जब भी हम कहीं घूमने जाते हैं तो इस बात का खास ख्याल रखते हैं कि हमारी ट्रेन यात्रा आरामदायक होनी चाहिए ताकि जब हम पर्यटन स्थल पर पहुंचे तो हमें थकान ना महसूस हो और हम उस जगह का पूरा आनंद उठा सकें। मगर आज हम आपको कुछ ऐसे ट्रेन रूट्स के बारे में बताने वाले हैं जिसमें आप आराम नहीं करना चाहेंगी और यह ट्रैवल ही आपका पूरा पर्यटन होगा। अपनी मंजिल तक पहुंचते-पहुंचते आप खुशी और रोमांच से भर चुकी होंगी।

अगर आप भी अपनी ट्रेन यात्रा के दौरान खूबसूरत अनुभव लेना चाहती हैं तो इन ट्रेन रूट्स पर ट्रैवल कर सकती हैं। यह यात्रा ही आपका पर्यटन बन जाएगी। आइए जानते हैं इसके बारे में-

गुवाहाटी-सिलचर ट्रेन रूट

Beautiful Train Journeys In India

आपको बता दें कि गुवाहाटी-सिलचर ट्रेन रूट भारत के सबसे खूबसूरत ट्रेन रूट्स में से एक है। इस रूट पर ट्रैवल करते हुए आपके 10 घंटे कैसे गुजरेंगे यह आपको पता भी नहीं चलेगा। इस यात्रा के दौरान आपको जतिंगा नदी भी देखने को मिलेगी। इस सफर में आपको असम घाटी, हरे-भरे चाय बागान देखने को मिलेगा। यहां की खूबसूरती देखते ही बनती है। इस रास्ते में आपको लामडिंग और बराक घाटी के सुंदर नजारे देखने को मिलते है। इस पूरे 10 घंटे की यात्रा में आपकी नज़र खूबसूरती से नहीं हटेगी।

इसे भी पढ़ें: Travel Tips: भारत की एक ऐसी झील जो चांद की झील के नाम है प्रसिद्ध

मंडप-रामेश्वरम ट्रेन रूट

Beautiful Train Journeys In India Rameshwaram

मंडप-रामेश्वरम ट्रेन रूट पर आपको एक अद्भुत नज़ारा देखने को मिलेगा। समुद्र पर चलती ट्रेन आपको एक एक्सपीरियंस देगी। रामेश्वरम से भारत का दूसरा सबसे लंबा पुल निकलता है जो भारत के मुख्य क्षेत्र को पंबन आईलैंड से जोड़ता है। इस पूरी यात्रा में आपको 1 घंटे का समय लगता है जो आपको कई बेहतरीन अनुभव दे सकता है। इस ट्रेन रूट की खूबसूरती आपका मन मोह लेगी।

रत्नागिरी-मैंगलोर  ट्रेन रूट

Beautiful Train Journeys In India

रत्नागिरी-मैंगलोर ट्रेन रूट पर्यटकों के लिए एक बेहद शानदार ऑप्शन हो सकता है। महाराष्ट्र का कोंकण ट्रेन रूट कई पर्यटकों का आकर्षण केंद्र है। यह जितना खूबसूरत है उतना ही दिलचस्प भी है। इस ट्रेन रूट में घने जंगल, विशाल पश्चिमी घाट, गहरे टनल, नदी पुल देखने को मिलते हैं। यह सब पर्यटकों को  मंत्रमुग्ध कर देता है। यह पूरी यात्रा 10 घंटे की है। अगर आप इस खूबसूरती का मजा लेना चाहती हैं तो रत्नागिरी-मैंगलोर घूमने जा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: सिक्किम घूमने जा रही हैं तो इन 5 मशहूर झीलों के बारे में जरुर जान लें

Recommended Video

उधमपुर-जम्मू  ट्रेन रूट

Beautiful Train Journeys In India Jammu

अगर आपको बर्फ की पहाड़ियां पसंद हैं तो उधमपुर-जम्मू ट्रेन रूट में ट्रैवल करके आप अपनी इच्छा पूरी कर सकती हैं। इसके लिए आप जम्मू मेल से यात्रा कर सकती हैं। यह ट्रेन आपको शानदार वादियों के दर्शन कराएगी। इसके साथ-साथ हमें इंजीनियरिंग के शानदार नमूने का भी अनुभव होगा। सुरंगों और पुलों के कारण यह बेहद खूबसूरत लगता है। ट्रेन में ट्रैवल करते वक्त आप शिवालिक पर्वत श्रृंखला, खड़ी घाटियों को देख सकती हैं। बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच चलती ट्रेन आपको बेहद रोमांचित कर देगी।

भारत के इन ट्रेन रूट्स पर यात्रा करके आपको एक अलग ही अनुभव प्राप्त होगा। कोरोना खत्म होने के बाद अगर आप छुट्टी पर जाने की योजना बनाएं तो इन ट्रेन रूट्स पर ट्रैवल करें। आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

(Image Credit: indiarailinfo.com, pinterest.com, ipmh.co Instagram)