स्वादिष्ट खाना बनाना भी एक कला है, और इसमें इंग्रेडिएंट्स एक खास भूमिका निभाते हैं। खाना स्वादिष्ट बनाने के लिए हम इंग्रेडिएंट्स से लेकर सब्जी और अन्य चीजे भी फ्रेश रखना पसंद करते हैं। यही नहीं अधिक नमक या फिर खाना जल जाने पर उसे फेंक देते हैं, क्योंकि इससे खाने का स्वाद बदल जाता है। यही नहीं हम जब कोई नई रेसिपी ट्राई करने जाते हैं तो कोशिश करते हैं कि सारे इंग्रेडिएंट्स उचित मात्रा में हो, ताकि भोजन स्वादिष्ट बन सकें, लेकिन आम दिनों में इन गलतियों को ज्यादातर लोग इग्नोर कर देते हैं।

इस आर्टिकल में हम बात करेंगे उन कुकिंग मिस्टेक्स के बारे में जिससे ज्यादातर लोग अंजान है। खाना बनाते वक्त या फिर किचन में जब आप मौजूद हो इन गलतियों को करने से बचें।

  • ओवन डोर का उपयोग

oven door

जब आप भोजन ओवन में रखती हैं तो आपकी नजर उसी पर रहती है, लेकिन आप दरवाजे को बार-बार ओपन या बंद कर रही हैं तो इससे तापमान भी घटता-बढ़ता रहेगा। जिससे अंदर रखे भोजन को पकने में समय लग सकता है। कई ऐसी चीजों को आप तुरंत चेक नहीं करती हैं कि क्या वह पूरी तरह पक गया है या नहीं। ऐसे में जब खाना खाने बैठते हैं तो पता चलता है ऊपर से खाना बेशक पक गया है लेकिन अंदर से अभी भी कच्चा है। ऐसे में ओवन में खाना रखते वक्त टेम्प्रेचर सेट कर दें और वक्त पूरा होने पर ही दरवाजा खोलें। (इन टिप्स से कच्ची हल्दी को लंबे समय तक के लिए करें स्टोर)

  • इंग्रेडिएंट्स को स्टोर करने का तरीका

ingredients store

खाना बनाते वक्त फ्रेश इंग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि इससे भोजन टेस्टी बनता है, लेकिन जब आपके पास फ्रेश इंग्रेडिएंट्स नहीं है तो आप इसे स्टोर भी कर सकती हैं। हालांकि कई लोग इंग्रेडिएंट्स  को सही तरीके से स्टोर नहीं करते हैं, जिसकी वजह से वह खराब हो जाते हैं और खाने में उपयोग करने से टेस्ट भी अच्छा नहीं होता है। इसलिए इंग्रेडिएंट्स को स्टोर करने के लिए नियम और सावधानियां जरूर बरतें। (इन छह वेजिटेरियन चाइनीज़ फूड का स्वाद होता है लाजवाब)

  • डिश करें टेस्ट 

taste dish

भारतीय घरों में ऐसी धारणाएं हैं कि खाना बनाते वक्त टेस्ट नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे भोजन झूठा हो जाता है। हालांकि यह सही नहीं है, बल्कि आपको खाना बनाते वक्त टेस्ट जरूर करना चाहिए। इससे आप भोजन की कमियों का पता लगा सकती हैं। यही नहीं रेसिपी के हर स्टेप पर आपको टेस्ट करना चाहिए, ताकि किसी चीज की कमी हो तो उसे तुरंत पूरा किया जा सके। (लखनऊ में अपने टेस्ट बड को करना है शांत तो एक बार इन रेस्त्रां में जाएं)

इसे भी पढ़ें: बनारस की वो 5 जगहें जहां की चाट का स्वाद रहेगा हमेशा याद

  • गंदे एप्लाएंस

dry appliances

गंदे टूल या फिर एप्लाएंस में खाना बनाने से उसका स्वाद न सिर्फ बदल सकता है बल्कि खराब भी हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आप अपने बर्तनों को अच्छी तरह साफ करें ताकि जली और खुरची आदि चीजें आसानी से निकल जाएं। जले हुए कण या फिर धूल मिट्टी खाने में शामिल होने से स्वाद खराब हो जाएगा।

 

  • रेसिपी को ध्यान से पढ़ें

recipe read

अगर आप कुछ नया ट्राई करने जा रहे हैं और इसके लिए रेसिपी फॉलो कर रही हैं तो उसे ध्यान से पढ़ें, क्योंकि कई बार गलत या फिर अधूरी जानकारी होने से डिश परफेक्ट नहीं बन पाता है। स्टेप बाई स्टेप तरीके से आप डिश को परफेक्ट रूप दे सकती हैं, आधा-अधूरी जानकारी से न डिश बन पाएगी और ना ही यह खाने लागय हो पाएंगे।

इसे भी पढ़ें: Easy Hacks: बेहद काम के हैं आलू के ये अद्भुत हैक्‍स

  • खान बनाने के लिए ऑयल

same cooking oil

कुछ कुकिंग ऑयल दूसरों की तुलना में व्यंजनों के लिए बेहतर माने जाते हैं। भारतीय घरों में ज्यादातर लोग सरसों तेल का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन यह सभी तरह के व्यंजनों के लिए सही नहीं है। अगर आप हाई टेम्प्रेचर पर कुछ पकाने के लिए लो स्मोक हीट वाले तेल का उपयोग कर रही हैं तो इससे खाने का स्वाद खराब हो सकता है। इसलिए डिश के अनुसार तेल को चुनना बेस्ट ऑप्शन रहता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।