ब्‍यूटी
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 27 Jun 2018, 17:25 IST

हो गई है स्किन एलर्जी की समस्या? तो यूज़ करें ओट्स के ये 5 तरह के फेसपैक

गर्मी के दिनों में स्किन एलर्जी की समस्या कई महिलाओं को होती है। अगर आपको भी होती है स्किन एलर्जी तो इन पांच तरह के ओट्स से बने फेसपैक का करें इस्तेमाल। 
Oats face pack for skin Main
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 27 Jun 2018, 17:25 IST

हर लड़की की ख्वाहिश होती है कि वे हमेशा सुंदर और फ्रेश दिखे। जिसके लिए वे कई तरह के ट्रीटमेंट और क्रीम्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन कई बार इन चीजों के साइड इफेक्ट्स भी हो जाते हैं। ऐसा गर्मी में अधिक होता है। दरअसल गर्मी में पसीना ज्यादा निकलता है। इससे पसीने के साथ निकलने वाले बैक्टीरिया, क्रीम्स व ट्रीटमेंट में मौजूद केमिकल्स के साथ रिएक्ट कर जाते हैं जिससे स्किन एलर्जी की समस्या होती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो किसी भी तरह के ट्रीटमेंट और क्रीम्स का इस्तेमाल करने के बजाय ओट्स के बने फेस पैक का इस्तेमाल करें। इससे स्किन एलर्जी की समस्या नहीं होगी और स्किन पर निखार भी आएगा। 

1ओट्स और एलोवेरा स्क्रब

Oats face pack for skin in

एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी एलिमेंट होते है जो एलर्जी की शिकायत नहीं होने देते हैं इसलिए ओट्स और एलोवेरा का फेसपैक हर तरह की स्किन के लिए फायदेमंद होता है। इससे मुहांसे और टैनिंग भी ठीक हो जाती है। ये फेसपैक बनाने के लिए ओट्स को पीसकर एलोवेरा जेल के साथ अच्छे से मिक्स करें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर चेहरे की 5 से 6 मिनट तक मसाज करें। इससे डैड स्किन दूर होने के साथ ही ब्लैक और व्हाइट हेड्स की समस्या भी खत्म हो जाती है।

Read More: क्‍या सच में महिलाओं के लिए संजीवनी है एलोवेरा, जानें एक्‍सपर्ट की राय

2शहद और ओट्स फेसपैक

Oats face pack for skin in

शहद को एक अच्छा फेसपैक माना जाता है। ओट्स के साथ मिक्स कर जब आप इस फेसपैक का इस्तेमाल करती हैं तो चेहरे के सारे दाग-धब्बे हट जाते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच ओट्स में 1 चम्मच शहद डालकर मिक्स करें। अब इस पैक को चेहरे और गले पर लगाएं और सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। इसस चेहरे पर ग्लो आता है। 

Read More: रेगुलर या raw कौन सा शहद है आपके लिए बेहतर, जानें

3ओट्स और गुलाबजल

Oats face pack for skin in

गुलाबजल से चेहरा साफ होता है जिसके कारण इसको और ओट्स को मिलाकर बने पैक का इस्तेमाल आप शाम को ऑफिस से घर जाने के बाद कर सकती हैं। इसे चहरे की पूरी टैनिंग हट जाएगा। को इस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच ओट्स में 1 चम्मच गुलाबजल और 1 चम्मच शहद मिला लें। इस पेस्ट को 10 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। इस फेस पैक से चेहरे की टैनिंग हट जाती है। 

Read More: बनना है सोनम कपूर की तरह सुंदर दुल्हन तो इन 5 तरह के फूलों के फेसपैक का करें इस्तेमाल

4ओट्स, दूध और नींबू

Oats face pack for skin in

यह फेसपैक चेहरे की ड्राईनेस हटाने के लिए यूज़ होता है। इस फेसपैक को बनाने के लिए 2 चम्मच ओट्स को उबाल लें। फिर इसमें 2 चम्मच दूध और 4 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। जब ये ठंडा हो जाए तो इसे 25 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से स्किन की ड्राईनेस की समस्या से छुटकारा मिलता है।

Read More: फेस पर facial जैसा Glow लाते हैं इन 5 फलों के छिलके

5ओटमील पैक और दही

Oats face pack for skin in

ओटमील को पानी में उबाल कर ठंडा होने के लिए रख दें। फिर इसे ब्लैंडर में दस सकेंड के लिए पीस लें। फिर इसे एक कटोरी में निकालें और उसमें दो चम्मच दही मिक्स करें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15-20 तक रहने दें। फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे स्किन हेल्दी और ग्लोइंग बनेगी।

इसमें से कोई एक फेसपैक का रोजाना यूज़ करें और गर्मी में पाएं ग्लोइंग स्किन। 

Loading...
Loading...