• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

रणथंभौर नेशनल पार्क जाएं तो इन पांच चीजों का जरूर उठाएं लुत्फ

अगर आप रणथंभौर नेशनल पार्क घूमने गई हैं तो आपको वहां पर इन चीजों का लुत्फ अवश्य उठाना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -02 Sep 2022, 17:13 ISTUpdated -02 Sep 2022, 17:13 IST
Next
Article
Ranthambore national park

राजस्थान का नाम आते ही महलों व ऐतिहासिक स्थलों की तस्वीर आंखों के सामने घूम जाती है। लेकिन यहां पर देखने लायक बहुत कुछ है। अगर आप नेचर लवर हैं और प्रकृति की कुछ बेहतरीन कृतियों को अपनी आंखों से देखना चाहती हैं, तो राजस्थान में स्थित नेशनल पार्क जा सकती हैं।

यूं तो राजस्थान में कई नेशनल पार्क हैं और हर एक की अपनी एक अलग खासियत है। लेकिन रणथंभौर नेशनल पार्क भारत के सबसे पुराने टाइगर रिजर्व में से एक है। यह 1973 में प्रोजेक्ट टाइगर का हिस्सा बन गया। यदि आप रणथंभौर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों की तलाश कर रहे हैं, तो आप सही जगह पर आई हैं। रणथंभौर नेशनल पार्क राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले में जयपुर से लगभग 190 किमी दूर स्थित है। कभी यह स्थान जयपुर के महाराजाओं के लिए शिकार करने की एक जगह था।

लेकिन रणथंभौर नेशनल पार्क को 1955 में सवाई माधोपुर गेम सैन्चुरी बनाया गया। इसे 1973 में टाइगर रिजर्व घोषित किया गया था और बाद में 1980 में नेशनल पार्क के रूप में अपग्रेड किया गया। इसका नाम प्राचीन रणथंभौर किले से लिया गया है जो नेशनल पार्क की सीमाओं के भीतर स्थित है। अगर आप इस नेशनल पार्क में घूमने के लिए जा रही हैं तो कई बेहतरीन चीजों का आनंद ले सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इस बारे में-

टाइगर को करें स्पॉट 

tiger spot point in ranthambore national park

रणथंभौर नेशनल पार्क में बाघों की एक बड़ी आबादी है। हालांकि, उनमें से अधिकांश पर्यटकों की चकाचौंध से दूर रहते हैं क्योंकि वे अपने क्षेत्र से लगभग कभी बाहर नहीं निकलते हैं। तो ऐसे में आप उन बाघों को अवश्य स्पॉट कर सकती हैं, जिनका क्षेत्र सफारी राइडके बीच ही है। रणथंभौर नेशनल पार्क में होते हुए बाघों को देखना यकीनन एक अद्भुत अनुभव है। खासतौर से, जब वह अपने प्राकृतिक आवास में घूम रहे होते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- कंचनजंगा नेशनल पार्क: दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची पर्वत चोटी पर मौजूद एक अद्भुत जगह

वन्य जीवन की विविधता का लें आनंद

इस नेशनल पार्क में आपको सिर्फ बाघ देखने का ही मौका नही मिलेगा, बल्कि यहां पर वन्य जीवन की एक शानदार विविधता देखने को मिलती है। यहां पर मैमल्स की 40 से अधिक प्रजातियां पाई जाती है। नेशनल पार्क में कई प्रकार के पक्षी और सरीसृप हैं।

बाघ के अलावा, रणथंभौर नेशनल पार्क में आपको शिकारी तेंदुआ, लकड़बग्घा, सियार और जंगली बिल्ली हैं। वहीं, सबसे अधिक देखे जाने वाले स्तनधारी में चीतल, सांभर हिरण, जंगली सूअर, नीलगाय और ग्रे लंगूर आदि शामिल हैं।

पदम झील की खूबसूरती निहारें

padam jheel in ranthambore park

पदम झील रणथंभौर नेशनल पार्क की सबसे बड़ी झील है। जोन 3 में प्रवेश करते ही यह विशाल झील आपका ध्यान खींच लेती है। सुंदर ढंग से बनाया गया जोगी महल भी झील के किनारे स्थित है। यह पहले जयपुर के राजघरानों के लिए एक शिकार लॉज था।

इस क्षेत्र में जानवरों और पक्षियों का अक्सर आना-जाना लगा रहता है। इसलिए, अधिकांश सफारी जीप झील के पास रुकती हैं। वन्य जीवन को देखने के अलावा, आप प्राकृतिक परिवेश के मनोरम दृश्यों का आनंद ले सकती हैं।

Recommended Video

त्रिनेत्र गणेश मंदिर जाएं

ranthambore tiger national park

त्रिनेत्र गणेश मंदिर रणथंभौर किले के अंदर स्थित है। इसे 700 साल से भी पहले राजा हम्मीर देव चौहान ने बनवाया था। यह एक लोकप्रिय मंदिर है, जहां पर स्थानीय लोग और पर्यटक अवश्य जाते हैं। मंदिर के देवता को त्रिनेत्र गणेश कहा जाता है क्योंकि मूर्ति की तीन आंखें हैं। इस मंदिर तक पहुंचने के लिए आपको सीढ़ियों से पहाड़ी पर चढ़ना होगा।

इसे ज़रूर पढ़ें- चलते हैं मध्य प्रदेश में मौजूद कुछ बेहतरीन राष्ट्रीय उद्यानों की सैर पर

रणथंभौर किले की सैर करें

रणथंभौर नेशनल पार्क के परिसर में स्थित, प्रतिष्ठित रणथंभौर किले का निर्माण 10 वीं शताब्दी में चौहान शासकों द्वारा किया गया था। यह किला अपने आर्किटेक्चर के लिए प्रसिद्ध है। 2013 में, इसे यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था। यह किला रणथंभौर नेशनल पार्कका मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। यह पहाड़ियों के बीच बसा हुआ है और जीप द्वारा किले के आधार तक पहुंचने में लगभग 15 मिनट लगते हैं।  

तो अब आप जब भी रणथंभौर नेशनल पार्क जाएं तो यह सभी एक्टिविटीज अवश्य करें ताकि आप अपनी ट्रिप का पूरा मजा उठा सकें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik, ranthamborenationalpark

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।