जब भी हम कहीं बाहर जाते हैं तो पैकिंग करने से पहले यह देखना बेहद जरूरी होता है कि आप किस जगह घूमने जा रहे हैं। उस जगह का वातावरण कैसा है। घूमने की जगह देश के भीतर है या बाहर। अगर आप पैकिंग से पहले सारी जानकारी हासिल नहीं करती तो बहुत सी गलतियां कर बैठती हैं और जिसका पछतावा आपको सफर के दौरान होता है। 

वैसे अगर बात लद्दाख की हो तो यह एक बेहद खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। यहां पर आपको नीला आसमान, विशाल बंजर पहाड़ और झील का साफ सुथरा नीला पानी और बहुत कुछ देखने को मिलेगा। यही कारण है कि अधिकतर लोग मौका मिलते ही यहां आना पसंद करते हैं। यहां की खूबसूरती हर किसी को अपनी ओर खींच लाती हैं, लेकिन यह ऐसी जगह है, जहां पर मौसम मिनटों में बदलता है। आपके भले ही देखने में मौसम गर्म लगे लेकिन अधिकतर लद्दाख का मौसम ठंडा ही होता है। ऐसे में जरूरी है कि लद्दाख जाने से पहले आपकी पैकिंग भी वहां के अनुरूप हो। तो चलिए आज हम आपको उन चीजों के बारे में बता रहे हैं, जो लद्दाख ट्रिप के दौरान आपके बैग में जरूर होनी चाहिए-

इसे जरूर पढ़ें: होटल में ठहरते समय सुरक्षा के लिए किन बातों का रखें ध्‍यान

मेडिकल किट

inside  ladakh trip guide

जब भी आप कहीं पर भी बाहर जाए तो अपनी सभी जरूरी दवाईयां बैग में कैरी करें। खासतौर से, लद्दाख का मौसम हर किसी को सूट नहीं करता, ऐसे में आप सिक्योरिटी के तौर पर आयोडेक्स, डेटॉल, सिरदर्द की दवा, चक्कर आना और बदन दर्द की दवा, बैंड एड्स, ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने की दवा व पेट दर्द की दवा आदि अपने बैग में जरूर रखें। लद्दाख ट्रिप के दौरान आपको इनकी जरूरत पड़ सकती है।

स्किन का बचाव

inside  ladakh trip guide

लद्दाख के मौसम को देखते हुए अपनी स्किन की प्रोटेक्शन के लिए आप गागल्स, सनस्क्रीन, सरसों का तेल, लिपबाम, मफलर, कैप्स आदि जरूर कैरी करें। लद्दाख में मौसम भले ही ठंडा हो, लेकिन सूरज की हानिकारक किरणें और वहां चलने वाली हवाएं आपकी स्किन को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं

इसे जरूर पढ़ें: इन 5 आसान तरीकों से ट्रेकिंग के लिए खुद को करें तैयार

गर्म कपड़े

inside  ladakh trip guide

मौसम में मिजाज को देखते हुए लद्दाख के ट्रिप के लिए आप गर्म कपड़े जरूर पैक करें। लद्दाख में जैकेट्स, स्वेटर्स व वूलन जुराबों के अलावा कुछ लाइट टी-शर्ट व ट्राउज़र भी अपने साथ बैग में जरूर रखें। कई लेयर के कपड़े सर्दी से बचने में ज्यादा कारगर होते हैं इसलिए हो सके तो कई पतले गर्म कपड़े साथ में रखना आपके लिए काफी अच्छा रहेगा।

अन्य जरूरी चीजें

inside  ladakh trip guide

लद्दाख जाने से पहले खाने-पीने की चीजों में आप ग्लूकोज, चाकलेट, नट्स, अचार आदि रख सकती है। इसके अलावा अपनी रोजमर्रा में इस्तेमाल आनी वाली चीजों के छोटे पैकेट भी साथ में जरूर रखें। वहीं आप लद्दाख का मैप, फोन चार्जर, आईडी कार्ड और उसकी कुछ कापी व कुछ कैश जरूर रखें। वहां पर आपको फोन की परेशानी हो सकती हैं, इसलिए जरूरी नंबर्स डायरी में नोट करके बैग में रखें।