Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Skin Care Tips: ग्रीन टी और कोकोनट ऑयल के पैक से मिलेगी दमकती त्वचा और जवां निखार

    ग्रीन टी और कोकोनट ऑयल के फेस पैक से मिलती है ग्लोइंग स्किन और समय के साथ आ जाने वाली फाइन लाइन्स से भी मिलता है छुटकारा, जानिए कैसे  
    author-profile
    Published -09 Jun 2020, 15:34 ISTUpdated -09 Jun 2020, 16:57 IST
    Next
    Article
    green tea coconut oil face pack to remove acne main

    हर महिला यही चाहती है कि उसका चेहरा निखरा और बेदाग नजर आए। इसके लिए महिलाएं कई तरह के कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन कई बार महंगी क्रीम और ब्यूटी ट्रीटमेंट से त्वचा पर मनचाहा निखार नहीं मिल पाता। अगर आप इसी मुश्किल से जूझ रही हैं तो परेशान ना हों। कुदरती तत्वों का इस्तेमाल कर आप आसानी से अपनी त्वचा का निखार बढ़ा सकती हैं। महिलाएं अक्सर खुद को तरोताजा रखने के लिए ग्रीन टी का सेवन करती हैं। इसीलिए अपनी त्वचा को सॉफ्ट रखने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल भी आम है। ग्रीन टी और नारियल तेल, इन दोनों तत्वों से बना फेस पैक आपकी कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिला सकता है। यही नहीं, इससे आपको ग्लोइंग स्किन के साथ यंग लुक भी मिलता है। आइए जानते हैं कैसे-

    ग्रीन टी त्वचा का निखार बढ़ाने के लिए है बेहतरीन

    green tea benefits

    ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होती है। यह त्वचा को डीटॉक्स करने और शरीर में पाए जाने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म करने में मदद करती है। ग्रीन टी में पाए जाने वाले इन्हीं गुणों के कारण स्किन केयर प्रॉडक्ट्स में इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। ग्रीन टी से ना सिर्फ सॉफ्ट स्किन मिलती है, बल्कि यह त्वचा को भीतर से पोषण देकर डैमेज्ड सेल को रीपेयर करने में भी मदद करती है। ग्रीन टी के इस्तेमाल से समय के साथ चेहरे पर आ जाने वाली फाइन लाइन्स को कम करने में भी मदद मिलती है। इसकी एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टी और कैटेचिन्स जैसे तत्व त्वचा पर होने वाले मुंहासों को रोकते हैं। यही नहीं ग्रीन टी से त्वचा की गहरी सफाई होती है। यह त्वचा को टोन्ड रखता है और सीबम प्रॉडक्शन को भी कंट्रोल करता है, जिससे त्वचा पर एक्सट्रा ऑयल नजर नहीं आता। ग्रीन टी में पॉलीफिनोल्स भी पाए जाते हैं, जो सूरज की अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से होने वाले नुकसान से त्वचा को बचाते हैं। 

    इसे जरूर पढ़ें: हेल्थ बेनिफिट्स ही नहीं खूबसूरती पाने में भी ग्रीन टी का जवाब नहीं  

    नारियल तेल त्वचा को देता है भरपूर पोषण

    coconut oil skin care

    नारियल तेल भी त्वचा को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने में अहम भूमिका निभाता है। नारियल तेल त्वचा को भरपूर पोषण देता है। यह कोमलता से त्वचा के डेड सेल्स को हटा देता है और कुदरती तरीके से त्वचा को नमी देता है। त्वचा की कई तरह की समस्याएं जैसे कि एक्जिमा, डर्मेटाइटिस, स्किन बर्न आदि में भी इससे राहत मिलती है। नारियल तेल ड्राई स्किन की समस्या को भी प्रभावशाली तरीके से दूर करता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं और इसका नियमित इस्तेमाल त्वचा को इन्फेक्शन्स से बचाता है।

    इसे जरूर पढ़ें: आपकी स्किन को असल में हाइड्रेट नहीं डि-हाइड्रेट करते हैं गर्मियों के ये ड्रिंक्स

    ग्रीन टी और कोकोनट ऑयल का पैक ऐसे बनाएं

    ग्रीन टी और कोकोनट ऑयल का पैक बनाना बेहद आसान है। इसके लिए 2 चम्मच नारियल तेल और 2-3 चम्मच ग्रीन टी ले लें। 

    Recommended Video

    पैक बनाने के लिए एक बर्तन में पानी गर्म करने रख दें। इसी पानी में एक और बर्तन रखें, जिसमें नारियल तेल और ग्रीन टी की सामग्री मिला लें। इसे 'डबल बॉइलिंग' कहा जाता है। इससे आपके फेस पैक में इस्तेमाल होने वाले तत्वों का पोषण बरकरार रहता है। तेल और ग्रीन टी को आधे घंटे तक धीमी आंच पर गर्म होने दें। इसके बाद इसे दूसरे बर्तन में छान लें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगा लें। इस पैक को चेहरे पर कम से कम 20 मिनट के लिए लगाकर रखें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा के बंद रोमछिद्र खुल जाते हैं और डेड सेल्स भी पूरी तरह से साफ हो जाते हैं। इस पैक का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से कुछ ही दिनों में त्वचा दमकती हुई नजर आने लगती है। 

    त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने वाला यह फेस पैक आप भी आजमाएं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे शेयर करें। स्किन केयर से जुड़ी अन्य अपडेट्स पाने के लिए विजिट करती रहें हरजिंदगी।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।