• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

यूरोप के साथ इस पड़ोसी देश में भी नहीं है रेलवे नेटवर्क

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि किस देश में रेलवे नेटवर्क नहीं है तो आपको भी इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए।
author-profile
Published -22 Apr 2022, 15:09 ISTUpdated -22 Apr 2022, 16:02 IST
Next
Article
these countries without active railway systems know tips

भारतीय रेलवे का नेटवर्क दुनिया भर में बेहद मशहूर है। हर रोज लाखों सैलानी रेल से यात्रा करके एक जगह से दूसरी जगह पर जाते हैं। इसलिए भारतीय रेल को देश की लाइफ लाइन भी कहा जाता है। लेकिन एक समय था जब भारत में भी अन्य देशों की तरह रेल नेटवर्क नहीं था। आज भी ऐसे कई देश है जहां रेलवे नेटवर्क नहीं है। यूरोप से लेकर अफ्रीका और खाड़ी देशों से लेकर भारत के पड़ोसी देश में भी रेलवे नेटवर्क नहीं है।

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आज भी किस देश में रेवले नेटवर्क नहीं है तो आपको इस लेख को ज़रूरत पढ़ना चाहिए। क्योंकि इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं जहां 1 किलोमीटर भी रेलवे नेटवर्क नहीं है। आइए इस देशों के बारे में जानते हैं।

कुवैत

countries without railways inside

फिल्म 'एयरलिफ्ट' की कहानी में आपने एक नहीं बल्कि हजारों बार कुवैत का नाम सुना होगा। यह वो देश है जहां पर तेल का भंडार मौजूद है। कुवैत दुनिया के सबसे अमीर देशों में से एक है। लेकिन तेल और अमीर देश होने के बाद यहां रेलवे नेटवर्क नहीं है। कहा जाता है कि वर्तमान में यहां कई रेलवे प्रोजेक्ट्स की योजना तैयार की गई लेकिन अब भी इसपर काम शुरू नहीं हुआ है। आपको बता दें कि कुवैत खाड़ी देशों से एक है।

इसे भी पढ़ें: रुड़की है बेहद खूबसूरत, दिल्ली से तक़रीबन 211 किमी है दूर

साइप्रस

countries without a railway network inside

मिडिल ईस्ट/मध्य पूर्व में मौजूद साइप्रस एक संपन्न देश है। लेकिन वर्तमान समय में यहां कोई भी रेलवे नेटवर्क नहीं है। हालांकि, ये कहा जाता है लगभग 1950 के आसपास इस देश में ट्रेन चलती थी, जो लगभग 77 मिल की सफ़र तय करती है और लगभग दर्जन से भी अधिक स्टेशन से गुज़रती थी। लेकिन कुछ समय पर किसी वित्‍तीय कारण की वजह से यह ट्रेन बंद हो गई। इसके बाद यहां कोई भी ट्रेन नहीं चली। (टॉय ट्रेन से जुड़े इंटरेस्टिंग फैक्ट्स)

Recommended Video

गिनी-बिसाऊ

countries without a railway network inside

पश्चिम अफ्रीका में शामिल गिनी-बिसाऊ उन चुनिंदा ऐसा देशों से एक है जहां कभी भी रेलवे नेटवर्क नहीं रहा है। यहां के लोग सड़क के माध्यम से ही देश के एक छोर से दूसरी छोर तक जाते हैं। हालांकि, इस देश के बारे में कहा जाता है कि लगभग 1998 में पुर्तगाल के साथ एक समझौता हुआ था जिसके तहत रेलवे नेटवर्क का काम होना था लेकिन अभी भी इस कार्य की शुरुआत नहीं हुई है। (रेलवे से जुड़े इंटरेस्टिंग फैक्ट्स)

भूटान

countries without railways inside

एशिया के सबसे छोटे देश में से एक और भारत का पड़ोसी होने के बाद भी यहां कोई रेलवे नेटवर्क नहीं है। हालांकि, कई बार यह सुना गया है कि भूटान के दक्षिणी हिस्से को भारतीय नेटवर्क से जोड़ा जाएगा। ऐसे में भूटान में रेल तो होगा लेकिन वो भारतीय ट्रेन हो सकती है। इसी तरह भारतीय रेल को नेपाल के तोरीबारी को पश्चिम बंगाल के हाशिमारा से जोड़ने की योजना बनाई जा रही है।    

इसे भी पढ़ें: जानिए दुनिया में सबसे बड़े पार्क कहां हैं स्थित


इन देशों में भी नहीं रेलवे नेटवर्क

कुवैत, साइप्रस, गिनी-बिसाऊ और भूटान के अलावा ऐसे और भी कई देश जहां आज भी रेलवे नेटवर्क नहीं है। रवांडा, सोलोमन, सोमालिया, माल्टा, सैन मैरिनो और वनुआटू आदि कई देश हैं जहां आज भी रेलवे नेटवर्क नहीं है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@pxhere.com)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।