भारत ही नहीं, बल्कि दुनियाभर से टूरिस्ट गोवा की सैर के लिए आते हैं। गोवा के खूबसूरत बीच, खान-पान, अनूठी संस्कृति और यहां की परंपराएं यहां घूमने वाले सैलानियों का मन मोह लेती हैं। लेकिन अगर आप एडवेंचर की शौकीन हैं तो गोवा में अब आप अपना ये शौक भी पूरा कर सकती हैं। गोवा अब बंजी जंपिंग का नया ठिकाना बन गया है। गोवा की मायेम झील पर अब आप बंजी जंपिंग का मजा ले सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: सोलो ट्रेवल में अपनी सेफ्टी से जुड़ी इन 10 अहम बातों का रखें ध्यान

सी बीच पर घूमने के साथ बंजी जंपिंग का मजा

goa adventure sports bungee jumping inside

बीच पर घूमना और समंदर किनारे सर्फिंग करना गोवा जाने वालों को काफी एक्साइटिंग लगता है, लेकिन अलग-अलग तरह के एचवेंचर का मजा लेने का मौका मिले तो घूमने का मजा और भी ज्यादा बढ़ जाता है।

अगर आप बंजी जंपिंग करते हुए एक्साइटमेंट फील करती हैं तो गोवा के हसीन नजारों के बीच आप इस एडवेंचर स्पोर्ट्स को एंजॉय कर सकती हैं।

mayem for adventure lovers inside  cleartrip

Image Courtesy: Cleartrip

बीचेज के स्वर्ग कहे जाने वाले गोवा में वैकेशन अपने आप में एक अद्भुत एक्सपीरियंस है। उस पर बंजी जंपिंग से आपके घूमने के एक्सपीरियंस में और भी ज्यादा इजाफा हो जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें: हमेशा नार्मल लड़कियों वाली लाइफ जीना चाहती हैं तापसी पन्नू, रोडसाइड कॉफी पीने में आता है मजा

GTDC की नई पहल

goa adventure sports inside  flicker

Image Courtesy: flicker

Goa Tourism Development Corporation (GTDC) ने जंपिंग हाइट्स के साथ मिलकर गोवा की मायेम लेक में बंजी जंपिंग का दूसरा डेस्टिनेश लॉन्च किया है। Goa Tourism Development Corporation की साइट पर बताया गया है कि इसे सेना के पूर्व जवान और जंप मास्टर चलाएंगे, जिन्हें जंपिन हाइट्स, न्यूजीलैंड के एक्सपर्ट्स से खास ट्रेनिंग दी गई है, ताकि सेफ्टी स्टैंडर्ड्स को पूरी तरह से फॉलो किया जा सके। पॉपुलर बागा बीच से नॉर्थ गोवा में मायेम झील तक पहुंचने में सिर्फ 40 मिनट का समय लगता है। बंजी जंपिंग लवर्स यहां तकरीबन 55 मीटर की ऊंचाई से खूबसूरत मायेम लेक में बंजी जंपिंग का मजा ले सकेंगे। 

ऋषिकेश में भी बंजी जंपिंग है फेमस

जंपिन हाइट्स का भारत में यह दूसरा बंजी जंपिंग डेस्टिनेश है। इससे पहले उत्तराखंड के ऋषिकेश, जिसे वर्ल्ड योगा कैपिटल भी कहा जाता है, में जंपिन हाइट्स की तरफ से बंजी जंपिंग की शुरुआत की जा चुकी है। यह साल 2010 में शुरू हुआ था। गोवा में बंजी जंपिंग की हाइट करीब 55 मीटर रखी गई है, जबकि ऋषिकेश में इसकी ऊंचाई 80 मीटर के करीब है। 

बंजी जंपिंग सालभर कराई जाती है, लेकिन मॉनसून के महीनों में यानी मिड जून से लेकर मिड अगस्त तक नहीं कराई जाती है। अगर आप बंजी जंपिंग करना चाहती हैं तो Goa Tourism Development Corporation की वेबसाइट के अनुसार इसके लिए आपको 4000 से कुछ अधिक की कीमत चुकानी पड़ेगी, जिसमें वीडियो और जीएसटी का खर्च शामिल है। इसका समय सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक  रहता है।