचाता है। इसके साथ ही इससे दिन के एक बजे तक भूख भी नहीं लगती है जिससे की आपका पूरा ध्यान काम में लगे रहता है। वैसे भी दूध के जरिये आपको पूरे दिन भर का प्रोटीन मिल जाता है। 

Read More: बढ़ते मोटापे की वजह कहीं आपका ब्रेकफास्‍ट स्किप करना तो नहीं

2ओट्स

working women breakfast tips inside

घर पर बाजार से लाकर ओट्स रखें। बाजार में कई तरह के ओट्स मिलते हैं। आप अपने मन का पसंदीदा ओट्स पैकेट लाएं और उसे लाकर रखें। सुबह के नाश्ते के लिए ओट्स एक बेहतर ऑप्शन है। सुबह घर से निकलते वक्त अपने लिए पांच मिनट निकालें और दूध में ओट्स डालकर खा लें। इससे आपका पेट भर जाएगा और आपको बाहर से खरीद कर कुछ नहीं खाना पड़ेगा। 

Read More: हो गई है स्किन एलर्जी की समस्या? तो यूज़ करें ओट्स के ये 5 तरह के फेसपैक

3पोहा

working women breakfast tips inside

सुबह-सुबह ब्रेकफास्ट में पोहा खाना भी अच्छा होता है। इससे पेट भी भर जाता है और वजन भी नहीं बढ़ता है। नहाने जाने से पहले एक प्याज, लहसून, हरी मिर्च, शिमला मिर्च और मूंगफली को कढ़ाई में तेल डालकर छौंक लें। फिर नहाकर आने के बाद इसमें एक कटोरी भीगा हुआ चूड़ा डाल लें। आपका पोहा तैयार है। इसे आप खाकर ऑफिस के लिए निकल सकती हैं। ये हेल्दी भी होता है और इसे बनाने में ज्यादा टाइम भी नहीं लगता है। 

Read More: खट्टी-मिट्ठी roasted चिवड़ा नमकीन को झटपट घर में बनाने की रेसिपी

4सैंडविच

working women breakfast tips inside

अगर आपके पास दस मिनट का समय है तो अपने लिए हेल्दी सैंडविच तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आपको कुछ करने की जरूरत नहीं होगी। केवल एक  प्याज, खीरा और टमाटर गोल-गोल काट लें। फिर ब्रेड में चीज़ या बटर लगाकर इन खीरे-टमाटर और प्याज के टुकड़ों को बीच में रख लें। अब इसे तवे पर गर्म कर लें या टोस्टर में टोस्ट कर लें। आपका हेल्दी सैंडिवच तैयार है। आप इसे खाकर भी जा सकती हैं या इसे पैक भी कर सकती हैं। जिसे आप रास्ते में या ऑफिस में खा सकती हैं। 

Read More: 5 मिनट में बच्चों के लिए घर पर ऐसे बनाएं मेयोनीज वेज सैंडविच

5दूध और केला

working women breakfast tips inside

अगर आपके पास ऊपर दी गई कोई भी चीज बनाने या खाने का समय सुबह नहीं होता है। तो घर में केला रखें और रोज सुबह एक केला और एक ग्लास दूध पीकर निकलें। इससे आपका ब्रेकफास्ट भी हो जाएगा और आपका पेट भी भर जाएगा। 

Loading...
Loading...