• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अमरनाथ यात्रा पर जाने से पहले आप भी कर लें इन चीजों की तैयारी, नहीं होगी कोई परेशानी

अगर आप भी अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले हैं और सफ़र में किसी भी परेशानी से बचना चाहते हैं तो इस लेख को ज़रूर पढ़ें।
author-profile
Published -07 Jul 2022, 18:25 ISTUpdated -08 Jul 2022, 09:11 IST
Next
Article
amarnath yatra travel tips in hindi

अमरनाथ यात्रा हिन्दू धर्म का एक बेहद ही पवित्र यात्रा है। भारत से हर साल लगभग लाखों भक्त अमरनाथ दर्शन के लिए भक्त पहुंचते हैं। Covid-19 की वजह से पिछले 2 साल से अमरनाथ यात्रा बंद थी। इस साल 30 जून से शुरू होकर 11 अगस्त यानी रक्षाबंधन तक चलने वाली है। यह यात्रा लगभग 43 दिनों तक चलने वाली है। जो भक्त यात्रा पर जाने वाले हैं उन्होंने पहले से ही रजिस्ट्रेशन करवा लिया होगा और जाने की तैयारी में लग गए होंगे।

ऐसे में अगर आप भी यात्रा पर निकलने वाले हैं तो आपको भी कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए, क्योंकि यात्रा में ऐसी बहुत ही मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है जिससे आप वाकिफ भी नहीं होंगे। आइए जानते हैं कि अमरनाथ यात्रा से पहले आपको किन बातों पर ध्यान देने की ज़रूरत है।

फिटनेस का रखें ध्यान 

amarnath yatra travel guide

अमरनाथ यात्रा पर जाने से पहले फिटनेस का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी होता है, क्योंकि सफ़र के दौरान ऊंचे-ऊंचे पहाड़, समतल और उबड़-खाबड़ रास्ते पर चलना होता है। ऐसे में अगर फिटनेस को लेकर थोड़ी सी भी कोई परेशानी है तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। इसलिए यात्रा से पहले हर रोज लगभग 4 से 5 किलोमीटर ज़रूर वॉक करें। वॉक करने के साथ-साथ ब्रीदिंग एक्सरसाइज भी ज़रूर करें। छोटे बच्चे, प्रेग्नेंट और अधिक बुजुर्ग को यात्रा में न ले जाएं।

यात्रा के लिए कैसा कपड़ा पैक करें?

भारत में लोग जब किसी धार्मिक यात्रा पर निकलते हैं तो पारंपरिक कपड़े पहनकर यात्रा करते हैं। लेकिन अमरनाथ यात्रा में आपको अधिक भारी कपड़े पहनकर जाने से बचना चाहिए। यात्रा के लिए आप ऐसे कपड़े का चुनाव करें जिसे पहनकर आसानी से दुर्गम चढ़ाई कर सकें। इसके अलावा फुटवियर में चप्पल या हिल्स आदि पहनकर न निकले। आप ट्रैकिंग शूज पहनकर भी यात्रा के लिए निकले।

इसे भी पढ़ें: कृष्ण जन्मस्थली से जुड़े इतिहास के बारे में कितना जानते हैं आप

मौसम का ध्यान रखें

amarnath yatra

अगर आप जुलाई या अगस्त के महीने में यात्रा पर निकलने वाले हैं तो आपको बता दें कि यह समय बारिश का होता है। इस मसय यात्रा में आपको कई जगह बारिश का सामना करना पड़ सकता है। यात्रा से पहले मौसम की जानकारी अपने पास ज़रूर रखें। कुछ गर्म कपड़ों के साथ-साथ रेनकोट, वॉटरप्रूफ बैग लेकर ही यात्रा के लिए निकालिए। (राजस्थान में भी मौजूद है शिमला और नैनीताल?)

Recommended Video

कुछ ज़रूरी सामान लेकर जाना न भूलें 

अमरनाथ यात्रा पर जाने से पहले आपको कुछ चीजों को अपने साथ ज़रूर लेकर ज़रूर जाना चाहिए। जैसे-बदन दर्द, सिर दर्द, पैर दर्द, सर्दी-जुकाम और बुखार आदि की दवा अपने साथ ज़रूर रखें। इसके अलावा कुछ फ़ास्ट फ़ूड लेकर ज़रूर निकले। यात्रा के लिए अपने पास कुछ एनर्जी ड्रिंक भी रख सकते हैं। (केदारनाथ में रूकने की बेस्ट जगहें)

इसे भी पढ़ें: भारत के इन प्रसिद्ध आश्रमों में रहने और खाने की है फ्री व्यवस्था, आप भी पहुंचे

ग्रुप में यात्रा करें 

Amarnath Yatra Travel Checklist

जी हां, अगर आप अमरनाथ यात्रा के लिए निकल रहे हैं तो तो फिर आपको अकेले नहीं जाना चाहिए। कोशिश करें कि आप यात्रा के लिए ग्रुप में ही निकले। अगर कुछ होता भी है आपके साथी आपकी मदद कर सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sutterstocks,wiki)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।