गर्मियों में घूमने का मज़ा वहां है जहां का तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से भी कम हो। अमूमन भारत के अन्य हिस्सों में मार्च से जुलाई तक का तापमान चालीस से पच्चास डिग्री सेल्सियस तक चला जाता है लेकिन, भारत की कुछ जगहों पर मानों गर्मी दूर-दूर तक नहीं है। लगभग 14 हज़ार से भी अधिक ऊंचाई पर मौजूद भारत में एक ऐसी भी जगह है, जो ओल्ड सिल्क रूट के नाम से जानी जाती है। जी हां, हम बात कर रहे हैं सिक्किम और चीन को जोड़ता 'नाथुला पास' के बारे में। सुरम्य सुंदरता और सुंदर वातावरण के साथ-साथ यह जगह एक प्रमुख व्यापारिक सीमा भी है, इसलिए प्राचीन समय में इसे ओल्ड सिल्क रूट के नाम से जाना जाता था। यह जगह गर्मियों के मौसम में घूमने के लिए परफेक्ट जगह है।

ओल्ड सिल्क रूट 

all about nathula pass know inside

कहा जाता है कि प्राचीन और मध्यकाल तक भारत इसी रास्ते से चीन और अन्य देशों के साथ सिल्क रूट व्यापर करता था लेकिन, कुछ कारणों की वजह से इसे बंद कर दिया गया था। कहा जाता है कि साल 2003 में तत्कालीन प्रधानमंत्री ने चीन से रणनीतिक बातचीत के बाद इस मार्ग को फिर से खोल दिया गया है। यहां हर समय भारतीय सैनिक तैनात रहते हैं। कहा जाता है कि प्राचीन समय में इस रास्ते से कई बौद्ध और हिंदू तीर्थ भारत आते थे। आज गर्मियों के मौसम में घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह के रूप में विख्यात है नाथुला दर्रा।  

इसे भी पढ़ें: बेहद खूबसूरत है हिमाचल का गांव बीर, पैराग्लाइडिंग और बर्ड वॉचिंग के लिए है बेस्ट

भारतीय पर्यटकों को अनुमति 

all about nathula pass inside

गर्मियों के दौरान घूमने के लिए भारतीय सैलानियों के लिए सबसे प्रमुख जगहों में शामिल है नाथुला दर्रा। लेकिन, यहां हर कोई घूमने भी नहीं जा सकता है। कहा जाता है कि यहां घूमने के लिए सभी को एक विशेष परमिट लेने की ज़रूरत होती है। यह परमिट मात्र भारतीय सैलानियों को ही दी जाती है। कहा जाता है कि किसी भी विदेशी पर्यटक को यहां जाने की अनुमति नहीं होती है। इसके लिए पर्यटन विभाग से या पंजीकृत कराके घूमने के लिए अनुमति लिया जा सकता है। (गर्मियों में फैमली संग घूमने के लिए जगह)

Recommended Video

आप-पास घूमने की जगह 

all about nathula pass baba mandir inside

भारत-तिब्बत और चीन को जोड़ता नाथुला दर्रा में घूमने के लिए एक से एक बेहतरीन जगहे हैं। यहां आप नाथुला दर्रा घूमने के साथ-साथ आप हनुमान टोक, बाबा मंदिर, ताशी व्यू पॉइंट और हिमालयन जूलॉजिकल पार्क आदि कई बेहतरीन जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं। कहा जाता है कि नाथुला दर्रा में घूमने के लिए परमिट के रूप में तक़रीबन 200 रुपये का टिकट लेना होता है, जिसके बाद आप घूमने के लिए जा सकते हैं। गर्मियों के दिनों में यहां आप हजारों सैलानी मिल जायेंगे। 

इसे भी पढ़ें: भारत के इन शहरों में एक अलग अंदाज में मनाया जाता है होली का त्यौहार

अन्य जानकारी 

all about nathula pass travel inside

प्राकृतिक सुंदरता के साथ झरने, हिम तेंदुए, याक और तिब्बती भेड़िये को देखने का मौका आपको यहां बहुत मिलेगा।  कहा जाता है कि गर्मियों के दिनों में यानि अप्रैल से अक्टूबर के महीने में घूमने के लिए यह एक परफेक्ट डेस्टिनेशन है। यहां पहुंचने के लिए सबसे अच्छी जगह सड़क मार्ग को मानी जाती है। इसके लिए गंगटोक आने के बाद टेक्सी या स्थानीय वाहनों से नाथू ला दर्रा घूमने के लिए जा सकते है। गंगटोक के किसी रिसॉर्ट्स में रुक सकते और यहीं से आप यहां घूमने के लिए जा सकते हैं। (गंगटोक की खूबसूरत डेस्टिनेशन्स)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।   

Image Credit:(@blog.railyatri.in,upload.wikimedia.org)