• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Central Vista: नवीनीकरण के बाद कल से इंडिया गेट के पास इन चीजों का आप भी जरूर लुत्फ़ उठाएं

अगर आप भी वीकेंड में इंडिया गेट घूमने जा रहे हैं तो  Central Vista के तहत कई नई चीजों का लुत्फ़ उठा सकते हैं।
author-profile
Published -08 Sep 2022, 19:49 ISTUpdated -08 Sep 2022, 20:30 IST
Next
Article
central vista india gate highlights

राजीव चौक और इंडिया गेट को दिल्ली का दिल कहा जाता है क्योंकि इन दोनों ही जगहों पर हर दिन लाखों देशी और विदेशी सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं।

गौरतलब है कि इंडिया गेट के आसपास Central Vista के तहत नवीनीकरण किया जा रहा था। अब इस जगह का नवीनीकरण लगभग पूरा हो चुका और बहुत जल्द यहां सैलानी भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

आइए इस लेख में जानते हैं कि इंडिया गेट के आसपास नवीनीकरण होने के बाद अब सैलानियों के लिए क्या-क्या खास है और कब घूमने के लिए जा सकते हैं।

सुभाष चंद्र बोस का स्मारक

नवीनीकरण से पहले आप इंडिया गेट घूमने के लिए गए होंगे तो सुभाष चंद्र बोस जी का स्मारक नहीं देखा होगा लेकिन, अब आपको यहां उनकी प्रतिमा देखने को मिलेगी। इंडिया गेट के ठीक सामने लगभग 28 फीट ऊंची स्मारक का निर्माण किया गया है। इस स्मारक का निर्माण जेट ब्लैक ग्रेनाइट से किया गया है।

हर राज्य के फ़ूड का उठा सकते हैं लुत्फ़

central vista india gate foods

जी हां, ऐसा कहा जा रहा है कि इंडिया गेट के आसपास हर राज्य का फ़ूड स्टॉल्स भी खोला जाएगा। ऐसे में यहां घूमने के साथ-साथ अपने राज्य या अन्य राज्य का भी लोकप्रिय व्यंजन का स्वाद चख सकते हैं।  

नहीं मिलेगी सड़क किनारे आइसक्रीम

जी हां, नवीनीकरण से पहले जब आप इंडिया गेट घूमने के लिए गए होंगे तो आप यहां आइसक्रीम का स्वाद ज़रूर चखा होगा लेकिन, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अब यह कहा जा रहा है कि यहां आइसक्रीम स्टॉल नहीं होगा।

इसे भी पढ़ें: Central Vista: जानिए इस प्रोजेक्ट के बारे में सब कुछ, आखिर क्यों प्रधान मंत्री मोदी के लिए है ये खास

Recommended Video


पार्किंग की नई व्यवस्था

अगर आप वीकेंड में इंडिया गेट घूमने के लिए जा रहे हैं तो फिर आपको कार या बाइक पार्किंग करने में कोई दिक्कत नहीं होगी। कहा जा रहा है कि Central Vista के तहत पार्किंग के लिए अलग से अंडरग्राउंड पार्किंग का निर्माण किया गया है।

हरियाली का पूरा रखा गया है ध्यान

central vista delhi

आपको बता दें कि इस इलाके में आपको चारों तरफ हरियाली ही हरियाली दिखाई देगी। इस जगह को खूबसूरत बनाने के लिए इंडिया गेट के आसपास लगभग 200 सौ से अधिक नए पेड़ लगाए गए हैं। (लाल किले में खुला है यह रेस्टोरेंट)

पौधों के लिए आधुनिक सिंचाई

central vista india gate

Central Vista के तहत पौधों को पानी देने के लिए आधुनिक सिंचाई की व्यवस्था की गई है। घर से लेकर पौधों की सिंचाई अब कोई व्यक्ति नहीं बल्कि मशीनों द्वारा की जाएगी। पौधे के आसपास लाइट्स की भी व्यवस्था की गई है।

लाइट्स का नज़ारा देखना न भूलें

 

जी हां, Central Vista के तहत इंडिया गेट को आसपास आपको लाइट्स का नज़ारा देखने को मिलेगा। ऐसे कहा जा रहा है कि सड़क किनारे के साथ-साथ आसपास की जगहों पर लाइट्स लगाने का भी काम किया गया है।

इसे भी पढ़ें: ट्रेन लेट होने पर यात्रियों को मुफ्त में मिलती हैं ये सुविधाएं, आप भी जानें

घूमने के लिए बस सर्विस की व्यवस्था

जी हां, एक छोर से दुसरे छोर तक घूमने के लिए आपको पैदल चलने की ज़रूरत नहीं है बल्कि घूमने के लिए मेट्रो बस सर्विस की व्यवस्था की गई है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@twitter)

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।