आज कल के समय में महिलाएं मल्टीटास्किंग हो गई हैं। बदलते समय के साथ उन्हें घर से लेकर बाहर तक सभी जगहों की जिम्मेदारियां निभानी होती हैं। कई बार खाना बनाते वक्त कुछ कॉमन गलतियां हो जाती हैं जिससे हमें कई बार परेशानी का सामना करना पड़ता है। खाना बनाते वक्त ग्रेवी में तेल ज्यादा हो जाना, चावल पैन में चिपक जाना आदि यह कुछ ऐसी गलतियां है जिससे हर गृहणी को दो चार होना ही पड़ता है।

लेकिन, इसमें परेशान होने वाली कोई बात नहीं है क्योंकि हम आपको इस लेख के जरिए कुछ ऐसे किचन हैक्स के बारे में बताने वाले हैं जिससे आपकी किचन संबंधित सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी और आपका काम आसानी से हो जाएगा। यह हैक्स आपके समय को भी बचाने में मदद करेगा। आइए जानते हैं उन हैक्स के बारे में-

सूजी के हलवे को इस हैक से बनाएं ज्यादा टेस्टी

Sweet Dish Kitchen Hacks

कई बार ऐसा होता है कि हम सूजी का हलवा बनाते हैं पर उसमें वह स्वाद नहीं आ पाता जैसा हम चाहते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आप हलवा बनाते वक्त उसमें एक चम्मच बेसन मिला सकती हैं। याद रखें कि बेसन हमेशा भूनकर ही डालें। बेसन डालने से हलवा ज्यादा टेस्टी बनेगा।

छेना का पानी को करें इस तरह यूज

हम सभी घर पर दूध को फाड़कर छेना बनाते ही हैं। ज्यादातर लोग जो दूध फाड़ने के बाद पानी बचता है उसे फेंक देते हैं। लेकिन, यह पानी फेकने के बजाए आप आटा गूंथते समय आटे में डाल सकती हैं। इस पानी से तैयार की गई रोटियां ज्यादा मुलायम और टेस्टी बनती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: पत्‍ता गोभी काटने का आसान तरीका जानें

हरी सब्जियों को रखें इस तरह फ्रेश

Hacks To keep Vegetable Fresh

गर्मियों के समय में खीरा, बैंगन, शिमला मिर्च जैसी सब्जियों को फ्रेश रखने के लिए आप एक बेहतरीन ट्रिक आपना सकती हैं। सबसे पहले आप एक गीला कपड़ा लें और उसमें इस तरह की सब्जियां बांधकर रख दें। इसके साथ ही आप चाहें तो एक एयर टाइट प्लास्टिक कंटेनर में भी अपनी सब्जियां रख सकती हैं। इन हैक्स से आपकी सब्जियों को ज्यादा दिन तक फ्रेश रहेगी।

कटिंग बोर्ड को करें इस तरह इस्तेमाल

हम सभी के किचन में कटिंग बोर्ड तो जरूर होता है। लेकिन बहुत कम लोग ही जानते हैं कि कटिंग बोर्ड के हैंडल के पास जो खाली स्पेस होता है उसका भी हम इस्तेमाल कर सकते हैं। कटिंग बोर्ड पर जो भी चीजें काटे उस साइड स्पेस से बाहर आसानी से निकाल सकती हैं।

मीठा बनाते वक्त इस इस हैक का करें इस्तेमाल

hacks to make tasty sweet dish

घर पर मीठा बनाने का बहुत शौक बहुत से लोगों को होता है। कई बार बहुत मेहनत करने के बाद भी वह उतना अच्छा नहीं बन पाता जैसा हम चाहते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आप स्वीट डिश बनाते समय उसमें थोड़ा सा नमक मिला दें। इससे आपके डिश का स्वाद बहुत बढ़ जाएगा।

ग्रेवी से तेल अधिक पड़ जाने पर अपनाएं यह हैक

कई बार ऐसा होता है कि सब्जी बनाते वक्त ग्रेवी में तेल अधिक पड़ जाता है। इस कारण ग्रेवी का स्वाद तो खराब हो ही जाता है साथ में यह सेहत के लिए भी नुकसानदायक होता है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो जाए तो इस तरह ग्रेवी को थोड़ी देर तक फ्रिज में रख दें। तापमान कम होने के कारण तेल ऊपर जम जाएगा और आप छन्नी की मदद इसे आसानी से निकाल सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: बिना प्याज और लहसुन के घर पर रेस्टोरेंट स्टाइल पनीर बटर मसाला बनाएं, जानें रेसिपी 

Recommended Video

क्रिस्पी पकोड़े बनाने के ट्राई करें यह हैक

Hacks to make crispy pakoras

कई बार ऐसा होता है कि हम लाख कोशिश करते है पर हमारे पकोड़े क्रिस्पी नहीं बन पाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो बैटर को तैयार करते वक्त उसमें थोड़ा सा चावल के आटे को मिला दें। इससे पकौड़े बहुत क्रिस्पी बनेगें।

अंडों को फ्रेश रखने के लिए यह इस हैक को करें फॉलो

कई बार ऐसा होता है कि हम अंडों को फ्रिज में स्टोर करके रखते हैं फिर भी वह फ्रेश नहीं रहते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आप उन्हें  फ्रिज में रखने से पहले उनके ऊपर वेजिटेबल ऑयल लगा दें। इस हैक से अंडे लंबे वक्त तक फ्रेश रहेंगे। 

आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ जुड़ी रहें।