अगर आप वाइल्डलाइफ देखने की शौकीन है और दिल्ली के आसपास रहती हैं तो आपको कम से कम एक बार जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क घूमने जरूर जाना चाहिए। यह ऐसा इलाका है जहां बाघों का राज है। उत्तराखंड में पड़ने वाले इस नेशनल पार्क में ढेर सारी ऐसी एक्टिविटीज होती हैं जो जिनमें आप खूब एंजॉय करेंगी। चाहें वह बर्डवॉचिंग हो, रिवर राफ्टिंग हो या फिर फिशिंग, यहां आप न सिर्फ सफारी का मजा ले सकते हैं बल्कि इसके अलावा भी यहां घूमने के लिए काफी कुछ है। आइए जानें कि आप यहां आकर किस तरह से एंजॉय कर सकती हैं- 

जंगल सफारी का रोमांच

JIM CORBETT inside

यहां देश से ही बल्कि विदेशों से भी कई सैलानी घूमने आते हैं। बाघों को देखने के लिए आप ढिकाला जोन में जा सकती हैं, जो रामनगर से 32 किमी दूर है। यहां आप आसानी से टाइगर देख सकती हैं। अगर खूबसूरत नजारों की बात की जाए तो भीजरानी जोन यहां से महज 2 किमी की दूरी पर है। यहां एक और अच्छी जगह है झिरना, जो रामनगर से करीब 15 किमी दूर है। यहां जानवरों की कई प्रजातियां नजर आती हैं।

कॉर्बेट नेशनल पार्क घूमने जाने पर आपको कॉर्बेट फॉल्स जरूर घूमने जाना चाहिए। यहां झरने की ठंडी फुहारों के बीच आप रिलैक्स कर सकती हैं। यह नजारा अपने आप में काफी खूबसूरत है। यह 66 फीट ऊंचा फॉल घने जंगलों के बीच है और रामनगर से सिर्फ 26 किमी दूर है। 

कोसी में रिवर राफ्टिंग

JIM CORBETT inside

कोसी नदी के पानी में रिवर राफ्टिंग का मजा ही कुछ और है। कोसी नदीं कॉर्बेट नेशनल पार्क के किनारे ही बहती है। यहां राफ्टिंग के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं, जिसमें आप पानी के बीच होने का पूरा मजा उठा सकती हैं, लेकिन यह सीजनल होता है। यहां आपको व्हाइट रिवर राफ्टिंग का ग्रेड 2 और 3 अनुभव करने को मिलता है। 

गर्जिया मंदिर की जीवंतता देखिए

JIM CORBETT inside

यहां मंदिर एक बड़ी सी चट्टान पर स्थित है। यहां का नजारा इतना खूबसूरत होता है कि आपको यहां कम से कम एक बार तो जरूर आना चाहिए। इस मंदिर में शिव, गणेश और भैरो बाबा की मूर्तियां हैं। यहां हिंदु भक्तगण बड़े श्रद्धाभाव के साथ आते हैं। नवंबर में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर यहां मेला भी लगता है। धिकाला रोड पर रामनगर से यह 14 किमी की दूरी पर स्थित है। 

इसे जरूर पढ़ें: देव भूमि में बसा कैंची धाम जहां फेसबुक के फाउंडर भी आए थे अपनी मुराद लेकर

फिशिंग का अनुभव लीजिए

JIM CORBETT inside

यहां के कैचमेंट एरिया में, जहां पानी लगभग ठहरा हुआ है, में आप फुर्सत से मछलियां पकड़ सकती हैं। फिशिंग यहां काफी पॉपुलर है लेकिन आप यहां सिर्फ दो जगह ही कर सकती हैं एक भीकियासेन और दूसरा पंचेश्वर में और वह भी फॉरेस्ट अफसरों से इजाजत लेने के बाद। 

Recommended Video

देवभूमि आउटडोर एडवेंचर जोन

JIM CORBETT inside

यह कॉर्बेट नेशनल पार्क के पास ही स्थित है। यह जगह बच्चों के लिए बहुत लुभावनी है। यहां जिपलाइनिंग, ऑब्सटेकल कोर्सेस, क्लाइंबिंग, आर्चरी और कई दूसरी तरह की एडवेंचर एक्टिविटीज हैं। ये एक्टिविटीज बच्चे खूब एंजॉय करते हैं। 

पेंगोट में बर्ड वॉर्चिंग का मजा

JIM CORBETT inside

अगर आप कई एक्टिविटीज का आनंद उठा चुकी हैं तो पेगोट में बर्ड वॉचिंग के साथ सुकून के कुल पल बिता सकती हैं। बर्ड वॉचर्स के लिए यह जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं और यह भी दिलचस्प बात है कि यह जगह नैनीताल से काफी नजदीक है। 

ढिकाला गेस्ट हाउस में बिताइए रात

JIM CORBETT inside

अगर आपसे कहा जाए कि आपको एक दिन जंगल में बिताने को मिलेगा तो शायद यह बात सुनकर ही आप रोमांचित हो उठेंगी। ऐसे में आप ढिकाला फॉरेस्ट हाउस में नाइट स्टे कर सकती हैं। यहां ठहरने पर आपको बाघ की दहाड़ें, चिड़ियों की शोर, हवा की सरसराहट रात के सन्नाटे में साफ सुनाई देंगी। यह नेशनल पार्क के सबसे खूबसूरत पलों में से एक है। 

गो वाइल्ड एडवेंचर पार्क में रोमांचित हो जाइए

JIM CORBETT inside

अगर आप रोमांच की शौकीन हैं तो गो वाइल्ड पार्क, जो अपने नाम में ही बहुत बड़ा आकर्षण समेटे हुए है, में आपको जरूर जाना चाहिए। यहां आपको नेट क्लाइंबिंग में खूब मजा आएगा और इस मस्ती के पल आपको लंबे वक्त तक याद रहेंगे। इसके अलावा आप गेंट स्विंग, रोप ब्रिज में भी अपना दिल थामकर पार्टिसिपेट करेंगे, जो आपको काफी थ्रिलिंग लगेगा।

पैराग्लाइडिंग और केयेकिंग एक्टिविटीज से खुद को करें रिफ्रेश 

JIM CORBETT inside

जब आप पार्क से लौट रही हों तो आप भीमताल जाने के लिए प्लान कर सकती हैं, जो कॉर्बेट से 70 किमी दूर है। यहां पिछले कुछ समय में एडवेंचर एक्टिविटीज काफी बढ़ गई हैं। यहां पैराग्लाइडिंग में भी काफी मजा आता है। यहां भीमताल झील के सुंदर नजारे के बीच आप केयेकिंग का आनंद भी ले सकती हैं। 

हमें पूरा विश्वास है कि अगर आप जिम कॉर्बेट इन छुट्टियों में जाएं तो अपने वेकेशन्स शानदार तरीके से बिता सकती हैं। यहां आप काफी किफायती तरीके से सफर का मजा लेते हुए घूम सकती हैं और आपकी फैमिली को भी रूटीन लाइफ से एक ब्रेक मिल जाता है। तो सोच क्या रही हैं छुट्टियों में झटपट कर लीजिए यहां के लिए तैयारी और निकल पड़िए एक शानदार सफर पर।