• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Long Weekend : 1 दिन की छुट्टी लेकर 5 दिन घूमने का लुत्फ़ उठाना है तो 15 अगस्त को ऐसे करें प्लान

अगर आप भी अगस्त के महीने में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो 1 दिन की छुट्टी लेकर 5 दिन घूमने का लुत्फ़ उठा सकते हैं।
author-profile
Published -20 Jul 2022, 17:35 ISTUpdated -21 Jul 2022, 17:03 IST
Next
Article
th august long weekend plan for traveling

4-5 Days Trip From Delhi: भारतीय लोग काम को लेकर जिस कदर चिंतित रहते हैं वो घूमने के लिए उतना ही उत्सुक रहते हैं। जब भी एक से दो दिन घूमने का समय मिलता है तो लगभग सभी लोग घूमने का प्लान बनाने लगते हैं। कई लोग तो पहले ही छुट्टी वाले दिन घूमने का प्लान बनाकर उस दिन का इंतजार करते हैं। ऐसे में अगर आप भी 1 दिन की छुट्टी लेकर 5 दिन घूमना चाहते हैं तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए।

ऐसे बनाएं आप भी प्लान

यह तो हम सभी जानते हैं कि 15 अगस्त बहुत जल्द आने वाला है। ऐसे में अगर आप 15 अगस्त वाले वीकेंड में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो 1 दिन की छुट्टी ले लीजिए और पूरे 5 दिन घूमने का मौका मिल जाएगा।

आपको बता दें कि 11 अगस्त को रक्षाबंधन है और 12,13 अगस्त वीकेंड है और 15 अगस्त को यानी सोमवार को छुट्टी है। ऐसे में सिर्फ 12 अगस्त (शुक्रवार) को आप ऑफिस या घर के कामकाज से छुट्टी ले लेते हैं तो 5 दिन घूमने का मौका मिल सकता है।

दिल्ली के करीब घूमने की जगहें

Best Places To Travel In August In India

अगर आप दिल्ली, हरियाणा, पंजाब शहर में रहते हैं तो आप 1 से 2 दिन घूमने का भी प्लान बना सकते हैं। एक से दिन घूमने के लिए अगर आप उत्तराखंड जाना चाहते हैं तो हरिद्वार, ऋषिकेश, नैनीताल जैसी जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं।

अगर आप हिमाचल प्रदेश घूमने का प्लान बना रहे हैं तो शिमला, नालदेहरा और चैल हिल स्टेशन घूमने के लिए जा सकते हैं। राजस्थान में भी घूमने के लिए जा सकते हैं। आपको बता दे कि ये जगह दिल्ली से अधिक दूरी पर नहीं है।

इसे भी पढ़ें: C P का मैडम तुसाद Wax Museum देखना हो तो अब यहां होगा जाना, टिकट और घूमने का समय जानें

3 से 4 दिन घूमने के लिए जगह

Long Weekend Plan For Traveling

अगर आप 2 से 3 दिन घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप जगहों पर घूमने का प्लान बना सकते हैं। हिमाचल प्रदेश में डलहौजी, मनाली, बिलिंग घाटी और धर्मशाला आदि जगहों पर जा सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप उत्तराखंड में 3-4 घूमना चाहते हैं तो धनौल्टी, मसूरी, मुनस्यारी और अल्मोड़ा आदि जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं। राजस्थान में आप उदयपुर, जैसलमेर, जयपुर आदि जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: क्या सच में इस झील के पानी का रंग बदलता है? आप भी जानें

4 से 5 दिन घूमने का प्लान

Long Weekend Plan

अगर आप 4 से 5 दिन घूमने का प्लान बना रहे हैं तो फिर आप दक्षिण भारत का भी रुख कर सकते हैं। दक्षिण भारत में केरल, तमिलनाडु आदि शहरों में घूमने का प्लान बना सकते हैं। इन 5 दिनों के छुट्टी में परिवार के साथ भी घूमने के लिए आप जा सकते हैं। (केरल में घूमने की जगह) इसके लिए आप हिमाचल या उत्तराखंड की वादियों में भी जा सकते हैं। अगर आपको पहाड़ों में घूमने नहीं जाना है तो राजस्थान के साथ मध्य प्रदेश या गुजरात भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sutterstocks,hlimg)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।