चीन में अधिकतर लोग नॉन-वेज खाना ही पसंद करते हैं। वहां पर चिकन से लेकर फिश तक हर नॉन-वेज आइटम को कई तरह से पकाया व सर्व किया जाता है। लेकिन चाइनीज वेज फूड की भी बात ही निराली है। भारत में चाइनीज वेज फूड को काफी पसंद किया जाता है। वेज मंचूरियन से लेकर वेज फ्राईड राइस भले ही ऑथेटिंक चाइनीज फूड नहीं है, बल्कि इन्हें चाइनीज़ फूड का वेज इंडियन वर्जन कहा जा सकता है। यह भारत में बेहद ही पापुलर है और लोग इन्हें आम दिनों से लेकर पार्टीज में बेहद चाव से खाते हैं। चाइनीज वेज फूड को बनाने के लिए टोमेटो कैचप, सोया सॉस, चिली सॉस, शेजवान सॉस आदि का इस्तेमाल किया जाता है, जो इन्हें एक परफेक्ट टेस्ट देते हैं। अगर आप भी चाइनीज़ फूड लवर हैं तो आपने भी वेज चाइनीज फूड या यूं कहें इंडो-चाइनीज फूड को कई बार टेस्ट किया होगा। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही पांच चाइनीज फूड के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपके टेस्ट बड को शांत करेंगे-

वेज मंचूरियन 

 instant recipe for breakfast INSIDE

सब्जियों से भरी ये लाजवाब स्वादिष्ट शाकाहारी चाइनीज़ बॉल्स बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को बेहद पसंद आती हैं। इसे बनाने के लिए गोभी, गाजर, स्प्रिंग अनियन, शिमला मिर्च, अदरक, लहसुन, कॉर्न फ्लोर, मैदा, आदि का इस्तेमाल किया जाता है। (चाइनिस खाना है तो घर पर ऐसे बनाएं veg manchurian)

वेज फ्राइड राइस रेसिपी

 instant recipe for breakfast INSIDE

यह सबसे आसान वेज चाइनीज़ डिशेज में से एक है। आप उसे बचे हुए चावलों से भी तैयार कर सकती हैं। चावल में आप गाजर, शिमला मिर्च, पत्ता गोभी, स्प्रिंग अनियन आदि कई प्रकार की सब्जियों को एड करके इसे बेहद हेल्दी और टेस्टी बना सकती हैं। इस डिश की खास बात यह है कि यह खाने में जितनी टेस्टी होती है, उतना ही जल्दी बन भी जाती है।

इसे जरूर पढ़ें: ब्रेकफास्ट में चॉकलेट से भरपूर ये ड्रिंक पीती हैं सोनम कपूर, जानें 3 ऐसे ही रेसिपीज

वेज नूडल्स 

 instant recipe for breakfast INSIDE

वैसे तो चीन में प्रॉन आदि डालकर नूडल्स को खाया जाता है। इसके अलावा सूपी नूडल्स भी वहां पर काफी पसंद किए जाते हैं। लेकिन भारत में वेज नूडल्स काफी फेमस हैं। इसमें पत्तागोभी, प्याज, गाजर को बारीक व लंबा काटकर एड किया जाता है। इसके अलावा प्रॉन की जगह पनीर का इस्तेमाल होता है।

हनी चिल्ली पोटैटो

 instant recipe for breakfast INSIDE

हनी चिली पोटैटो को वेज चाइनीज स्टार्टर के रूप में किसी भी पार्टी फूड मेन्यू में आसानी से एड किया जा सकता है। आपने फ्रेंच फ्राइस तो कई बार खाए होंगे, लेकिन अगर आप कुछ चटपटा खाना चाहती हैं तो हनी चिल्ली पोटैटो को एक बार जरूर ट्राई करें। तले हुए आलू, शहद और मिर्च की चटनी के साथ बनाया गया यह स्नैक्स बेहद कुरकुरा और स्वाद से भरपूर होता है।

इसे जरूर पढ़ें: Leftover Poori: बची हुई पूरी से घर पर आसानी से बनाएं ये टेस्टी डिश

वेज स्प्रिंग रोल्स 

 instant recipe for breakfast INSIDE

वेज स्प्रिंग रोल्स पार्टीज में बतौर स्टार्टर काफी पसंद किए जाते हैं। इनमें नूडल्स के अलावा चीज, शिमला मिर्च, पत्तागोभी व अन्य कई तरह की सब्जियों को छोटा-छोटा काटकर फिल किया जाता है। वेज स्प्रिंग रोल्स की खासियत यह है कि इसकी तैयारी आप पहले ही कर सकती हैं और इसलिए पार्टी में इसे स्नैक्स के रूप में सर्व करना काफी अच्छा माना जाता है। स्प्रिंग रोल्स को मेयोनेज व चिली सॉस के साथ सर्व किया जाता है।

वेजिटेबल मंचो सूप

 instant recipe for breakfast INSIDE

चाइनीज फूड की लिस्ट तब तक पूरी नहीं हो सकती, जब तक कि उसमें सूप को शामिल ना किया जाए। चीन में लोग सूप पीना काफी पसंद करते हैं। हालांकि वहां पर तरह-तरह के नॉन वेज सूप को प्राथमिकता दी जाती है। लेकिन अगर आप एक वेज सूप पीना चाहती हैं तो वेजिटेबल मंचो सूप को ट्राई कर सकती हैं। चाइनीज वेजिटेबल गर्मागर्म मंचो सूप का मसालेदार फ्लेवर बेहद ही लाजवाब होता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik, i.ytimg.com