दिल्ली एक ऐसा शहर है, जहां हर कोने में एक अलग मार्केट है और हर मार्केट की अपनी एक खासियत है। कई ऐसी जगहें हैं, जो कपड़ों के लिए पॉपुलर है, कुछ खाने-पीने के फेवरेट स्पॉट्स हैं, तो कहीं जूलरी अच्छी मिलती है। ऐसे ही कुछ लोकप्रिय बाजारों में सरोजिनी, हौज खास, करोल बाग, सदर बाजार, चांदनी चौक, लाजपत नगर, राजौरी गार्डन आदि शामिल हैं। कुछ ऐसे बाजार भी हैं, जिन्हें कम ही लोग जानते हैं, मगर वो इन बड़े बाजारों से किसी मामले में कम नहीं है। ऐसी ही एक मार्केट ईस्ट दिल्ली के कृष्णा नगर में स्थित लाल क्वार्टर मार्केट है, जिसे मिनी सरोजिनी मार्केट के नाम से जाना जाता है।

1950 से जमी है यह मार्केट

करोल बाग, लाजपत नगर, सरोजिनी नगर आदि एरिया के मार्केट्स की सफलता के बाद अब लोगों का ध्यान धीरे-धीरे दिल्ली के बाकी क्षेत्रों में भी पढ़ रहा है। कृष्णा नगर का यह बाजार 1950 के दशक का है और पूर्वी दिल्ली के सबसे पुराने बाजारों में से एक है।यह अपने फूड जॉइंट्स और कैफे, कपड़ों की दुकानों और आभूषण की दुकानों के लिए स्थानीय लोगों के बीच लोकप्रिय है। इसके साथ ही यहां वीकेंड पर खूब भीड़ होती है और कई बार जाम लगने की समस्या तक उत्पन्न हो जाती है।

कृष्णा नगर का मिनी सरोजिनी नगर मार्केट है

delhi lal quarter market

  • ईस्ट दिल्ली का यह लाल क्वार्टर मार्केट भड़भाड़ वाले मार्केट जैसा है। यह भी एक बड़े एरिया में फैला है, जिसके दोनों तरफ चौड़ी सड़के हैं। यह जगह महिलाओं के लिए खरीदारी करने के लिए एकदम सही जगह है। सरोजिनी मार्केट जैसी चीजें ही आपको यहां मिलेंगे। 
  • सरोजिनी और यहां के दामों में भी बहुत ज्यादा अंतर नहीं होता है। यहां पर स्थित एक गली पूरी की पूरी, ज्वैलर्स से भरी है, जहां आप अंगूठी, झुमके,चूड़ी ईयरिंग्स जैसी चीजें खरीद सकती हैं। 
  • वहीं, इससे लगी एक दूसरी गली में आपको केवल पलाज़ो सेट, गाउन और पार्टी के कपड़े, साथ ही कुर्तियां, सूट, लहंगा और दुपट्टे जैसे पारंपरिक परिधानों वाली दुकानें मिलेंगी।
  • इसी के साथ एक अन्य सड़क जुड़ती है, जहां आपको एथनिक फुटवियर, चप्पल, सैंडल आदि अच्छे दामों पर मिल जाएंगीं। बैग, सूटकेस, पर्स भी कम से कम कीमत में आप यहां पा सकती हैं।

खाने-पीने के ऑप्शन की भरमार

सरोजिनी नगर मार्केट में आपने कई सारे फूड जॉइंट्स देखे होंगे। ठीक ऐसे ही तमाम जॉइंट्स आपको यहां भी मिलेंगे। मार्केट के अंदर ही नहीं बल्कि बाहर निकलते ही एक से बढ़कर एक छोटे-मोटे कैफेज और स्वीट शॉप्स हैं। यहां स्थित एक लोकप्रिय समोसे की दुकान है, जिसका नाम राम जी के समोसे है। इस दुकान में आपको समोसे की लगभग 24 वैरायटी मिल जाएंगी, जिनमें चॉकलेट समोसा, पास्ता समोसा, मैगी समोसा, चिली पनीर समोसा, लोगों को बहुत पसंद आते हैं। 

इसे भी पढ़ें :विश्व के 20 सबसे महंगे बाजार की सूची में दिल्ली का खान मार्केट

यूटिलिटी से लेकर होम डेकोर तक सब मिलेगा यहां

shopping markets in delhi lal quarter market

यहां आपको सिर्फ कपड़े, फुटवियर ही नहीं, बल्कि होम और किचन एप्लाइंसेस की कई इलेक्ट्रॉनिक शॉप्स भी मिलेंगी। बच्चों के लिए खिलौनों से लेकर स्टेशनरी का सामान भी मिलेगा। इतना ही नहीं, अगर आप अपने घर के लिए डेकोर आइटम चाहती हैं, जो यहां शोपीस, वास, पेंटिंग्स, फ्रेमिंग आर्ट्स, लैंप्स, इंडोर प्लांट्स आदि सब मिलेगा। मुनिरका और पंचकुइयां फर्नीचर मार्केट की तरह यहां भी अच्छा और नए डिजाइन वाला फर्नीचर मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें :दिल्ली NCR के इस मार्केट में मिल सकता है सबसे सस्ता फर्नीचर, 20 रुपए से शुरू होता है सजावट का सामान

Recommended Video

बाजार खुलने का समय और दिन

दिल्ली के कई बाजारों की तरह यह बाजार सोमवार को बंद रहता है। यहां दुकानें खुलने का समय सुबह 11 बजे से रात 10 बजे तक का है। शाम के दौरान अक्सर यहां भीड़ होने लगती है, इसलिए अगर आप नए हैं और यहां जाने का प्लान कर रही हैं तो सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक जाएं। 

कैसे पहुंचे लाल क्वार्टर मार्केट

how to reach lal quarter market

यहां पहुंचने के लिए निकटतम मेट्रो स्टेशन ब्लू लाइन पर प्रीत विहार और रेड लाइन पर वेलकम हैं। इन स्टेशन पर उतरकर आपको ऑटो-रिक्शा लेना पड़ेगा, क्योंकि यह स्टेशन से थोड़ी दूरी पर स्थित है। 

अब आपको ईस्अट दिल्ली से सरोजिनी नगर मार्केट, जनपथ मार्केट, लाजपत नगर मार्केट के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं। आपके अपने एरिया में ही आपको सब कुछ मिलेगा। आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। दिल्ली के ऐसे बाजारों के बारे में जानने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : unsplash.com, so.city.com