• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इंदौर के आसपास हैं ये 5 अद्भुत जगहें, यहां आप भी जरूर पधारे

इंदौर के आसपास कुछ ऐसी जगहें हैं जहां एक बार घूमने के बाद आप बार-बार जाना चाहेंगे।   
author-profile
Published -09 Sep 2022, 11:08 ISTUpdated -09 Sep 2022, 13:31 IST
Next
Article
tourist places near indore

Places To Visit Near Indore: इंदौर को मध्य प्रदेश का दिल कहा जाता है। यह शहर मध्य प्रदेश की वाणिज्यिक राजधानी है। इस शहर की खूबसूरती इस कदर प्रचलित है कि हर दिन हजारों देशी और विदेशी सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं।

लेकिन इस शहर की खूबसूरती जिस कदर प्रचलित है ठीक उसी तरह इंदौर के आसपास कुछ ऐसी जगहें हैं जो घूमने के लिहाज से बेहतरीन स्थान है।

इस आर्टिकल में हम आपको इंदौर के आसपास स्थित उन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां हर भारतीय एक बार ज़रूर घूमना चाहता है। आइए इन जगहों के बारे में जानते हैं।

पातालपानी (Patalpani Falls)

Patalpani Falls

इंदौर के आसपास घूमने के लिए किसी जगह के बारे में जिक्र होता है तो सबसे पहले पातालपानी का नाम ज़रूर लिया जाता है। पातालपानी एक वॉटरफॉल है। जब 250 फीट से भी अधिक की ऊंचाई से पानी गिरता है तो नज़ारा को देखकर मन तृप्त हो जाता है। (मध्य प्रदेश के 5 ऑफबीट डेस्टिनेशन्स)

इस जगह के आसपास की हरियाली को देखकर भी हर कोई 2 मिनट के लिए चकित में पड़ जाता है। यहां इंदौर निवासी ही नहीं बल्कि हजारों किमी दूर से भी लोग घूमने के लिए पहुंचते हैं। ]

  • दूरी-इंदौर से पातालपानी की दूरी लगभग 40 किमी है।

ओंकारेश्वर (Omkareshwar)

Omkareshwar

नर्मदा और कावेरी नदी के संगम पर स्थित ओंकारेश्वर एक ऐसी जगह है जो पूरे भारत में फेमस है। इस स्थान को 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक होने का ख्याति भी प्राप्त है। इस अद्भुत जगह पर हर दिन हजारों देशी और विदेशी सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं।

यहां आप काजल रानी गुफा, अहिल्या घाट, पेशावर घाट, ओंकारेश्वर बांध और सिद्धनाथ मंदिर जैसी अन्य कई खूबसूरत जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं। 

  • दूरी-इंदौर से ओंकारेश्वर की दूरी लगभग 80 किमी है।

रालामंडल वाइल्ड लाइफ अभयारण्य  (Ralamandal Wildlife Sanctuary)

Ralamandal Wildlife Sanctuary

समुद्र तल से लगभग 782 मीटर से भी अधिक की ऊंचाई पर मौजूद रालामंडल वाइल्ड लाइफ अभ्यारण्य इंदौर के आसपास घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है। अद्भुत नेचर से परिपूर्ण यह स्थान किसी भी मौसम में घूमने के लिए एक परफेक्ट स्थान है। (भोपाल की बेहतरीन जगहें)

इस अभयारण्य में आपको ऐसे कई जानवर मिल जाएंगे तो विलुप्त के कगार पर है। इस अभयारण्य को प्रवासी पक्षियों का घर भी कहा जाता है। अभ्यारण्य के अंदर एक पार्क का भी निर्माण किया गया है जहां आप घूम सकते हैं। जंगल सफारी का भी आनंद उठा सकते हैं। 

  • दूरी-इंदौर से इसकी दूरी लगभग 15 किमी है।

Recommended Video

तिंछा वॉटरफॉल (Tincha Waterfall)

Tincha Waterfall

इंदौर के आसपास स्थित एक और खूबसूरत और लोकप्रिय वॉटरफॉल है जिसका नाम है तिंछा वॉटरफॉल। यह स्थान इस कदर प्रकृति के करीब है कि इसे कई लोग मध्यप्रदेश का स्वर्ग भी मानते हैं।

इस जगह की खूबसूरती और पक्षियों की चहचहाने की आवाज सुनकर आप भी मंत्रमुग्ध हो सकते हैं। आपको बता दें कि इस झरने में लगभग 300 फीट की ऊंचाई से पानी गिरता है। यह एक प्रसिद्ध कुंड भी है। (भारत के खूबसूरत वॉटरफॉल्स)

  • दूरी-इंदौर से तिंछा वॉटरफॉल की दूरी 30 किमी है।

इन जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं 

इन 4 जगहों के अलावा आप अन्य कई खूबसूरत और अद्भुत जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं। जैसे- जहाज महल (करीब-100 किमी दूर), गुलावत लोटस लेक (करीब 20 किमी दूर)। इसके अलावा लगभग 35 किमी दूर देवास टेकरी, चोरल नदी डैम और कजलीगढ़ जैसी खूबसूरत जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit(@buziness,wikimedia)

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।