भारत में गर्मियों की छुट्टी होने का मतलब बच्चों के लिए घूमने का एक सुनहरा समय। जैसे ही गर्मियों की छुट्टी होती है बच्चों के मम्मी-पापा के पास जानकारी पहुंच जाती है कि बच्चे घूमने के लिए जिद्द कर रहे हैं। कई माता-पिता ऐसे भी होते हैं, जो पहले से ही तैयारी करके रखते हैं कि जैसे ही बच्चों के गर्मियों की छुट्टियां होंगी तो घूमने के लिए इन जगहों पर चलेंगे। लेकिन, कुछ ऐसे भी माता-पिता होते हैं, जो कम लागत में अच्छी से अच्छी जगह बच्चों के साथ घूमना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप भी गर्मियों की छुट्टियों में बच्चों संग कम लागत और किसी बेहतरीन जगह पर घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आज इस लेख में हम आपको भारत की कुछ ऐसी बेहतरीन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप परिवार और बच्चों के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं। 

  • अल्मोड़ा
  • खाज्जिअर
  • पचमढ़ी
  • दार्जलिंग

अल्मोड़ा

places to visit in summer in india with family Inside

हिमालय पर्वतमाला की गोद में मौजूद एक बेहद ही खूबसूरत जगह है अल्मोड़ा। अगर आप कम लागत में उत्तराखंड के किसी बेहतरीन जगहों पर घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो ये जगह आपके लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है। गर्मियों के दिनों इस जगह पर परिवार संग घूमने के बाद जो अनुभव आपको मिलेगा शायद ही आप उस अनुभव को भूल पाए। सुन्दर वन्य जीवन, अद्भुत प्रकृतिक नज़ारा और एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए प्रसिद्ध यह जगह किसी विदेशी जगह से कम नहीं है। अल्मोड़ा में आप जीरो पॉइंट, दूनागिरी और डियर पार्क जैसी बेहतरीन जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: भारत के इन शहरों में एक अलग अंदाज में मनाया जाता है होली का त्यौहार

खाज्जिअर

places to visit in summer in india with family Inside

जिस तरह उत्तराखंड गर्मियों के दिनों में घूमने के लिए अल्मोड़ा प्रसिद्ध है ठीक उसी तरह हिमाचल प्रदेश में गर्मियों के दिनों में घूमने के बेहतरीन जगह है खाज्जिअर। भीड़- भाड़ से दूर एक ऐसी जगह जहां आप परिवार और बच्चों संग खूब मस्ती और धमाल कर सकते हैं। शायद आपको मालूम हो, अगर नहीं मालूम हो तो तो आपको बता दें कि खाज्जिअर को भारत में मिनी स्विटजरलैंड में जाना जाता है। यहां आप खाज्जिअर झील और कलातोप वन्यजीव अभयारण्य घूमने के साथ-साथ एडवेंचर एक्टिविटीज का भी मज़ा उठा सकते हैं। (बेहद खूबसूरत है हिमाचल का गांव बीर

Recommended Video

पचमढ़ी

visit in summer in india with family Inside

हिंदुस्तान के दिल के नाम से प्रसिद्ध मध्य प्रदेश में गर्मियों के दिनों में घूमने के लिए तो बहुत जगहें हैं, लेकिन बच्चों और परिवार के साथ घूमने के लिए सबसे फेमस और लोकप्रिय जगह है पचमढ़ी। खूबसूरत वादियों और अद्भुत नज़रों के लिए प्रसिद्ध ये हिल स्टेशन एक बेहतरीन टूरिस्ट प्लेस है। बच्चों के साथ यहां हर साल हजारों परिवार भी घूमने के लिए आते हैं। पचमढ़ी में आप परिवार संग पांडव गुफा, राजेन्द्रगिरी सनसेट पॉइंट और सतपुड़ा नेशनल पार्क जैसी बेहतरीन जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: कंस किला: मथुरा जा रहे हैं तो इस अद्भुत किले में ज़रुर घूमने पहुंचें


दार्जलिंग

places to visit in summer in india with family Inside

पूर्व भारत का ताज यानि दार्जलिंग, गर्मियों के दिनों में घूमने के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है। हिमालय की तलहटी में स्थित दार्जलिंग एक ऐसा शहर है जहां आप परिवार के साथ कभी भी घूमने के लिए जा सकते हैं। हिमालय के अद्भुद दृश्यों को को देखने का मौका पूर्व भारत में ऐसी जगह आपको कहीं नहीं मिलेगी। समुद्र तल से लगभग 2134 मीटर की ऊँचाई पर स्थित, दार्जलिंग में मनमोहक वादियों और चाय के बगान में घूमने के साथ-साथ आप परिवार के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकते हैं। दार्जलिंग में आप रॉक गार्डन और टाइगर हिल जैसी खूबसूरत जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं। (कोलकाता के यह मंदिर हैं आस्था का प्रतीक)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@i.pinimg.com,upload.wikimedia.org)