• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

केदारनाथ में मौजूद इन सस्ते गेस्ट हाउस में कम खर्चे में यादगार छुट्टियां बिताएं

केदारनाथ में मौजूद इन किफायती गेस्ट हाउस और होटल में ठहरकर आप भी कम खर्चे में यादगार छुट्टियां बिता सकते हैं।
author-profile
Published -15 Jun 2022, 16:08 ISTUpdated -15 Jun 2022, 16:36 IST
Next
Article
Kedarnath temple in hindi

केदारनाथ की यात्रा सबसे पवित्र यात्रा में से एक है। केदारनाथ मंदिर का दर्शन करने के लिए हर साल लगभग करोड़ों लोग पहुंचते हैं। कई लोग दर्शन के साथ-साथ घूमने के लिए पहंचते हैं। लेकिन कई बार जब सैलानी या भक्त केदारनाथ घूमने के लिए निकलते हैं तो उन्हें रूम बुक करने के अधिक पैसे खर्च करने पड़ते हैं।

ऐसे में अगर आप भी आने वाले दिनों में केदारनाथ की यात्रा करने वाले और सस्ते में रुकना चाहते हैं तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि इस लेख में हम आपको केदारनाथ में मौजूद किफायती गेस्ट और होटल के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप कम खर्चे में यादगार छुट्टियां  बिता सकते हैं।

बाबा केदार कैंप हाउस 

cheap Guest House In Kedarnath Inside

केदारनाथ मंदिर के आसपास रुकने के लिए बाबा केदार कैंप हाउस एक अच्छी और सस्ती जगह है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह एक टेंट हाउस की तरह है जहां आप चैन के साथ रुक सकते हैं और आसपास की जगहों पर आसानी से घूम सकते हैं। बाबा केदार कैंप हाउस की तरह से एक लॉकर भी दिया जाता है जिसमें आप कीमती सामान आसानी से रख सकते हैं। इस कैंप में आप लगभग 300-400 रुपये के अंदर आसानी से रूम बुक कर सकते हैं।

पंजाब सिंध आवास 

cheap hotel In Kedarnath Inside

हिमालय की गोद में मौजूद केदारनाथ में अगर आप आराम से रुकना चाहते हैं और साथ में घूमने के अलावा बाबा का दर्शन करना चाहते हैं तो आप पंजाब सिंध हाउस से रुक सकते हैं। इस आवास में पार्किंग, वाई-फाई जैसी की चीजों की सुविधा हैं। यहां आप नॉर्मल रूम से लेकर डीलक्स कमरे भी बुक कर सकते हैं। इस आवास में आप पहाड़ी भोजन के साथ-साथ पंजाबी भोजन का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। यहां आप लगभग 500-1000 रुपये में रूम बुक कर सकते हैं। (400 सालों तक बर्फ में दबा हुआ था केदारनाथ?)

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: गर्मी की छुट्टियों में परिवार संग इस पॉपुलर जगह जरूर घूमने पहुंचे

GMVN कॉटेज

best guest house in kedarnath to stay Inside

केदारनाथ के आसपास रुकने के लिए अगर आप सस्ती जगह के साथ-साथ अच्छी जगह की तलाश में है तो आप GMVN (गढ़वाल मंडल विकास निगम) कॉटेज में रूम बुक करके रुक सकते हैं। स्थानीय सरकार की तरफ से मान्यता प्राप्त इस कॉटेज में आप लगभग 300-500 रुपये के अंदर रूम बुक सकते हैं। हालांकि, खाना खाने के लिए आपको किसी होटल में जाना होगा, क्योंकि की तरफ से खाना नहीं दिया जाता है।

इसे भी पढ़ें: शिमला में मौजूद इन गेस्ट हाउस में कम खर्चे में यादगार छुट्टियां बिताएं

केदार वैली रिजॉर्ट

best guest house in kedarnath temple to stay Inside

केदारनाथ में मौजूद केदार वैली रिजॉर्ट एक फेमस और एक साफ-सुथरी जगह है। यहां आप आसानी से रुक सकते हैं। परिवार, दोस्तों या पार्टनर एक साथ घूमने के लिए जा रहे हैं यह रुकने के लिए एक अच्छी जगह हो सकती है। यहां वाई-फाई, गर्म पानी आदि कई सुविधा मिलती है। हालांकि, अन्य होटल या गेस्ट हाउस के मुकाबले यहां का रूम कीमती होता है। 800-1500 रुपये के बीच रूम बुक होते हैं। सीजन में कीमत भी बढ़ जाती है। इसे अलावा आप सुमेरु टेंट कॉलोनी में भी रूक सकते हैं। (केदारनाथ की यात्रा के समय इन बातों का रखें ध्यान)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sutterstocks,kedarnath wiki)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।