• Kirti Jiturekha
  • Her Zindagi Editorial22 Nov 2017, 18:28 IST

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की ये तस्वीरें बदल देगी आपकी सोच!

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान भले ही दुनिया के नक्शेल पर राजनीतिक रूप से अस्थि र, अशांत और आंतकी मुल्कथ कहा जाता हो लेकिन...
  • Kirti Jiturekha
  • Her Zindagi Editorial22 Nov 2017, 18:28 IST
pakistan photos big

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान भले ही दुनिया के नक्शे पर राजनीतिक रूप से अस्थिर, अशांत और आंतकी मुल्क कहा जाता हो लेकिन यहां खूबसूरत जगहों की कमी नहीं है। पाकिस्तान की कुछ फेमस जगहों की तस्वीरें हम आपको दिखा रहे हैं जिसे देखने के बाद आपकी यह सोच बदल जाएगी कि यहां सिर्फ अशांति नहीं है बल्कि कई ऐसी जगहें हैं जिन्हें देखने के लिए कई लोग हजारों मिलों की दूरी तय कर यहां आते हैं।  

क्या आपने कभी नीलम घाटी, शंगरीला स्कॉ र्दू घाटी या फिर स्वाआत घाटी का नाम सुना है। शायद नहीं, क्योंकि ज्यादातर आपने पाकिस्तान में अंशाति और आंतक के बारे में ही सुना होगा। 

नीलम घाटी से लेकर स्वात घाटी तक ये पाकिस्तान की वो जगहें हैं जिनकी सुन्दरता की तस्वीरें देख शायद आपकी पाकिस्तान को लेकर यह सोच बदल जाए कि यहां सिर्फ आंतक ही आंतक है।

1देखिए स्वारत घाटी की सुन्दरता

pakistan photos

पाकिस्तानन की स्वात घाटी बहुत खूबसूरत है, हालांकि पाकिस्ताीन में चरमपंथियों के चलते इसका नाम आतंक के गढ़ के रूप में चर्चित हुआ लेकिन आप इस जगह की यह तस्वीर देखने के बाद इसे जन्नसत से कम नहीं मानेंगे। चारों ओर दिलकश वादियां, पहाड़ और खुश्नुमा मौसम इसकी सुन्दरता को चार-चांद लगाता है।

2देखिए नीलम घाटी की सुन्दरता

pakistan photos

पाकिस्तान में कश्मीर के उत्तरी क्षेत्रों में यह सबसे ज्यादा खूबसूरत जगह है। यहां आकाश छूते पहाड़, हरी-भरी घाटियां, बहती नदियां, खूबसूरत झीलें हैं। आपको जानकार हैरानी होगी कि इसे 'मिनी स्विटज़रलैंड’ भी कहा जाता है।

3देखिए शंगरीला स्कॉर्दू घाटी की सुन्दरता

pakistan photos

पाकिस्तानन के उत्तिरी इलाके में शंगरीला स्कॉरर्दू घाटी में खूबसूरती का खजाना है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता और पहाड़ियां आपका मन मोह लेंगी।

4देखिए अयून घाटी की सुन्दरता

pakistan photos

यह चित्राल जिले से कुछ ही दूरी पर स्थिेत है। इस जगह की खूबसूरती बयां नहीं की जा सकती है। यहां हरियाली थोड़ी कम है लेकिन यहां के पहाड़ी नजारे आप जिंदगी भर भुल नहीं पाएंगे।