चाय का जिक्र होते ही आपके दिमाग में सिर्फ उसे पीने से जुड़ी बातें आती है, चाय से जुड़े किस्‍से याद आते हैं। शायद आपने चाय का इस्‍तेमाल हेल्‍थ और ब्‍यूटी के लिए भी सुना होगा। लेकिन क्‍या आपने कभी इसके अलावा चाय का कोई और इस्‍तेमाल सुना है? अगर नहीं, तो आपको बता दें कि इसके कई फायदे हैं और इसके अलावा भी चाय को कई तरीकों से इस्‍तेमाल किया जाता है। चाय पत्ती फर्नीचर की सफाई से लेकर मटन को पकाने तक में काम आ सकती है। तो चलिए आज जानते हैं कि चाय पत्ती का यूज आप किन-किन कामों के लिए कर सकती हैं।

know about uses of tea other than a regular drink inside

इसे जरूर पढ़ें:Tips: क्‍या आप जानती हैं चाय बनाने और पीने का सही तरीका?

लकड़ी का फर्नीचर साफ करने में

क्‍या आपको पता है कि चाय पत्ती का इस्तेमाल लकड़ी के बने सामानों को चमकदार बनाने में भी किया जा सकता है। चाय की पत्तियों का हल्का भूरा रंग और इसके औषधीय गुण के कारण इसका इस्‍तेमाल फर्नीचर की सफाई के लिए किया जाता है। लकड़ी के फर्नीचर में चमक लाने के लिए आपको बस चाय की पत्तियों को अच्छी तरह से उबालना होगा। फिर जब ये पानी ठंडा हो जाए, तो इसमें एक कपड़ा भिगोएं और लकड़ी के फर्नीचर को इससे अच्छी तरह से साफ करें। आप देखेंगी की लकड़ी की गंदगी बहुत जल्दी साफ हो रही है। इसके अलावा, कई बार लकड़ी पर पॉलिश करने के बाद उसमें पॉलिश जमी रहती है। इस जमी हुई पॉलिश में धूल ज्‍यादा जमा होती है। ऐसे में पॉलिश वाली जगह पर चाय पत्ती का पानी रगड़ने से वो पूरी तरह से साफ हो जाती है। क्‍या आपको पता है कि चीन में लकड़ी की कुर्सियों और टेबल को चाय पत्ती से साफ किया जाता है? तो आज ही इस ट्रिक का इस्तेमाल करें।

why uses of tea other than a regular drink inside

 

मिरर को साफ करने में

आप चाय की पत्तियों का इस्‍तेमाल करके मिरर भी साफ कर सकती हैं। मिरर साफ करने के लिए चाय की पत्तियों को अच्छी तरह से उबाल लें, फिर उन्हें ठंडा कर लें। अब इस पानी में कपड़ा भिगोकर मिरर पर मलें। इससे वह बिल्कुल साफ हो जाएगा। इस तरह से आप कांच की बाकी चीजों को भी बड़ी आसानी से साफ कर सकती हैं।

Recommended Video

बदबू को दूर करने के लिए

किसी भी गंध को दूर करने के लिए चाय बहुत कारगर साबित होती है। खासकर मछली की बदबू को दूर करने में ये बहुत काम आती है। अगर आपने मछली धोई है और आपके हाथों से इसकी बदबू आ रही है तो ऐसे में आप अपने हाथों को चाय पत्ती के पानी से धो लें। बदबू एक पल में गायब हो जाएगी।

इसके अलावा आपके घर पर अगर कोई पालतू जानवर है, जो कभी-कभार आपके घर को गंदा कर देता है, तो ऐसी बदबू को भी चाय पत्ती से दूर किया जा सकता है।

अगर दराज में पुरानी किताब पड़ी हैं और उनमें से गंध आ रही है, तो ऐसे में उन किताबों के पास हर्बल टी बैग रख दें, बदबू नहीं आएगी।

know about uses of tea other than a drink inside

मटन को पकाने के लिए

मटन को पकने में समय लगता है और ये जल्‍दी नरम नहीं होता। ऐसे में आप चाय का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए उबलते पानी में चार चम्मच चाय डालें। जब मटन को मैरीनेट करें तो उसमें चाय के इस पानी को डाल दें। खाना पकाने के बाद आप देखेंगी कि मटन नरम होकर पका है।

ज़ंग हटाने के लिए

चाय में टैनिक एसिड होता है जो ज़ंग हटाने के लिए कारगर होता है। अगर बर्तनों या किसी अन्य जगह पर ज़ंग लग गई है, तो उबलते पानी में पांच चम्‍मच चाय डाल लें। अब इस पानी में ज़ंग लगे बर्तनों को डुबो कर रखें। आठ से दस घंटे तक इसे डूबोकर रखें, ऐसा करने से ज़ंग दूर हो जाएगी।

how to uses of tea other than a regular drink inside

फ्रिज की बदबू दूर करने के लिए

अगर किसी कारण फ्रिज को बंद करना पड़ा हो और फ्रिज में बासी खाना रखा हो तो उनमें से बदबू आने लगती है। ऐसे में टी बैग को फ्रिज में रख दें। फ्रिज से बदबू आनी बंद हो जाएगी।

उर्वरक के रूप में इस्‍तेमाल

चाय को गुलाब के पौधे आदि के खाद के रूप में इस्‍तेमाल किया जाता है। चाय की पत्तियों को फेंकने के बजाए इन्‍हें गमलों में डाल दें, ये पौधों के लिए उर्वरक का काम करती है।

how to uses of tea other than a drink inside

इसे जरूर पढ़ें:Skin Care Tips: ग्रीन टी और कोकोनट ऑयल के पैक से मिलेगी दमकती त्वचा और जवां निखार

तो अब चाय की पत्तियों को फेंकने के बजाए इन्‍हें इन जरूरी और कारगर कामों में लगाएं और चाय की चुस्की के साथ बाकी कामों को भी आसान बनाएं। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

Photo courtesy- (freepik.com)