भारत का सबसे दक्षिणी छोर कन्याकुमारी घूमने की बेहतरीन जगहों में से एक है। वैसे तमिलनाडु में स्थित कन्याकुमारी को अक्सर मंदिरों और स्मारकों से जोड़कर देखा जाता है। लेकिन यहां का प्राकृतिक सौंदर्य भी अद्भुत है।  यहाँ से दक्षिण में हिन्द महासागर, पूर्व में बंगाल की खाड़ी और पश्चिम में अरब सागर है। जिसके कारण कन्याकुमारी में एक या दो नहीं, बल्कि अनेकों झरने हैं, जो अनायास की पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

तैराकी से लेकर ट्रेकिंग, बर्ड वॉचिंग के लिए कन्याकुमारी के यह झरने एक आदर्श जगह है। चाहे गर्मी का मौसम हो या मानसून, कन्याकुमारी में और पास के झरने यहां के नैसर्गिक सौंदर्य की छटा पेश करते हैं। साथ ही यह स्थान दोस्तों और परिवार के साथ छुट्टी मनाने के लिए एकदम सही हैं।

तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कन्याकुमारी में और उसके आसपास स्थित कुछ खूबसूरत झरनों के बारे में बता रहे हैं, जहां पर आप भी एक बार जरूर जाना चाहेंगी-

थिरपरप्पु वॉटरफॉल्स

kanyakumari waterfalls travel thirparappu

कन्याकुमारी के थोट्टिपालम में थिरपरप्पु फॉल्स कन्याकुमारी के सबसे सुंदर झरनों में से एक है। यह झरना एक चट्टानी क्षेत्र पर 50 फीट की ऊंचाई से नीचे गिरता है। वॉटरफॉल के बेस पर एक शिव मंदिर भी है। वैसे तो वॉटरफॉल में पूरे वर्ष पानी होता है, लेकिन वास्तव में मानसून में इस वॉटरफॉल की खूबसूरती का एक अलग ही लेवल देखने को मिलता है।

वट्टापराई वॉटरफॉल

kanyakumari waterfalls travel vattaparai

अगर आप वॉटरफॉल के करीब टूरिस्ट की भीड़ नहीं चाहती हैं तो पझायार नदी पर जंगल के अंदर स्थित वट्टापराई झरने का दौरा करें। कन्याकुमारी में वट्टापराई वॉटरफॉल सबसे सुंदर और एकांत झरनों में से एक है। केरिपराई रिजर्व फॉरेस्ट में स्थित, यह जानवरों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला एक सक्रिय वन कॉरिडोर है। वे कन्याकुमारी के सबसे खूबसूरत झरनों में से एक हैं।

इसे भी पढ़ें: बादशाह जहांगीर अपनी पत्नी नूरजहां के साथ घंटों निहारते थे यह झरना

कालिकेशम वॉटरफॉल

kanyakumari waterfalls travel kalikesham

अगर आप नेचर लवर हैं तो यकीनन कालिकेशम वॉटरफॉल आपको निराश नहीं करेगा। एक फोरेस्ट रिजर्व के अंदर स्थित, आपको क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए वन विभाग की अनुमति की आवश्यकता होती है।

Recommended Video

इस वॉटरफॉल का नाम नदी के किनारे स्थित एक छोटी काली मंदिर के नाम पर रखा गया है। घने जंगलों से घिरे, फॉल्स निश्चित रूप से कन्याकुमारी के सबसे अच्छे झरनों में से हैं। यह वॉटरफॉल शहर के निकट है और यहां तक पहुंचना भी काफी आसान है। 

ओलकारुवी वॉटरफॉल

kanyakumari waterfalls travel olakaruvi

ओलकारूवी वॉटरफॉल, जिन्हें उल्लाकैरवी वॉटरफॉलके रूप में भी जाना जाता है, कन्याकुमारी में एक आश्चर्यजनक टू लेवल वॉटरफॉल है। फॉल्स पर केवल पैदल ही पहुंचा जा सकता है और यह घने जंगल में स्थित हैं।

इसे भी पढ़ें: इस मॉनसून देश के खूबसूरत झरनों के हसीन नजारों का मजा लीजिए

मानसून के दौरान यह घूमने के लिए एक बेहतरीन वॉटरफॉल है। इस वॉटरफॉल का निचला स्तर पिकनिक के लिए एकदम सही है, जबकि हाई लेवल के लिए एक किलोमीटर ट्रेक की आवश्यकता होती है। यह कन्याकुमारी के सबसे अच्छे झरनों में से एक हैं।

मणिमुथार वॉटरफॉल

kanyakumari waterfalls travel manimuthar

अगर कन्याकुमारी के खूबसूरत वॉटरफॉल्स की बात हो और उसमें मणिमुथार वॉटरफॉल का नाम ना लिया जाए तो यह लिस्ट पूरी ही नहीं होती। नदी पर स्थित मणिमुथर बांध के ठीक नीचे मणिमुथार वॉटरफॉल है। यह कन्याकुमारी से एक बेहतरीन गेटवे है। पोडिगई हिल्स और मंझोलाई हिल्स के चाय एस्टेट्स घूमने के दौरान आपको मणिमुथार वॉटरफॉल में भी जरूर जाना चाहिए।

कोर्टलम वॉटरफॉल

kanyakumari waterfalls travel courtallam

कोर्टालम वॉटरफॉल कन्याकुमारी के पास सबसे प्रसिद्ध वॉटरफॉल है। चित्तार नदी पर पश्चिमी घाट में स्थित, वे वास्तव में नौ फॉल का एक समूह हैं। शानदार फॉल्स काफी ऊंचाई तक गिरते हैं और माना जाता है कि इनमें औषधीय गुण होते हैं। पिकनिक स्पॉट के रूप में यह एक आदर्श स्थान है। जुलाई की बारिश के बाद यहां पर पर्यटकों की भारी भीड़ देखने को मिलती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।