भारत में ज्यादातर लोग कॉफी पीना खूब पसंद करते हैं। दिन हो या शाम कॉफी उनकी फेवरेट ड्रिंक होती है, लेकिन क्या आपको पता है भारत के किन-किन राज्यों में कॉफी की खेती की जाती है। आपको बता दें कि ये जगहें न सिर्फ चाय की खेती के लिए मशहूर हैं, बल्कि अपने खूबसूरत नजारों की वजह से परफेक्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन भी है। इनमें भारत के कई राज्य शामिल हैं, जहां कॉफी लवर घूमना खूब पसंद करेंगे। अगर अब तक इन जगहों के बारे में जानकारी नहीं है तो आज हम यहां बताएंगे उन खास टूरिस्ट प्लेस के बारे में जहां कॉफी उगाई जाती है। खास बात है कि ये जगहें लोगों के बीच पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन भी है।

वयनाड (केरल)

keral

मालाबार हिल स्टेशन वेकेशन या फिर छुट्टियां बिताने के लिए परफेक्ट टूरिस्ट प्लेस है। कॉफी लवर इस जगह को एक्सप्लोर कर सकते हैं। कॉफी बागान के अलावा भी यहां ऐसी बहुत खूबसूरत और शानदार जगहें हैं जहां आप घूम सकती हैं। इस जगह को एक्सप्लोर करने के लिए सबसे बेहतर समय है नवंबर से लेकर दिसंबर का महीना। यहां राफ्टिंग या फिर कुछ पुरानी चीजों को भी एक्सपलोर किया जा सकता है।

अरकू वैली (आंध्र प्रदेश)

andher pradesh

अरकू वैली में अनंतगिरि हिल स्टेशन और मीलों तक दूर कॉफी बागान लोगों को काफी आकर्षित करते हैं। यहां के कॉफी बागान भले ही अधिक मशहूर नहीं है लेकिन अपने खास स्वाद की वजह से खूब पसंद किए जाते हैं। बता दें कि यहां की कॉफी का स्वाद न सिर्फ अलग है, बल्कि बनने पर यह अन्य की तुलना में अधिक गाढ़ी नजर आती है। कॉफी बागान के अलावा अरकू वैली एक बेहद पॉपुलर ट्रैकिंग डेस्टिनेशन भी है। वहीं यहां के ज्यादातर स्थानीय लोग कॉफी बागान में काम करते हैं और ऑर्गेनिक फार्मिंग को बढ़ावा भी दे रहे हैं।

चिकमगलूर (कर्नाटक)

karnataka

चिकमगलूर वही जगह है जहां पर पहली बार कॉफी पेश की गई थी। चिकमगलूर में कॉफी की खेती सबसे अधिक की जाती है। खूबसूरत कॉफी बागानों के अलावा यहां ऐसे कई नजारे हैं जो अपनी खूबसूरती से लोगों का दिल जीत लेते हैं। हर-भरे जगंलों के अलावा यह ट्रैकिंग के लिए भी परफेक्ट डेस्टिनेशन हैं। यह भारत के कर्नाटक राज्य के चिक्कमगलुरु जिले में स्थित है। मुल्लयनागिरी पर्वत श्रेणियों की तलहटी में स्थित यह शहर अपनी चाय और कॉफी के बागानों के लिए जाना जाता है। इस शहर का सबसे नजदीक रेलवे स्टेशन कडुर है।

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं पोरुमामिल्ला टैंक के बारे में ये बातें ?

Recommended Video

दरिंगबाड़ी (ओडिशा)

odisha

दरिंगबाड़ी भारत के पूर्वी राज्य ओडिशा में स्थित सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन है। घने जंगलों से घिरा, दरिंगबाड़ी का स्थान कॉफी बागानों के लिए मशहूर है। यह जगह अपनी मनमोहक आबो-हवा और पहाड़ी आकर्षणों के लिए जानी जाती है। यहां कॉफी के अलावा काली मिर्च के भी बागान हैं, जिसका रखरखाव क्षेत्र के वन विभाग द्वारा किया जाता है।

इसे भी पढ़ें: मुन्नार घूम लिए हैं, तो कभी केरल की इस खास जगह भी घूमने पहुंचें

यरकौड (तमिल नाडु)

तमिल नाडु में स्थित यरकौड खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है, इसे 'दक्षिण का गहना' भी कहा जाता है। यरकौड का नाम आसपास मौजूद जंगलों के नाम पर रखा गया था। यह बेंगलुरु से 250 किमी की दूरी पर तमिलनाडु में स्थित है। खूबसूरत जगहों के साथ-साथ यहां कॉफी बागानों का घर है। खास बात है कि यहां के बागान पुरानी कॉफी बागानों में से एक है। शेवारॉय हिल्स के अलावा यहाँ कई ऐसी लेक हैं जहां विजिट किया जा सकता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।