• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

राजस्थान में भी मौजूद है शिमला और नैनीताल, आप भी घूमने पहुंचे

राजस्थान में मौजूद इन हिल स्टेशन्स पर एक बार घूमने के बाद आप शिमला या नैनीताल जाना भूल जाएंगे।
author-profile
Published -04 Jul 2022, 13:13 ISTUpdated -04 Jul 2022, 21:51 IST
Next
Article
hill stations near rajasthan in hindi

हिल स्टेशन घूमने की बात होती है तो सबसे पहले उत्तराखंड या हिमाचल प्रदेश का नाम ज़रूर लिया जाता है। लेकिन जब विशाल फोर्ट, अद्भुत महल या पैलेस का जिक्र होता है तो राजस्थान का जिक्र होता है। लेकिन राजस्थान के रेगिस्तान के आसपास कुछ ऐसे भी हिल स्टेशन्स हैं जहां जाने के बाद लगभग हर कोई शिमला या नैनीताल घूमने जाना भूल सकता है।

जी हां, इस लेख में हम आपको राजस्थान के आसपास में मौजूद कुछ ऐसे हिल स्टेशन्स के बारे में बताने जा रहे हैं जहां सिर्फ देशी ही नहीं बल्कि विदेशी सैलानी भी शाही नवाज का लुत्फ़ उठाने के लिए पहुंचते हैं। यहां भी आप शिमला या नैनीताल की तरह एक से एक बेहतरीन एडवेंचर एक्टिविटीज का लुत्फ़ उठा सकते हैं। आइए जानते हैं।

माउंट आबू (Mount Abu)

Mount Abu hill station

राजस्थान में मौजूद हिल स्टेशन का जिक्र होता है तो यहां की सबसे खूबसूरत जगहों से में एक माउंट आबू की बात होती है। अद्भुत पहाड़ियों और ऐतिहासिक वास्तुकला से परिपूर्ण यह हिल स्टेशन हर दिन हजारों सैलानियों की मेहमान नवाजी करता है। यहां आप अरावली पहाड़ियों को एक्स्प्लोर कर सकते हैं। ट्रैकिंग कर सकते हैं। इसके अलावा नेशनल पार्क में आप जंगल सफारी भी कर सकते हैं। यहां मौजूद झील में आप बोटिंग भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: मालदीव जाने का न करें मलाल, उत्तराखंड की ये जगह है इसकी कॉपी

अचलगढ़ हिल स्टेशन (Achalgarh Hill Station)

Achalgarh Hill Station

अचलगढ़ हिल स्टेशन राजस्थान के सबसे अच्छे हिल स्टेशन में से एक है। यह हिल्स स्टेशन चारों तरफ से हरियाली से घिरा हुआ है। आपको बता दें कि यह अरावली रेंज में मौजूद है इसलिए इस जगह की खूबसूरती देखने के लिए हर दिन हजारों लोग पहुंचते हैं। इस हिल स्टेशन में मौजूद अचलगढ़ किला भी घूमने के लिए जा सकते हैं। आपको बता दें कि यह माउंट आबू से लगभग 11-12 किमी दूर है।

Recommended Video

रणकपुर हिल स्टेशन  (Ranakpur Hill Station)

Ranakpur Hill Station

अगर आप राजस्थान में मध्यकालीन फोर्ट देखने के साथ-साथ हिल स्टेशन घूमने का प्लान कर रहे हैं तो फिर आपको रणकपुर हिल स्टेशन ज़रूर पहुंचना चाहिए। यह एक छोटा सा गांव है लेकिन खूबसूरती के मामले में शिमला या मनाली से कम नहीं है। यहां मौजूद मंदाकिनी झील घूमने के लिए एक बेस्ट स्थान है। इसके अलावा कुंभलगढ़ वन्यजीव अभयारण्य भी आप घूमने के लिए जा सकते हैं। रणकपुर जोधपुर से लगभग 162 किमी दूर स्थित है।

इसे भी पढ़ें: नैनीताल हुआ पुराना, अब यह जगह सैलानियों की बनी पहली पसंद

गुरु शिखर (Guru Shikhar)

Guru Shikhar hil station

शायद आपको मालूम हो अगर नहीं मालूम है तो आपको बता दें कि गुरु शिखर अरावली पर्वत श्रृंखला की सबसे ऊंची चोटी है। कहा जाता है कि इस पर्वत पर संगमरमर तथा ग्रेनाइट पाए जाते हैं। अगर आप भाग-दौड़ से दूर शांति से कुछ समय बिताना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक बेस्ट हिल स्टेशन हो सकता है। यह स्थान सेल्फी पॉइंट के रूप में भी फेमस है। कहा जाता है कि यहां की खूबसूरती मानसून के समय देखने लायक होती है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sutterstocks,wiki)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।