विश्व के 20 सूची में अगर किसी मार्केट का नाम आता है तो वह अपने आप में मार्केट के लिए बड़ी बात है। साथ-साथ किसी भी देश के लिए गौरव की बात है। हाल में ही एक विश्व की जानेमानी संस्था कुशमैन एंड वेकफील्ड की एक रिपोर्ट में विश्व के 20 सबसे बड़े महंगे मार्केट की सूची जरी किया है। एशिया में अगर किसी मार्केट की तुलना महंगाई से की जाती है तो अमूमन भारत की कोई ना कोई मार्केट आ ही जाता है लेकिन जब वही मार्केट विश्व के रैंकिंग में शामिल होता है तो इस पर एक बार ध्यान जाना लाजमी है। 

दिल्ली का कनॉट प्लेस मार्केट भी इसी सूची में आता है जो भारत का सबसे महंगा और कीमती मार्केट कहां जाता है लेकिन इस बार कुछ अगल हुआ है। साउथ दिल्ली का खान मार्केट, कनॉट प्लेस को पीछे छोड़ते हुए विश्व के सबसे महंगे मार्केट के सूची में शामिल हो गया है। रिपोर्ट में इस मार्केट में दुकान लेने और ख़रीदे की जो कीमत बताई गई है वो आपको जरूर हैरान करने वाली जानकारी हो सकती है। तो चलिए जानते है इस मार्केट की कॉस्ट इतनी महंगी क्यों है और इसके पीछे क्या वहज रही है जो भारत के अन्य मार्केटों से अगल बनती है-

इसे भी पढ़ें: दिल्ली की जनपथ मार्केट से करें बेस्ट शॉपिंग

कुशमैन एंड वेकफील्ड की रिपोर्ट- 

khan market delhi worlds most expensive  markets inside five

कुशमैन एंड वेकफील्ड की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है कि पिछले वर्ष की तुलना में इस साल खान मार्केट एक स्टेप आगे बढ़ा है। पिछले साल जब इसी संस्था की रिपोर्ट आई थी तब खान मार्केट 21 वें स्थान पर था लेकिन जब 2019 का सूची जरी किया गया तो खान मार्केट एक पायदान आगे निकलते हुए 20 वें स्थान पर पहुच गया है। कूशमैन एंड वेकफील्ड ने इस रिपोर्ट को तैयार करने में 68 देशों की 448 जगहों का आंकलन किया है।

Recommended Video

कीमत इस मार्केट में-

khan market delhi worlds most expensive  markets inside six

खान मार्केट में अगर आप किसी भी रीटेल दुकान को किराये पर लेना चाहते है तो इसका सालना किराया तकरीबन 243 डॉलर प्रति वर्गफुट है। यानि इस जगह का रूपए में सालाना किराया प्रति वर्गफुट 17,445.60 रूपया है जो इसका किराया पिछले साल 17,104.85 रूपए वर्गफुट था। डॉलर के हिसाब से पिछले साल मार्केट का किराया 237 डॉलर वर्गफुट था।       

स्थानीय रूपए में-

khan market delhi worlds most expensive  markets inside three

अगर स्थानीय यानि भारतीय रूपए को डॉलर को भारतीय पैसे से तुलना किया जाए तो इसकी कीमत कई गुणा अधिक हो जाता है। अगर आप खान मार्केट में 20 प्रति वर्गफुटका दुकान किराए पर लेती है तो मौजूदा समय में उस दुकान का किराया 3,48,900 रुपया होता है। 

इसे भी पढ़ें: दावतों के मौसम में अपने हेल्थ का रखें कुछ इस तरह ख्याल

पहले और दुसरे नंबर पर-

khan market delhi worlds most expensive  markets inside one

कुशमैन एंड वेकफील्ड की रिपोर्ट में पहले नंबर पर हांगकांग का काजवे बे मार्केट है जहां का प्रति वर्गफुट किराया 2,745 डॉलर है जो स्थानीय रूपए में इसकी कीमत 19,7070.69 रूपए है। वही गर दुसरे नंबर कि बात करें तो लंदन की मार्केट की अपर फिफ्थ एवेन्यू व तीसरे नंबर पर लंदन की बॉन्ड स्ट्रीट मार्केट है। दुनिया के सबसे महंगे रीटेल स्पेस की यह रैकिंग साल 2019 पर आधारित है। इस रिपोर्ट को तैयार करने में 68 देशों की 448 जगहों का आंकलन करने के बाद इस सूची को जारी किया गया है।

क्यों बढ़ा है किराया-

khan market delhi worlds most expensive  markets inside two

रिपोर्ट में कहां गया है कि भारत में अच्छे मॉल और मार्केट ना होने के चलते किसी विशेष जगह का डिमांड तेजी से बढ़ रहा है। भारत में ऐसे बहुत कम ही जगह है जहां विश्व के नामी ब्रांडेड शोरूम हो लेकिन पिछले कुछ सालों से खान मार्केट तेजी से बढ़ा है। इस रिपोर्ट में यह भी कहां गया है कि  पुणे, चेन्नई, और कोलकाता में रीटेल स्पेस के किराए में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की गई है और आने वाले समय में भी इसकी डिमांड अधिक होने वाली है।