चंडीगढ़ से लगभग 200-250 किलोमीटर के आसपास कुछ ऐसी गुमनाम जगहें हैं जहां के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। इन गुमनाम जगहों पर लोग बहुत कम संख्या में घूमने के लिए पहुंचते हैं। जैसे- मोरनी हिल्स, नौकुचियाताल हिल स्टेशन, डीडीहाट हिल स्टेशन आदि कई ऐसे कई पर्यटन स्थल है, जहां के बार में आप भी बहुत काम ही जानते होंगे। हालांकि, कई लेख में इन जगहों के बार में आपको बता चूके हैं। लेकिन, आज इस लेख हम आपको एक ऐसी खूबसूरत जगह के बार में बताने जा रहे हैं, तो चंडीगढ़ से लगभग 110 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है। इस गुमनाम जगह का नाम है चैल, जिसे कई लोग चैल हिल स्टेशन के नाम से भी जानते हैं, तो आइए चैल में मौजूद कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में जानते हैं।

चैल वन्यजीव अभयारण्य

best places to visit chail himachal pradesh inside

अगर आप प्राकृतिक जगहों पर घूमने के साथ-साथ वन्यजीव अभयारण्य भी घूमने का शौक रखते हैं, तो आपके लिए चैल वन्यजीव अभयारण्य से बेहतरीन कोई जगह नहीं हो सकती हैं। क्योंकि, यह अभयारण्य कई दुर्लभ जानवर और पक्षियों का घर है। घने जंगल और देवदार के पेड़ इस जगह में चार चांद लगाने का काम करते हैं। आपको बता दें कि चैल के मुख्य पर्यटन गंतव्य में इसे गिना जाता है। यहां हिमालयन भालू, रेड डियर आदि कई दुर्लभ जानवर देख सकते हैं। यह पक्षी विहार के लिए भी एक शानदार जगह है।

इसे भी पढ़ें: ऋषिकेश में ये वॉटरफॉल्स हैं बेहद खूबसूरत, वीकेंड पर बनाएं यहां जाने का प्लान

चैल का क्रिकेट ग्राउंड

best places to visit chail himachal pradesh isnide

शायद आपको मालूम हो, अगर नहीं मालूम है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चैल क्रिकेट ग्राउंड को भारत का सबसे ऊंचा क्रिकेट ग्राउंड माना जाता है। समुद्र तल से लगभग 2350 मीटर की उंचाई पर मौजूद इस मैदान में क्रिकेट के साथ-साथ पोलो भी खेला जाता है। अगर इतिहास के पन्नों पर नज़र डालें तो इस ग्राउंड को महाराजा भूपेंद्र सिंह ने लगभग 1893 के आसपास निर्माण करवाया था। 

Recommended Video

काली माता मंदिर

best places to visit chail himachal inside

यात्रा में अगर आप किसी धार्मिक जगह घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो फिर आपको काली माता मंदिर ज़रूर पहुंचना चाहिए। चैल हिल स्टेशन में मौजूद यह मंदिर बेहद ही प्राचीन मंदिर है। स्थानीय लोगों के लिए भी यह मंदिर बेहद पवित्र है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह स्थान उंचाई पर मौजूद है ऐसे में आप ट्रेकिंग जैसी रोमांचक गतिविधि का भी लुत्फ़ उठा कसते हैं। 

इसे भी पढ़ें: चंडीगढ़ की इन भुतहा जगहों पर आप भी अकेले नहीं जाना चाहेंगे, जानें क्यों?

चैल पैलेस  

best places to visit chail inside

चैल में घूमने के लिए सबसे बेहतरीन और ऐतिहासिक जगहों में से एक है चैल पैलेस। यह एक खूबसूरत महल है जिसकी वास्तुकला देखते ही बनती है। महल के आसपास मौजूद हरियाली भी सैलानियों का ध्यान अपनी ओर खींचती है। इस महल के बगल में मौजूद उंचे-उंचे पहाड़ यक़ीनन आपकी यात्रा में चार चांद लगाने का काम करेंगे। इकसे अलावा चैल में मौजूद ऐसे कई खूबसूरत पार्क हैं जहां आप घूमने के लिए जा सकते हैं। आपको बता दें कि यह महल वर्तमान में यह एक होटल है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@blog.thomascook.in,oyorooms.com)